विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 20, 2023

Health News : ब्रेड का सेवन सेहत के लिए कितना खतरनाक है? जानिए यहां

ब्रेड खाने के बाद कभी भी भूख शांत नहीं होती है. ये फिलर की तरह काम करती है लेकिन इसे एक वक़्त के खाने के रूप में लेना सही नहीं है. यदि आप ब्रेड को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो ये बहुत ही हेल्दी ब्रेकफास्ट नहीं होता है.

Health News : ब्रेड का सेवन सेहत के लिए कितना खतरनाक है? जानिए यहां

Bread : आज कल ब्रेड खाना बहुत सारे लोगों के लाइफ़स्टाइल में जुड़ चुका है. दिन की शुरुआत लोग ब्रेकफास्ट (Breakfast) में ब्रेड खाकर करते हैं. नाश्ता तैयार करने की जल्दबाजी में लोग ब्रेड (Bread) का सेवन करते हैं. ब्रेड जैम, ब्रेड मक्खन या सैंडविच (Sandwich) के रूप में ब्रेड हमारे जीवन का हिस्सा बन चुका है, लेकिन क्या आप जानते हैं? ब्रेड खाना कितना खतरनाक साबित हो सकता है? इससे आपके शरीर में कई प्रकार के इस नुकसान (Health Loss) देखने को मिलते हैं.

पोषक तत्व की नहीं होती है पूर्ति

व्हाइट ब्रेड में बहुत कम मात्रा में पोषक तत्व होते हैं. ब्रेड खाने से शरीर को फाइबर और ग्रेन्स का फायदा नहीं मिल पाता है. ब्रेड के खाने से कोई भी पोषक तत्व हमारे शरीर में नहीं जाता है कि वाइट ब्रेड की जगह यदि आप होल ग्रेन ब्रेड खाना शुरू कर दें तो यह तुलनात्मक रूप से बेहतर है.

नमक की अधिक मात्रा 

ज़्यादातर ब्रेड में बहुत अधिक मात्रा में नमक होता है. इससे शरीर में सोडियम की मात्रा के संतुलन का असर सीधा स्वास्थ्य पर पड़ता है.

यह भी पढ़ें:Health Tips: किडनी स्टोन के मरीजों को किन चीजों से बना लेनी चाहिए दूरी? जानिए यहां

फिलर है ब्रेड

ब्रेड खाने के बाद कभी भी भूख शांत नहीं होती है. ये फिलर की तरह काम करती है, लेकिन इसे एक वक़्त के खाने के रूप में लेना सही नहीं है. यदि आप ब्रेड को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो ये बहुत ही हेल्दी ब्रेकफास्ट नहीं होता है.

मोटापा बढ़ता है

ब्रेड खाने से वजन भी बढ़ता है और इसमें मौजूद नमक, चीनी और प्रिजरवेटिव्स बढ़ाने वाले तत्व होते हैं, जिससे लोगों में मोटापा बढ़ता है.

कब्ज की समस्या

ब्रेड के लगातर सेवन से पाचन तंत्र प्रभावित होता है, ब्रेड खाने से शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं और पेट से जुड़ी बीमारियां जैसे कब्ज, अपच इत्यादि की शिकायत होने लगती है.

यह भी पढ़ें:Winter Tips: क्या सर्दियों में ठंडे पानी से नहाना शरीर के लिए है फायदेमंद? यहां जानिए पूरी सच्चाई

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Monsoon Trips: पचमढ़ी में इन जगहों का जरूर लें मज़ा, मॉनसून है घूमने का परफेक्ट समय
Health News : ब्रेड का सेवन सेहत के लिए कितना खतरनाक है? जानिए यहां
bottled water harmful side effects plastic bottles water generates these serious diseases.
Next Article
Bottled Water Harmful Effects: क्या आप भी पीते हैं प्लास्टिक की बॉटल्स में पानी? तो इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार
Close
;