विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips: किडनी स्टोन के मरीजों को किन चीजों से बना लेनी चाहिए दूरी? जानिए यहां

Tips and Tricks : यदि आपको किडनी स्टोन है तो अपने भोजन में प्रोटीन की मात्रा को संयमित कर लें. वैसे तो प्रोटीन शरीर के लिए बहुत ज़रूरी होता है लेकिन ऐसी स्थिति में बहुत अधिक मांस और मछली का सेवन करने से परहेज करें और प्रोटीन की मात्रा को कंट्रोल कर लें.

Read Time: 3 min
Health Tips: किडनी स्टोन के मरीजों को किन चीजों से बना लेनी चाहिए दूरी? जानिए यहां

Health Tips: किडनी में स्टोन (Kidney Stone) की समस्या इन दिनों आम हो चुकी है. पथरी होने पर इसका दर्द जब उठता है तो वो असहनीय हो जाता है. पथरी की बीमारी के बहुत सारे कारण होते हैं लेकिन ज़्यादातर ये खानपान की समस्या के चलते ही होता है. नमक और शरीर के दूसरे खनिज जब एक दूसरे के संपर्क में आते हैं तो पथरी (Pathari) बनने लगती है. पथरी का कोई आकार निर्धारित नहीं होता है, कई बार तो पथरी इतनी छोटी होती है कि पेशाब के साथ ही शरीर से बाहर निकल जाती है लेकिन कई बार जब इसका आकार बड़ा होता है तो यह कई बीमारियों को बुलावा दे देती है, ऐसे में कुछ चीज़ों से परहेज करना चाहिए, आइए जानते हैं उसके बारे में...

विटामिन सी

विटामिन सी का संयमित रूप से ही सेवन करें, विटामिन सी के अत्यधिक सेवन से स्टोन बनता है.

ऑक्सलेट के सेवन से करें परहेज

यदि आप को पथरी की शिकायत है तो किसी भी ऐसी चीज का सेवन न करें, जिनमें ऑक्सलेट की मात्रा मौजूद हो. पालक, साबुत अनाज आदि में ऑक्सलेट पाया जाता है. पथरी की शिकायत से जूझ रहे मरीज़ों को ये खाने से परहेज करना चाहिए.

सोडियम का सेवन

यदि आपके भोजन में बहुत अधिक मात्रा में सोडियम है तो ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. डिब्बाबंद खाना, जंक फ़ूड और नमक के बहुत अधिक सेवन से बने खाने को नहीं खाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Raisins Benefits: खून की कमी दूर करने से लेकर ये हैं मुनक्का खाने के फायदे, डाइट में कर लें शामिल

इन सब्जियों से बना लें दूरी

कुछ ऐसी सब्ज़ियां भी है, जिनके बीज स्टोन के कारण बन सकते हैं. जैसे टमाटर के बीज, बैंगन के बीज, उड़द दाल, चावल और चने का अधिक मात्रा में अधिक मात्रा में सेवन करने से स्टोन की समस्या बढ़ जाती है.

कोल्ड ड्रिंक को कहें ना 

एक ओर जहाँ स्टोन की समस्या हो जाने पर अधिक से अधिक पानी पीने की सलाह दी जाती है, वहीं कोशिश करनी चाहिए कि पेय पदार्थ से दूरी बना लें खासकर कोल्ड ड्रिंक बिल्कुल भी ना पिएं, इसमें मौजूद फॉस्फोरस स्टोन के खतरे को और बढ़ा सकता है.

प्रोटीन की मात्रा को करें संयमित

यदि आपको किडनी स्टोन है तो अपने भोजन में प्रोटीन की मात्रा को संयमित कर लें. वैसे तो प्रोटीन शरीर के लिए बहुत ज़रूरी होता है लेकिन ऐसी स्थिति में बहुत अधिक मांस और मछली का सेवन करने से परहेज करें और प्रोटीन की मात्रा को कंट्रोल कर लें.

यह भी पढ़ें: Pain Killer की तरह काम करता है सरसों का तेल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close