विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 06, 2023

Black Pepper: जोड़ों के दर्द से लेकर पाचन ठीक करने तक, औषधीय गुणों से भरपूर काली मिर्च कितनी उपयोगी?

काली मिर्च में एंटीबैक्टीरियल, एंटीमिक्रोबियल, एंटीओबेसिटी जैसे कई गुण पाएं जाते हैं, जो स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करती है. आइए जानते हैं कितनी उपयोगी है काली मिर्च.

Read Time: 3 min
Black Pepper: जोड़ों के दर्द से लेकर पाचन ठीक करने तक, औषधीय गुणों से भरपूर काली मिर्च कितनी उपयोगी?
कितने काम की है काली मिर्च?

मसाले के रूप में सबसे ज़्यादा प्रयोग की जाने वाली काली मिर्च (Black Pepper) का उपयोग न सिर्फ खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है बल्कि काली मिर्च में कई प्रकार के औषधीय गुण भी होते हैं. औषधीय गुणों से भरपूर काली मिर्च से कई प्रकार की बीमारियां (Benefits Of Black Pepper) भी दूर होती हैं. इस आर्टिकल में हम आपको काली मिर्च से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

काली मिर्च में एंटीबैक्टीरियल, एंटीमिक्रोबियल, एंटीओबेसिटी जैसे कई गुण पाएं जाते हैं. जो स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करती है. आइए जानते हैं कितने काम की है काली मिर्च.

पाचन ठीक करने में

काली मिर्च पाचन को ठीक करने में मदद करती हैं. काली मिर्च में पाइरिन होता है, जो पाचन सम्बन्धी समस्याएं जैसे- गैस, अपच, पेट में मरोड़ से छुटकारा दिलवाने में काम आता है.

सर्दी-जुकाम में करती है मदद

सर्दी-जुकाम और खांसी भी काली मिर्च बचाती हैं. काली मिर्च का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिससे इम्यूनिटी तेज होती है और शरीर को बैक्टीरियल और वायरस से लड़ने में मदद मिलती है.

मुंह की समस्याओं से मुक्ति

काली मिर्च में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीइन्फ्लामेट्री गुण होते हैं. जो मुंह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करते हैं. काली मिर्च के सेवन से सूजन आदि से भी राहत मिलती है और दांत भी सुरक्षित रहते हैं.

वजन घटाने में सहायक

वेट लॉस करने में काली मिर्च बेहद मददगार है. काली मिर्च में पाइपरिन और एंटीओबेसिटी प्रभाव होते हैं. जो वजन घटाने में मदद करते हैं. लोग काली मिर्च को खाने में शामिल करते हैं या फिर उसका काढ़ा बनाकर भी पीते हैं.

गठिया रोग में सहायक

 काली मिर्च गठिया रोग में सहायक है. काली मिर्च में एंटी आर्थराइटिस पाया जाता है. ये गठिया की वजह से होने वाले दर्द और सूजन को कम करने में असरदार साबित होता है.

इन्फेक्शन से बचाती है

इन्फेक्शन से बचने के लिए भी काली मिर्च का सेवन किया जाता है. सर्दी होने के पहले यदि आप काली मिर्च का सेवन करते हैं तो आप को गले में होने वाले इंफेक्शन से राहत मिल जाती है.

इस बात का भी खास ख्याल रखना चाहिए कि अधिक मात्रा में काली मिर्च का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. कालीमिर्च की तासीर बेहद गर्म होती है जिससे कई प्रकार के नुकसान भी देखने को मिलते हैं.

यह भी पढ़ें : Sweet Potato: सर्दियों में रोज करें शकरकंद का सेवन, इम्यून सिस्टम रहेगा मजबूत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close