विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 03, 2023

Sweet Potato: सर्दियों में रोज करें शकरकंद का सेवन, इम्यून सिस्टम रहेगा मजबूत

शकरकंद इम्यून सिस्टम भी मज़बूत करता है. डायट्री फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर शकरकंद खाने में बहुत मीठा लगता है. इसके सेवन से खून बढ़ता है.

Read Time: 3 min
Sweet Potato: सर्दियों में रोज करें शकरकंद का सेवन, इम्यून सिस्टम रहेगा मजबूत

Sweet Potato: खाने में बेहद स्वादिष्ट लगने वाले शकरकंद को स्वीट पोटेटो (Sweet Potato) के नाम से भी जाना जाता है. सर्दियों के मौसम में कंदमूल बेहद फायदेमंद होते हैं क्योंकि ये शरीर को गर्म रखते हैं. शकरकंद की तासीर भी गर्म होती है. शकरकंद में कई पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी फायदेमंद होते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको शकरकंद के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे खाकर आप भी इस सर्दी (Winter) में तंदुरुस्त रह सकते हैं.

शकरकंद ऊर्जा का ख़ज़ाना होता है इसका सेवन सर्दियों में लाभकारी होता है. सर्दियों में कंदमूल खाने से शरीर में गर्मी बनी रहती है. शकरकंद में कैरोटीनॉयड और विटामिन ए बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है. जो हमारे शरीर के लिए बहुत ज़रूरी होता है.

ये भी पढ़ें- Negativity दूर करने के लिए इन 5 बातों को करें फॉलो, जिंदगी हो जाएगी खुशनुमा

चेहरे के लिए लाभकारी

शकरकंद में आयरन फोलिक विटामिन्स मैग्नीशियम आदि होते हैं. इनके सेवन से हमारी त्वचा में चमक आती है और आपके चेहरे पर झुर्रियां भी नहीं पड़ती हैं.

इम्यून सिस्टम करता है मजबूत

शकरकंद इम्यून सिस्टम भी मज़बूत करता है. डायट्री फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर शकरकंद खाने में बहुत मीठा लगता है. इसके सेवन से खून बढ़ता है. वहीं नारंगी रंग के शकरकंद में विटामिन ए पाया जाता है जो ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करता है.

वजन घटाने में सहायक

स्वीट पोटेटो उच्च मात्रा वाला स्टार्च फ़ूड है. जिसके 100 ग्राम में 90 कैलोरीज होती है. इसके सेवन से मोटापा, मधुमेह और अन्य हृदय रोगों के जोखिम भी कम होते हैं. साथ ही ये वज़न को कम करने में भी मदद करता है.

आयरन की कमी करता है दूर

शकरकंद में भरपूर मात्रा में आयरन होता है. आयरन की कमी से शरीर में स्फूर्ति घटने लगती है और इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी प्रभावित होती है. शकरकंद आयरन की कमी को दूर करने में मदद करता है.

नर्वस सिस्टम होता है सक्रिय

नर्वस सिस्टम की सक्रियता को सही बनाए रखने के साथ साथ किडनी को भी स्वस्थ रखने में शकरकंद मदद करता है. शकरकंद पोटेशियम का एक बहुत अच्छा माध्यम है जो शरीर के लिए बेहद ज़रूरी होता है.

यह भी पढ़ें : Benefits of Curd : कोलेस्ट्रॉल से लेकर वजन कम करने तक कारगर है दही, जानिए क्या हैं इसके फायदे?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close