विज्ञापन
Story ProgressBack

Arhar Dal Benefits: अरहर के दाल खाने से होते हैं ये फायदे, गर्भावस्था में महिलाएं जरूर करें इसका सेवन

Tur Dal Benifits in Hindi: अरहर दाल में कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, मैगनीशियम, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, सिलेनियम, प्रोटीन जैसे तत्व होते हैं. ये शरीर को लाभ पहुंचाते हैं. हम आपको डाइटीशियन की मदद से बताने जा रहे हैं कि अरहर दाल शरीर को क्या-क्या फायदे पहुंचाती है.

Read Time: 3 min
Arhar Dal Benefits: अरहर के दाल खाने से होते हैं ये फायदे, गर्भावस्था में महिलाएं जरूर करें इसका सेवन

Arhar dal benefits in hindi: प्रोटीन की पूर्ति के लिए हम दालों का सेवन करते हैं. रोजाना दाल खाने से शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि अरहर दाल में न सिर्फ प्रोटीन बल्कि अन्य पोषक तत्व भी होते हैं. डाइटीशियन नीलम ने अरहर दाल को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दी है. अरहर दाल में कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, मैगनीशियम, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, सिलेनियम, प्रोटीन जैसे तत्व होते हैं. ये शरीर को लाभ पहुंचाते हैं.

अरहर की दाल को पीली दाल (Yellow dal) और कई जगह इसे तुअर दाल (Tour dal)  भी कहा जाता है. आइए जानते हैं और अरहर दाल खाने से सेहत को क्या लाभ (What are the health benefits of eating arhar dal) होते हैं...

फाइबर की मात्रा

अरहर की दाल में प्रोटीन के साथ फाइबर भी बहुत अधिक मात्रा में होता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और इससे हम ओवरईटिंग से बचते हैं. इसकी मदद से हम वेट कंट्रोल भी कर सकते हैं.

गर्भावस्था में उपयोगी

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं में किसी भी तरह की न्यूट्रीशन की कमी बच्चे की हेल्थ पर सीधा असर डालती है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि तुअर दाल को डाइट का हिस्सा बनाएं. अरहर दाल आसानी से डाइजेस्ट हो जाती है और यह सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है. गर्भावस्था में भी इसका सेवन करना अच्छा माना जाता है.

प्रोटीन मिलता है

अरहर की दाल में अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. प्रोटीन हमारे हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है. यदि आप वेजिटेरियन हैं और प्रोटीन की पूर्ति करना चाहते हैं तो आप इस दाल को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

मिनरल्स की पूर्ति होती है

अरहर दाल में बहुत अधिक मात्रा में मिनरल्स होते हैं. अरहर की दाल हड्डियों को मजबूत करने में भी सहायक होती है. इसके साथ ही पाचन तंत्र को दुरुस्त करने में भी अरहर दाल मददगार है.

यह भी पढ़ें : The 5 Best Benefits of Khajoor : खजूर खाने के 5 फायदे जानकर नहीं करेंगे यकीन 

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close