विज्ञापन
Story ProgressBack

Benefits of Amla: सौ रोगों की दवा कहलाता है आंवला, वजन घटाने से लेकर इन चीजों में करता है मदद

आंवला खाने से हड्डियां मजबूत होती है इससे हड्डियों को ताकत मिलती है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है. इसीलिए जोड़ों के दर्द से जूझ रहे मरीजों को आंवला का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

Read Time: 3 min
Benefits of Amla: सौ रोगों की दवा कहलाता है आंवला, वजन घटाने से लेकर इन चीजों में करता है मदद

Benefits of Amla: आंवला को सौ रोगों की दवा कहा जाता है. आंवला (Amla) में विटामिन सी, विटामिन ए बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, पोटेशियम कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और डाययूरेटिक एसिड मौजूद होते हैं. आंवला की तुलना अमृत से की जाती है. आंवला (Gooseberry) में कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जो एक साथ कई बीमारियों को जड़ से खत्म कर सकता हैं. आइए जानते हैं आंवला से होने वाले फायदों  (Amla Benefits) के बारे में.

डायबिटीज

डायबिटीज से परेशान लोगों के लिए आंवला किसी अमृत से कम नहीं है, आंवले में क्रोमियम तत्व पाए जाते हैं. जो इंसुलिन हार्मोन्स को मजबूत करके खून में शुगर लेवल को नियंत्रित करते हैं. यदि किसी को डायबिटीज है तो आंवला के रस में शहद मिलाकर पीने से आराम मिलता है.

पाचन संबंधी रोगों में

खट्टी डकार, कब्ज़, गैस और अन्य प्रकार की पाचन संबंधी रोगों से लड़ने में आंवला आपकी मदद करता है. आंवले को किसी न किसी रूप में भोजन में जरूर शामिल करना चाहिए, आप चाहें तो आंवला की चटनी, अचार, चूरन के रूप में अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Lifestyle Tips: ऑल आउट की नहीं पड़ेगी जरूरत, मच्छरों को दूर भगा सकती हैं ये पत्तियां

मेटाबॉलिज्म

शरीर में मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने वाला आंवला बेहद काम की चीज है. आंवला के नियमित सेवन से वजन कम करने में भी मदद मिलती है.

फंगल इन्फेक्शन

आंवला में बैक्टीरिया और फंगल इन्फेक्शन से लड़ने की ताक़त होती है आंवला खाने से हमारे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है. जिससे हम बीमारियों से दूर रहते हैं, आंवला शरीर में मौजूद टॉक्सिन यानी ज़हरीले पदार्थों को बाहर निकालता है आंवला खाने से सर्दी, जुखाम और पेट के इन्फेक्शन से भी मुक्ति मिलती है.

हड्डियां मजबूत करता है

आंवला खाने से हड्डियां मजबूत होती है इससे हड्डियों को ताकत मिलती है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है. इसीलिए जोड़ों के दर्द से जूझ रहे मरीजों को आंवला का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

आँखों के लिए

आंवला का रस आँखों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. आंवला आँखों की रोशनी बढ़ाता है और मोतियाबिंद, कलर ब्लाइंडनेस या जिनको आँखों से संबंधित रोग है उन्हें आंवला का सेवन करना चाहिए.

पीरियड के दौरान

महिलाओं को माहवारी पीरियड के दौरान कई दिक्कतों से भी जूझना पड़ता है. पीरियड के दौरान पेट व कमर दर्द, ज़्यादा ब्लीडिंग, ऐंठन जैसी समस्याएं उत्पन्न होती है. ऐसे में आंवला खाना बेहद फायदेमंद माना जाता है. आंवला में मौजूद विटामिन, मिनरल पीरियड से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है.

यह भी पढ़ें : Herbal Tea Benefits: दालचीनी, मसाला, मुलेठी... सर्दियों में असरदार है ये 5 चाय, जानिए क्या हैं फायदे?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close