विज्ञापन
Story ProgressBack

Lifestyle Tips: ऑल आउट की नहीं पड़ेगी जरूरत, मच्छरों को दूर भगा सकती हैं ये पत्तियां

मच्छरों को भगाने के लिए सबसे अधिक लेमन ग्रास का प्रयोग किया जाता है. ये प्राकृतिक है, इसके ऑयल से घर को सुगंधित भी किया जाता है.

Read Time: 4 min
Lifestyle Tips: ऑल आउट की नहीं पड़ेगी जरूरत, मच्छरों को दूर भगा सकती हैं ये पत्तियां

Lifestyle Tips: जब भी हम बाहर खुली हवा में टहलने का सोचते हैं तो मच्छरों (Mosquito) का अटैक हमें वापस घर के अंदर भेज देता है और कई बार तो घर के अंदर ऑल आउट लगाने के बावजूद भी कमरों में मच्छर नजर आते हैं. मच्छर के काटने से कई तरह की गंभीर बीमारियां होती है और इतना ही नहीं रात को सोते समय भी मच्छरों की आवाज से नींद में खलल पैदा होती है. कई बार हम मच्छरों से बचने के लिए क्रीम और लोशन (Mosquito Lotion) का प्रयोग करते हैं लेकिन उससे भी मच्छर नहीं भागते हैं, हम आपको इस आर्टिकल (Mosquito killer plants) में कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी पत्तियों की मदद से मच्छर आपके आस-पास भी नहीं भटकेंगे.

लैवेंडर की पत्तियां

हरे-भूरे रंग के पत्तों और छोटे नाज़ुक से बैंगनी फूलों के गुच्छे का पौधा लैवेंडर (lavender) आपके बेहद काम आ सकता है. यह अपनी मीठी और स्ट्रॉन्ग ख़ुशबू से मच्छरों को भगा देता है, इसीलिए मच्छर भगाने की दवाइयों में भी लैवेंडर की फ़्लेवर यानी ख़ुशबू को मिलाया जाता है लेकिन यदि आप घर मैं लैवेंडर का पौधा लगाते हैं तो इससे आपको मच्छरों से छुटकारा मिल सकता है.

पुदीना की पत्तियां

खुशबूदार हर्ब पुदीना (Mint) में कीट विरोधी गुण होते हैं, पिपरमिंट और मेंथॉल से भरपूर पुदीना मच्छरों को दूर भगा सकता है. पुदीना के पौधे को घर की छत पर या बालकनी के आसपास लगा सकते हैं. इस की खुशबू से मच्छर घर में नहीं आते हैं. इसके साथ ही अगर मच्छर के काटने से आपकी त्वचा में दाने हो गए हैं तो पुदीना के तेल को लगाकर आपको राहत मिल सकती है.

यह भी पढ़ें: Lifestyle Tips: इन जगहों पर न करें लाल रंग का इस्तेमाल, आचार्य राकेश से जानिए वजह

लेमन ग्रास

लेमन ग्रास (Lemon Grass) की एक सिट्रसी और तेज महक होती है. मच्छरों को भगाने के लिए सबसे अधिक लेमन ग्रास का प्रयोग किया जाता है. ये प्राकृतिक है, इसके ऑयल से घर को सुगंधित भी किया जाता है. इसके साथ ही यदि आप अपने घर में इस पौधे को लगाते हैं तो मच्छरों से छुटकारा मिल सकता है.

तुलसी का पौधा

वैसे तो हर घर में तुलसी (Tulsi) का पौधा होता ही है और आंगन में तुलसी को लगाना बेहद शुभ माना जाता है क्योंकि हिंदू धर्म के मुताबिक, तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी के पत्तों में कुछ ऐसे कंपाउंड होते हैं, जो मच्छरों के लार्वा को मार सकते हैं. यदि आपको मच्छरों से छुटकारा पाना है तो तुलसी के पौधे को ज़रूर लगाएं, इससे आपके घर में मच्छर नहीं आएंगे इसके साथ ही यदि मच्छर के काटने से त्वचा में या कहीं भी आपको रैशेज या दाने हो गए हैं तो उस जगह तुलसी को पीसकर लगाएं इससे आपको दानों में पड़ रहीं जलन से छुटकारा मिल जाएगा.

लहसुन की पत्तियां

खाने का ज़ायका बढ़ाने वाली लहसुन (Garlic) मच्छरों को भगाने के भी काम आती है. लहसुन में एलिसिन होता है जो मच्छरों को दूर भगाता है. लहसुन की पत्तियों को जलाकर भी आप मच्छरों से छुटकारा पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Vastu Tips : अगर घर में रखी हैं ये 7 चीजें तो बढ़ सकती हैं आपकी परेशानी, जानिए क्या कहता है वास्तु शास्त्र?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close