विज्ञापन
Story ProgressBack

फिटकरी के ज्यादा उपयोग से हो जाइए सावधान, हो सकती है ये परेशानी 

फिटकरी के चेहरे पर इस्तेमाल से आँखों के पास से सूजन होने का खतरा भी होता है. यदि आँखों में फिटकरी चली जाती है तो आँख लाल हो जाती है और उसके आस-पास जलन होने लगती है.

Read Time: 3 min
फिटकरी के ज्यादा उपयोग से हो जाइए सावधान, हो सकती है ये परेशानी 

Alum Uses: फिटकरी एक ऐसी चीज है जो हर घर में मौजूद होती है. फिटकरी का उपयोग दवा के रूप में भी किया जाता है, वहीं कुछ लोग इसको पानी साफ करने में भी प्रयोग में लाते हैं. वहीं सालों से इसका प्रयोग औषधि के रूप में किया जा रहा है, त्वचा संबंधी रोगों के लिए भी फिटकरी (Alum) का उपयोग किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं चेहरे पर लोग फिटकरी लगाते हैं इसका फ़ायदा तो होता है लेकिन उससे ज़्यादा नुकसान भी होता है. हमने अक्सर देखा है कि मेल आफ्टर शेव के तौर पर फिटकरी का प्रयोग (Fitkari Uses) करते हैं लेकिन इससे कई तरह की स्किन संबंधित बीमारियां हो सकती हैं. आइए जानते हैं चेहरे पर फिटकरी लगाने के क्या परिणाम (Alum Demerits) हो सकते हैं?

त्वचा की नमी

ड्राई स्किन वालों को फिटकरी लगाने से कई प्रकार के नुकसान हो सकते हैं. यदि आप चेहरे पर फिटकरी लगाते हैं तो इससे चेहरे की त्वचा की नमी दूर हो जाती है. जिस कारण से स्किन रूखी और ड्राई होने लगती है. जिन लोगों को स्किन संबंधी परेशानियां हैं उन्हें फिटकरी लगाने से परहेज करना चाहिए और इसके अधिक प्रयोग से सावधानी बरतनी चाहिए.

स्किन एलर्जी

फिटकरी से चेहरे पर स्किन एलर्जी भी हो सकती है. लोगों को इसके इस्तेमाल से खुजली जलन जैसी शिकायतें होने लगती है और स्किन पर रैशेज भी हो सकते हैं. यदि आप को एलर्जी है या आपकी स्किन सेंसिटिव है तो फिटकरी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

सूजन का रिस्क

फिटकरी के चेहरे पर इस्तेमाल से आँखों के पास से सूजन होने का खतरा भी होता है. यदि आँखों में फिटकरी चली जाती है तो आँख लाल हो जाती है और उसके आस-पास जलन होने लगती है.

स्किन में डार्कनेस

यदि आप लगातार फिटकरी का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी स्किन डार्क हो जाती है और स्किन का कलर चेंज होने लगता है.

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

यह भी पढ़ें: Fitness Tips: ये आदतें खराब करती है आपका रूटीन, आज ही इनको छोड़िए और अपनाएं ये लाइफस्टाइल

यह भी पढ़ें: Beauty Tips: पीठ की डार्कनेस करनी है दूर तो अपनाइए ब्यूटिशियन के दिए ये टिप्स

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close