विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 06, 2023

आखिर किस काम आती है चमकदार दिखने वाली फिटकरी? लोग कहते हैं- हर मर्ज़ की एक दवा!

यदि आपके दांतों में दर्द है तो फिटकरी का पाउडर उस स्थान पर लगाएं. ऐसा करने से आपको दांत के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा.

Read Time: 3 min
आखिर किस काम आती है चमकदार दिखने वाली फिटकरी? लोग कहते हैं- हर मर्ज़ की एक दवा!
किस काम आती है फिटकरी?

Alum : पुराने समय से फिटकरी (Alum) का इस्तेमाल हर कोई पानी छानने के लिए, पानी को शुद्ध करने के लिए करता आ रहा है. फिटकरी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं फिटकरी का इस्तेमाल (Alum Uses) न सिर्फ पानी को साफ करने में बल्कि अन्य चीजों में भी किया जाता है. आइए जानते हैं कि फिटकरी के फायदे क्या हैं?

खून के बहाव को रोकने में सहायक

रक्त (Blood) के बहाव को कम करने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल किया जाता है. किसी चोट के कारण हो रहे रक्त बहाव के स्थान पर फिटकरी लगा दें तो खून का बहना काफी हद तक रुक जाता है और फिटकरी लगाने से बैक्टीरिया भी नहीं पनपते हैं.

गंदगी साफ करने में

गंदगी को साफ करने के लिए भी फिटकरी का उपयोग किया जाता है. पानी को साफ करने के लिए फिटकरी डाली जाती है, जिससे पानी में मौजूद कीटाणु समाप्त हो जाते हैं.

यूरिन संबंधी समस्या से बचने के लिए

यूरिन संबंधी समस्या (Urinal Issue) से बचने के लिए भी फिटकरी का प्रयोग किया जाता है. यूरिन संबंधी समस्या से बचने के लिए फिटकरी से पानी से संबंधित स्थान की सफाई करें, जिससे बैक्टीरियां खत्म हो जाते हैं और इन्फेक्शन नहीं फैलता है.

त्वचा के दाग-धब्बे हटाने के लिए 

यदि चेहरे पर या बॉडी में किसी स्थान पर दाग-धब्बे हो रहे हैं तो फिटकरी के पानी से चेहरे को साफ करें. इससे त्वचा क्लीन हो जाएगी. फिटकरी से चेहरे पर मसाज करने से पिंपल के दाग कम हो जाते हैं.

दांतों में दर्द को कम करने के लिए

यदि आपके दांतों में दर्द है तो फिटकरी का पाउडर उस स्थान पर लगाएं. ऐसा करने से आपको दांत के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा.

खांसी बलगम से राहत पाने के लिए

सर्दी के कारण लगातार हो रही समस्या जैसे खांसी बलगम से राहत पाने के लिए फिटकरी का चूर्ण शहद में मिलाकर लेने से राहत मिलती है. यदि सांस संबंधी समस्या है तो फिटकरी और शहद के चूर्ण को भूनकर खाने से ये समस्या दूर हो जाती है.

पसीने की बदबू दूर करने के लिए

शरीर पर जमी गंदगी और कीटाणुओं को खत्म करने के लिए फिटकरी के पानी से नहाना बहुत अच्छा उपाय है. यदि आपको पसीने की बदबू से परेशानी हो रही है तो ये आपके शरीर से बदबू को दूर भगाने के काम आती है.

यह भी पढ़ें :  अगर आपका Perfume लॉन्ग लास्टिंग नहीं है, तो जानिए इसका कैसे करें इस्तेमाल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close