विज्ञापन
This Article is From Nov 29, 2023

Baking Soda Benefits: बेकिंग सोडा दिलाएगा इन समस्याओं से राहत, जानिए क्या है फायदे

यदि आप की किडनी में स्टोन है तो बेकिंग सोडा का प्रयोग आपके बेहद काम का है. इससे आपको इस समस्या से निजात मिल सकती है. स्टोन होने का मुख्य कारण शरीर में एसिड की अधिक मात्रा का हो जाना होता है. सोडा का पानी शरीर में एसिड को बैलेंस करके स्टोन से मुक्ति दिलाता है.

Baking Soda Benefits: बेकिंग सोडा दिलाएगा इन समस्याओं से राहत, जानिए क्या है फायदे

Baking Soda Benefits: कुकीज़, पेस्ट्री, केक बनाने में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले पदार्थ बेकिंग सोडा के बारे में तो आप जानते ही होंगे. इसका इस्तेमाल सबसे अधिक कूकीज (Cookies & Cakes) वगैरह बनाने में किया जाता है. लेकिन आप जानते हैं, ये बेकिंग सोडा आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं. बेकिंग सोडा (Baking Soda) का सेवन करने से आप कई तरह की बीमारियों से भी बच सकते हैं.

रोजाना खाली पेट एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा डालकर पीने से कई गंभीर बीमारियों से मुक्ति मिल जाती है और सोडा शरीर में जाकर पीएच की मात्रा को ठीक रखता है. जिससे ब्लड बनाने में आसानी होती है. आइए जानते हैं बेकिंग सोडा से जुड़े फायदों  (Baking Soda Benefits) के बारे में..

स्किन संबंधी लाभ
स्किन संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए भी बेकिंग सोडा का प्रयोग किया जाता है. कभी-कभी शरीर में एसिड की मात्रा अधिक होने से एसिड संबंधी समस्या हो जाती है. इस इन्फेक्शन से बचने के लिए बेकिंग पानी आपके लिए मददगार साबित हो सकता है.

किडनी स्टोन
यदि आप की किडनी में स्टोन है, तो बेकिंग सोडा का प्रयोग आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है. इससे आपको इस समस्या से निजात मिल सकती है. स्टोन होने का मुख्य कारण शरीर में एसिड की अधिक मात्रा का हो जाना होता है. सोडा का पानी शरीर में एसिड को बैलेंस करके स्टोन से मुक्ति दिलाता है.

पेट फूलने की समस्या
यदि आपको खाना खाने के बाद पेट फूलने की शिकायत है, तो बेकिंग सोडा से इस तरह की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. पेट फूलने की समस्या से बचने के लिए बेकिंग सोडा आपकी मदद करता है.

पाचन में सुधार
यदि आपका डाइजेशन ठीक ढंग से नहीं हो पाता है, तो एसिड की समस्या हो जाती है, जो कि आजकल आम हो गई है. बेकिंग सोडा के पानी के सेवन से आपको पाचन की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: Carrot Benefits: स्वाद से भरपूर गाजर खाने से उतर जाएगा आंखों का चश्मा, और भी हैं कई फायदे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
सेहत का सुपरहीरो चुकंदर ! जानें इसके 5 बड़े फायदे, पढ़ कर रह जाएंगे दंग
Baking Soda Benefits: बेकिंग सोडा दिलाएगा इन समस्याओं से राहत, जानिए क्या है फायदे
Is it right or wrong to drink water after eating corn? Clear confusion here
Next Article
भुट्टा खाने के बाद पानी पीना सही या गलत? कंफ्यूजन दूर कीजिए यहां
Close