विज्ञापन
Story ProgressBack

Mango Peel Benefits: आम के आम, गुठलियों के दाम ! जानिए- आम के छिलकों में भी है गजब के फायदे 

Mango Benefits for Skin: क्या आप जानते हैं आम के छिलकों में भी कई गुण पाए जाते हैं इसीलिए यदि आम के छिलकों को फेंकने की बजाए (Aaam Ke Chilke Ke Fayde) यदि आप इन छिलकों उपयोग करें तो आपको कई प्रकार के फायदे मिल सकते हैं.

Read Time: 3 mins
Mango Peel Benefits: आम के आम, गुठलियों के दाम ! जानिए- आम के छिलकों में भी है गजब के फायदे 
Mango Peel Benefits

Mango Peel Benefits in Hindi: फलों का राजा आम हर किसी को बहुत पसंद होता है. गर्मियों के मौसम में आम के रस का स्वाद चखने के लिए हर कोई बेताब होता है. स्वाद से भरपूर आम सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. हम अक्सर आम खाने के बाद उसके छिलकों को फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं आम के छिलकों में भी कई गुण पाए जाते हैं इसलिए यदि आम के छिलकों को फेंकने की बजाए (Aam Ke Chilke Ke Fayde) यदि आप इन छिलकों उपयोग करें तो आपको कई प्रकार के फायदे मिल सकते हैं..

सूरज की किरणों से बचाने में सहायक

आम के छिलकों में मौजूद पॉलीफेनोल, मैंगीफेरा और फ़ोटो प्रोटेक्टिव गुण स्किन को सूरज से आने वाली हानिकारक UV किरणों से बचाते हैं इसलिए बाहर निकलने से पहले यदि आप आम के छिलकों का अर्क अपनी स्किन पर लगा लें तो ये काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

कीटनाशक के रूप में

आम के छिलकों का उपयोग प्राकृतिक कीटनाशक के रूप में भी किया जा सकता है. आम के छिलकों में मौजूद मैंगीफेरिन और बेंजोफेनोने जैसे तत्व कीटनाशक गुणों से युक्त होते हैं इसलिए आम के छिलकों का अर्क आपके गार्डन के पौधों को कीड़ों से बचाने में मदद कर सकता है.

घाव भरने में सहायक

आम के छिलकों में मौजूद तत्व घाव भरने में भी मदद करते हैं. यदि किसी को चोट लग गई है और उस स्थान पर आम का छिलका लगाते हैं तो यह चोट और घाव से होने वाले इंफेक्शन से बचाता है.

जोड़ों की सूजन कम करने में

आम में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, इसकी सहायता से आप घुटने और जोड़ों की सूजन को कम कर सकते है. आम में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पुराने ज्वाइंट पेन को दूर करने में भी मदद करते हैं.

बॉडी डिटॉक्स करने में

आम के छिलकों में ऐसे तत्व होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं. आम के छिलके की चाय या डिटॉक्स ड्रिंक पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. आम के छिलके का सेवन आप ड्रिंक्स में इसके छिलकों को सुखाकर भी कर सकते हैं.

कैंसर रोधी गुण

आम के छिलकों में कैंसर रोधी गुण भी होते हैं. इसमें मौजूद मैंगीफेरिन एंड कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है. साथ ही इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं जिससे कैंसर का खतरा कम हो सकता है.

यह भी पढ़ें: दालचीनी में इन चीजों को मिलकर बना लें Hair Mask, फर्क देखकर नहीं होगा यकीन

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बॉडी को अंदर से बर्बाद कर देगी Cold Drinks, जानिए खतरनाक नुकसान
Mango Peel Benefits: आम के आम, गुठलियों के दाम ! जानिए- आम के छिलकों में भी है गजब के फायदे 
how to peel a papaya Do you also cut papaya in the wrong way? Know the right way to cut papaya?
Next Article
Papaya: आप भी गलत तरीके से तो नहीं काटती हैं पपीता, जानिए पपीता काटने का सही तरीका
Close
;