विज्ञापन
Story ProgressBack

Life Hacks: बर्तन के साथ-साथ स्किन चमकाने में भी कारगर है बेकिंग सोडा, ऐसे करें यूज

Baking Soda Tips: बेकिंग सोडा का उपयोग खाना बनाने और सफ़ाई करने में तो किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं? इससे आप अपनी ख़ूबसूरती भी बढ़ा सकती हैं. आइए जानते हैं त्वचा के लिए आप कैसे बैकिंग सोडा यूज (Baking soda use) कर सकती हैं...

Read Time: 2 min
Life Hacks: बर्तन के साथ-साथ स्किन चमकाने में भी कारगर है बेकिंग सोडा, ऐसे करें यूज

Baking Soda benefits in hindi: गर्मियों में टैनिंग और इचिंग की समस्या आम है. कई बार स्किन में खुजली इतनी बढ़ जाती है कि रैशेस होने लगते हैं, यदि हम आपको कहें कि आपके किचन में ही एक ऐसी चीज मौजूद है, जिससे आप अपनी स्किन को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ टैनिंग और खुजली से भी छुटकारा पा सकते हैं तो आप यक़ीन नहीं करेंगे, जी हां हम बात कर रहे हैं आपके किचन में मौजूद बेकिंग सोडा की. बेकिंग सोडा का उपयोग खाना बनाने और सफ़ाई करने में तो किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं? इससे आप अपनी ख़ूबसूरती भी बढ़ा सकती हैं. आइए जानते हैं त्वचा के लिए आप कैसे बैकिंग सोडा यूज (Baking Soda Use) कर सकती हैं...

टैनिंग से दूरी

गर्मियों में टैनिंग की समस्या से परेशानी होती है, ऐसे में आप एक चम्मच सिरका मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं. 5-10 मिनट बाद सादा पानी से फेशवॉश कर रहे हैं, यदि हफ़्ते में दो बार ऐसा करती है तो आपको टैनिंग से छुटकारा मिल जाएगा.

मुंहासों की समस्या

बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से मुंहासों की समस्या दूर होती है. इसके लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा में पानी मिला लें और पेस्ट तैयार कर लें, इसे चेहरे पर उसे स्थान पर लगाएं, जहां मुहांसे हो रहे हैं हम देखेंगे कि तेज़ी से मुहांसे आपका पीछा छोड़ना शुरू कर रहे हैं.

त्वचा को चमकदार बनाने

बेकिंग सोडा त्वचा को चमकदार बनाने के लिए भी काम आता है, इसके लिए बेकिंग सोडा और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें, अपने चेहरे पर अप्लाई करें 5-10 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें.

इचिंग की समस्या

यदि आपको इचिंग की समस्या हो रही है तो बेकिंग सोडा त्वचा की खुजली और सूजन से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं, आप बेकिंग सोडा और नारियल तेल को मिलाकर पेस्ट बना लें, इस पेस्ट को चेहरे पर 5 मिनट तक लगाएं और फिर उसे पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें: Ayushman Bharat Yojana: 1500 से अधिक बीमारियों का इलाज, जानिए कैसे उठा सकते हैं इस स्कीम का लाभ?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close