विज्ञापन
Story ProgressBack

Baby Care Tips: सर्दियों में अपने बच्चे की देखभाल में भूलकर भी न करें ये गलती, जानिये यहां

बच्चे का तापमान चैक करने के लिए उसके पैर को छूकर चेक करें. अगर बच्चे के पांव ठंडे हैं तो उसे एक-दो स्वेटर पहना सकते हैं, बच्चे के पांव से ही सही तापमान का पता चलता है, यदि बच्चे का पांव गर्म है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. बच्चे का तापमान चैक करने के लिए उसके पैर को छूकर चेक करें. अगर बच्चे के पांव ठंडे हैं तो उसे एक-दो स्वेटर पहना सकते हैं.

Read Time: 3 min
Baby Care Tips:  सर्दियों में अपने बच्चे की देखभाल में भूलकर भी न करें ये गलती, जानिये यहां
Photo Credit: Adobe Stock

Baby Care Tips: सर्दियों में हमें सबसे ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है और बात जब बच्चों की आती है तो सर्दियों के इस ठंडे मौसम (Winters Care) में खासतौर पर बच्चों की देखभाल करनी पड़ती है क्योंकि बच्चों को बहुत जल्द ही सर्दी जुकाम और खाँसी जैसी समस्याएं हो जाती है. इन समस्याओं से बचने के लिए माँ अपने बच्चों को ढ़ेर सारे गर्म कपड़े (Winter Care) पहना देती है, लेकिन क्या आप जानते हैं इससे बच्चे को कई प्रकार की समस्याएं हो जाती है आइए जानते हैं..

बच्चों की देखभाल करने के लिए बहुत सोच समझ कर कदम उठाने पड़ते हैं और बच्चों को सर्दियों में बड़ी सावधानी से रखा जाता है, बच्चों को सर्दी से बचाने के लिए ढ़ेर सारे कपड़े पहना देती है जिससे बच्चों को सर्दी-जुखाम न हो लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए, आइए हम आपको बताते हैं कुछ बेबी केयर टिप्स (Baby Care Tips) के बारे में....

दो स्वेटर ही पहनाएं

सर्दियों के मौसम में हम देखते हैं कि बच्चों को मोटे-मोटे ढ़ेर सारे स्वेटर (Sweater) पहना दिए जाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं, ऐसा करने से बच्चा चिड़चिड़ा हो जाता है और उसे ओवरहीटिंग की समस्या होने लगती है. इसीलिए इस बात का ख्याल रखें, बच्चे को स्वेटर की दो लेयर ही पहनाएं और दो लेयर बच्चे को गर्म रखने में मदद करते है.

यह भी पढ़ें:  Ear Care Tips: कान के मैल को साफ करने के आसान तरीके, जानिए यहां

डायरेक्ट स्वेटर न पहनाएं

बच्चों को स्वेटर पहनाते समय इस बात का ध्यान रखें, कि डायरेक्ट बच्चों को स्वेटर न पहनाएँ क्योंकि वो स्किन पर चुभने लगता है और बच्चा खुजली करने लगता है. बच्चों को जब भी गर्म कपड़े पहनाएं उसके भीतर एक टीशर्ट जरूर पहनाएं. इससे बच्चे को खुजली नहीं होती है.

बच्चे का तापमान करें चेक

बच्चे का तापमान चैक करने के लिए उसके पैर को छूकर चेक करें. अगर बच्चे के पांव ठंडे हैं तो उसे एक-दो स्वेटर पहना सकते हैं, बच्चे के पांव से ही सही तापमान का पता चलता है, यदि बच्चे का पांव गर्म है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है.

ओवर हीटिंग

यदि आपका बच्चा बहुत ज्यादा रो रहा है तो हो सकता है ओवर हीटिंग के लक्षण हों, दरअसल ज्यादा गर्म कपड़े पहनने से बच्चे की स्किन लाल हो जाती है और लाल धब्बे, रेशेज होने लगते हैं.

यह भी पढ़ें:  Baking Soda Benefits: बेकिंग सोडा दिलाएगा इन समस्याओं से राहत, जानिए क्या है फायदे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close