विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips : मौसम बदलने और प्रदूषण बढ़ने से क्या आपके गले में हो रहा है दर्द? इन घरेलू उपाय से मिलेगी राहत

गले में दर्द, खराश या किसी भी तरह की समस्या होने पर अदरक और शहद (Ginger Honey) का मिश्रण बहुत फायदेमंद साबित होता है. अदरक में एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जो आपके गले में हो रहे दर्द, सूजन या खराश को कम करने में मदद करते हैं.

Read Time: 4 min
Health Tips : मौसम बदलने और प्रदूषण बढ़ने से क्या आपके गले में हो रहा है दर्द? इन घरेलू उपाय से मिलेगी राहत

Climate Change And Increase Pollution : इन दिनों मौसम लगातार बदल रहा है और बदलते मौसम में कई तरह की समस्याएं देखने को मिली रही हैं. प्रदूषण की भी समस्या दिनों-दिन बढ़ती जा रही है. ये दोनों कारक ही आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं. मौसम बदलने (Weather Change) और पॉल्यूशन (Pollution) बढ़ने से लोगों को गले में दर्द, खराश और सूजन जैसी समस्याएं हो रही हैं. ठंड लगने या धूल-मिट्टी की वजह से गले के ट्यूब्स प्रभावित हो सकते हैं. ऐसे में आप कुछ घरेलू और आयुर्वेदिक टिप्स आजमा कर तुरंत राहत पा सकते हैं.

अदरक और शहद

गले में दर्द, खराश या किसी भी तरह की समस्या होने पर अदरक और शहद (Ginger Honey) का मिश्रण बहुत फायदेमंद साबित होता है. अदरक में एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जो आपके गले में हो रहे दर्द, सूजन या खराश को कम करने में मदद करते हैं. इसे यूज करने के लिए आप अदरक को छोटे टुकड़ों में काट ले या पीस ले और शहद के साथ मिला लें.इसे खाने से आपको तुरंत इसका असर दिखना शुरू कर दें.इसे रोजाना एक दो बार लेने से आपकी ये समस्या तुरंत छू हो जायेगी.

डाइट में बदलाव करें

जैसे ही मौसम बदलता है, वैसे ही आपको अपनी डाइट भी बदल लेनी चाहिए. क्योंकि गर्मी में आप उस मौसम के अनुसार अपना खान-पान रखते हैं लेकिन बरसात में इसमें बदलाव होता है जबकि ठंड में अलग ही डाइट फॉलो करते हैं. आप एक ही डाइट को हर माैसम में फॉलो नहीं कर सकते हैं. इसलिए आपको सर्दियों में अपने डाइट में भी बदलाव करना चाहिए. गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में आपको अपने डाइट में गर्म करने वाले भोजन शामिल करना चाहिए.

ये भी पढ़े : Tips & Tricks : प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ में ऐसे बैलेंस बिठाएं वर्किंग वूमेन, अपनाइए ये उपाय
 

गर्म पानी से गरारा

ठंड आते ही आप ठंडी चीजों से दूर भागने लगते हैं और गर्म चीजों को अपना लेते हैं. ऐसे में अगर आपके गले में खराश, दर्द या सूजन की समस्या हो गई है तो आप गर्म पानी से गरारा कर सकते हैं. जिससे आपको तुरंत फायदा मिलेगा. आप गर्म पानी में नमक डालकर गरारा कर सकते हैं, यह आपके लिए फायदेमंद साबित होगा.

अदरक और नींबू भी करेगा मदद

अगर आप गर्म पानी से गरारा करने के बारे में सोच रहे हैं तो इसमें आप अदरक और नींबू (Ginger Lemon) मिलाकर गरारा कर सकते हैं. यह आपको अधिक लाभ देता है, इसे आप रोजाना दो से तीन बार कर सकते हैं. हालांकि कई बार गर्म पानी से गले की सिकाई करने खराश जल्दी ठीक हो जाती है.

ये भी पढ़े : Devuthani Ekadashi 2023 : 23 नवंबर को मनाई जाएगी देवउठनी ग्यारस, यहां जानिए तुलसी विवाह से जुड़े रोचक तथ्य?
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close