विज्ञापन
Story ProgressBack

Lifestyle News: गर्म पानी से है नहाने के है शौकीन? तो जाने कितना गर्म पानी है नहाने के लिए सही 

नहाने के लिए पानी का टेंपरेचर ना बहुत ज्यादा गर्म होना चाहिए और ना ही बहुत ज्यादा ठंडा.ज्यादा गर्म पानी से हमारे स्किन और शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. जबकि ज्यादा ठंडे पानी से भी नहाने से हमारे शरीर में काफी सारी समस्याएं हो सकती हैं.तो चलिए जानते हैं कि नहाने के पानी का सही टेंपरेचर क्या रखना चाहिए.

Read Time: 4 min
Lifestyle News: गर्म पानी से है नहाने के है शौकीन? तो जाने कितना गर्म पानी है नहाने के लिए सही 
Photo: Pexels

Take a Hot Bath : सर्दियों का सीजन (Winter Season) शुरू होते ही हम गर्म पानी (Hot Water) से नहाना शुरू कर देते हैं और यह अक्सर देखा जाता है कि जैसे-जैसे ठंड बढ़ती जाती है, पानी का टेंपरेचर (Water Temperature) उतना ज्यादा बढ़ाकर नहाना पसंद करते हैं और हो भी क्यों ना? गर्म पानी से शरीर को गर्माहट मिलती है लेकिन क्या आपको पता है बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहाना हमारी सेहत पर भारी पड़ सकता है? नहाने के लिए पानी का टेंपरेचर ना बहुत ज्यादा गर्म होना चाहिए और ना ही बहुत ज्यादा ठंडा. ज्यादा गर्म पानी से हमारे स्किन और शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. जबकि ज्यादा ठंडे पानी से भी नहाने से हमारे शरीर में काफी सारी समस्याएं हो सकती हैं. तो चलिए जानते हैं कि नहाने के पानी का सही टेंपरेचर क्या रखना चाहिए.

कितना गर्म होना चाहिए नहाने का पानी

ठंड के दिनों में नहाने के लिए पानी का तापमान न तो बहुत ज्यादा गर्म होना चाहिए और न तो बहुत ज्यादा ठंडा होना चाहिए. लेकिन सर्दी के मौसम में अक्सर लोग 30 से 40 डिग्री के ऊपर तक के गर्म पानी का इस्तेमाल नहाने के लिए करते हैं. जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है.

ये भी पढ़े : ...तो इस वजह से सुहागन महिलाएं लगाती हैं सिंदूर, जानिए इसे लगाने के धार्मिक और वैज्ञानिक कारण

क्या होता है ठंडे पानी से नहाने के नुकसान?

जब आप गर्मी के दिनों में ठंडे पानी से नहाते हैं तो वह आपके शरीर के लिए काफी अच्छा साबित होता है लेकिन वही अगर आप ठंडे पानी का इस्तेमाल सर्दी के दिनों में नहाने में करते हैं तो यह आपके शरीर को बहुत से नुकसान देता है. इससे शरीर का तापमान कम हो जाता है जिससे शरीर में कपकपी शुरू हो जाती है और आपके जोड़ों में भी दर्द हो सकता है. अगर आप 15 डिग्री से कम तापमान के पानी से नहाते हैं तो आपको हाइपोथर्मिया हो सकती है, जो काफी खतरनाक होती है. वही ठंडे पानी से नहाने की वजह से आपकी ब्लड सरकुलेशन में भी प्रॉब्लम आती है यह आपके फेफड़े और दिल पर भी बुरा असर डाल सकता है. ठंडे पानी से नहाने के लिए उसका सही तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक होना चाहिए.

अधिक गर्म पानी से नहाने के क्या है नुकसान?

अगर आप गर्म पानी से नहाना चाहते हैं तो आप 40 डिग्री से अधिक गर्म पानी से रोज न नहाए. इससे आपकी स्किन पर लाल स्पॉट आ सकते हैं. बहुत ज्यादा गर्म पानी आपके शरीर का तापमान बढ़ाकर बीपी और पल्स रेट पर भी इफेक्ट डाल सकता है. वही सर दर्द, चक्कर आना और थकान जैसी समस्याएं भी आपको महसूस हो सकती है . ज्यादा गर्म पानी आपके फेफड़े और हार्ट प्रॉब्लम्स के लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है.

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये भी पढ़े : अगर आप भी अपना स्टैमिना बढ़ाना चाहते है तो अपने खाने में शामिल करें इन 4 फूड्स को 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close