विज्ञापन
Story ProgressBack

Health News: बदलते मौसम में गले की खराश से हैं परेशान! अपनाइए ये घरेलू उपाय

Health Tips: जब हम तपती धूप में ठंडा पानी पी लेते हैं तो हमारा गला पकड़ लेता है और गले में खराश, गले में दर्द (Gale me dard) जैसी दिक्कतें होने लगती हैं, ऐसे में गले की दिक्कतें बड़ा रूप ले लेती है और पता भी नहीं चलता है, हम आपको कुछ ऐसी ड्रिंक्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें पीकर आप खराब गले की खराश (Gale ki kharash kaise door karein) को दूर कर सकते है...

Read Time: 3 min
Health News: बदलते मौसम में गले की खराश से हैं परेशान! अपनाइए ये घरेलू उपाय
Throat Infection Home Remedies: गले की खराश की समस्या से कैसे बचें जानें

Sore throat infection home remedies: इस समय गर्मियों का मौसम चल रहा है. ऐसे  मौसम में अक्सर बीच-बीच में बारिश होती है और कभी इतनी तेज गर्मी होती है कि लू लगने लगती है. ऐसे में एक दिक़्कत है जो हर किसी में सामान्य हो जाती है. वह है गला दर्द. गर्मी में ठंडा पानी पीने का भी बहुत मन करता है और ऐसे में जब हम तपती धूप में ठंडा पानी पी लेते हैं तो हमारा गला पकड़ लेता है और गले में खराश, गले में दर्द (Gale me dard) जैसी दिक्कतें होने लगती हैं. ऐसे में गले की दिक्कतें बड़ा रूप ले लेती है और पता भी नहीं चलता है, हम आपको कुछ ऐसी ड्रिंक्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें पीकर आप खराब गले की खराश (Gale ki kharash kaise door karein) को दूर कर सकते हैं...

नींबू का रस

विटामिन सी से भरपूर नींबू के रस को गरम पानी में डालकर पीने से गले की खराश दूर होती है और गला साफ होता है. एक कप पानी को गर्म करें और हल्का सा नींबू का रस निचोड़ दें, थोड़ा नमक और शहद डालकर पीएं, इस ड्रिंक को सुबह शाम पीने से खराश से छुटकारा मिल सकता है.

तुलसी के पत्तों का रस

बदलते मौसम में आप तुलसी के पत्तों का भी सहारा ले सकते हैं, एक कप पानी में तुलसी के पत्ते डालें और अदरक को पिसकर डालें, हल्की काली मिर्च डाल कर पानी को बॉयल कर लें और उसे कप में छान लें और हल्का शहद मिलाकर इसे पियें.

दालचीनी

दालचीनी की चाय बनाकर पीने से भी गला ठीक हो जाता है, दालचीनी को किसी भी हर्बल टी में भी डाला जा सकता है, इसे काली चाय में भी डाल कर पी सकते हैं.

नमक वाले पानी से गरारे

गले की दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए नमक वाले पानी से गार्गल करना सबसे पुराना नुस्ख़ा है, ऐसे में हम एक गिलास पानी में एक चम्मच नमक डालकर गार्गल करें और गले की खराश से मुक्ति दिला दें, यदि आपके गले में सूजन हो रही है तब भी आप इस नुस्ख़े को आजमा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Health Benefits of Brown Rice: वेट लॉस करने में फायदेमंद है ब्राउन राइस, इसमें छिपे हैं ये गुण

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close