विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या आप भी ऑफिस में उठने वाले गर्दन दर्द से परेशान है तो अपनाएं ये टिप्स, तुरंत मिलेगी राहत  

लम्बे समय तक काम करने से गर्दन में दर्द होना शुरू हो जाता है .और काम करते वक्त आप अपने इस दर्द पर ध्यान नहीं देते जिसके वजह से आपकी समस्या बढ़ जाती हैं जिसके बाद आप इससे निजात पाने के तरीके खोजने लगते है तो चलिए आज जानते हैं इसके आसान तरीका. 

Read Time: 4 min
क्या आप भी ऑफिस में उठने वाले गर्दन दर्द से परेशान है तो अपनाएं ये टिप्स, तुरंत मिलेगी राहत  

Health Tips : गर्दन में उठने वाले दर्द (Neck Pain) जैसी परेशानी के शिकारों की संख्या आजकल बहुत ही तेजी से बढ़ रही है. इसकी बड़ी वजह कोई एक्स्ट्रा एक्टिविटी (Extra Activity) में एक्टिव नहीं करने के साथ ही घरों और ऑफिस में  लैपटॉप की स्क्रीन (Laptop Screen) पर काम करते वक्त गर्दन का झुके रहना है. इसके साथ ही कई बार हम सिटिंग पोस्चर (Seating Posture) का भी ध्यान नहीं रख पाते हैं. लिहाजा, लम्बे समय तक काम करने से भी गर्दन में दर्द होना शुरू हो जाता है. इसके अलावा काम करते वक्त दर्द पर ध्यान नहीं देने से भी समस्या बढ़ जाती हैं, जिसके बाद आप इससे निजात पाने के तरीके खोजने लगते हैं, तो चलिए आज जानते हैं गर्दन के दर्सद से निजात के आसान तरीके. 

ये हैं गर्दन में होने वाली दर्द की वजह


एक ही पोस्चर में बैठना
काम करते हुए आप अक्सर अपने सिटिंग पोस्चर को ध्यान नहीं रख पाते और ये आपके गर्दन में होने वाले दर्द का सबसे बड़ा कारण बन जाता है. यह गलतियां हम ऑफिस में ही नहीं, बल्कि अपने घर में भी दोहराते रहते हैं. घर पर देर तक लेट कर टीवी देखते हैं, जिसकी वजह से गर्दन की मांशपेशियां अकड़ जाती है और आपके गर्दन में दर्द होने लगता है. 

चोट या किसी तरह की स्ट्रेस 
अगर आप कहीं गिरे हैं या आपको कभी गर्दन में दर्द रहा है, तो यह भी बीच-बीच में आपको तकलीफदेह हो सकता है. या काफी तेज़ रफ़्तार गाड़ी चलते समय अचानक से झटका लग जाने से भी गर्दन में दर्द उठ जाता है. वहीं, अगर आप किसी बात को लेकर स्ट्रेस में हैं, तो आपकी गर्दन के मसल्स में इसकी वजह से भी दर्द हो सकता है.

ये भी पढ़े : Tips and Tricks : सरसों का साग बनाते हुए उसमे आ जाती है कड़वाहट? अपनाएं ये तरीका मिलेगा पंजाबी स्वाद

ऐसे पाएं गर्दन के दर्द से राहत ?


व्यायाम करें 
आज के वरक्त में समय की इम्पोर्टेंस बहुत बढ़ गई हैं. ऐसे में बिमारियों की समस्या भी बढ़ने लगी है. अब अगर अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको एक्सरसाइज करना शुरू करना होगा. गर्दन में होने वाले दर्द से निजात पाने के लिए आप स्ट्रेचिंग को अपने योग में ज़रूर शामिल करें और इसे डेली करें. इससे आपके गर्दन की फ्लेक्सिब्लिटी बढ़ जाएगी और आपको गर्दन में उठने वाले दर्द से छुटकारा मिल जाएगा 

शॉर्ट ब्रेक ले 
अगर आप ऑफिस में लगातार काम कर रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि लगातार एक ही पोजीशन में न बैठे रहे . बीच-बीच में उठ कर शॉर्ट ब्रेक लें. ऐसा करने से आपकी गर्दन में मूवमेंट होगी और दर्द नहीं बढ़ेगा. जब आप ये शॉर्ट ब्रेक लें, तो अपने गर्दन को घुमाया करें, जिससे गर्दन में अकड़न कम हो जाएगी. 

सोते समय गर्दन का ध्यान रखें
कई बार हम सोते हैं, तो आप सॉफ्ट पिलो का यूज़ नहीं करते हैं और गर्दन के नीचे 2 पिलो का इस्तेमाल करते हैं, जिससे  गर्दन में स्ट्रेचिंग होती है और मसल्स अकड़ जाती है. ऐसे में आप सॉफ्ट पिलो का यूज़ करें, ताकि आपको इस प्रॉब्लम का सामना अपने ऑफिस में न करना पड़ें.

ये भी पढ़े : Baking Soda Benefits: बेकिंग सोडा दिलाएगा इन समस्याओं से राहत, जानिए क्या है फायदे


  


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close