विज्ञापन
Story ProgressBack

Tips and Tricks : सरसों का साग बनाते हुए उसमे आ जाती है कड़वाहट? अपनाइए ये तरीका मिलेगा पंजाबी स्वाद

घर में सरसों का साग बनाते समय उसका स्वाद वैसा नहीं आता जैसा हमें पंजाबी ढाबों पर मिलता है. इसका सबसे बड़ा कारण यह होता है की सरसों का साग बनाते समय हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसके कारण इसका स्वाद बिगड़ जाता है, और साग में वह स्वाद नहीं मिल पाता जो हमें चाहिए होता है.आज हम इस आर्टिकल में सरसों के साग बनाने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए वह आपको बताएंगे.

Read Time: 5 min
Tips and Tricks :  सरसों का साग बनाते हुए उसमे आ जाती है कड़वाहट? अपनाइए ये तरीका मिलेगा पंजाबी स्वाद

Sarso ka Saag : सर्दियों का मौसम (Winter Weather) शुरू हो चुका है. इस सीजन में हमें तरह-तरह की हरी सब्जियां देखने को मिलने लगी हैं. वहीं हरी पत्तियों वाली भाजी भी मार्केट में आ चुकी हैं. इन भाजियों का सेवन कर ठंड में हम स्वस्थ्य रहते हैं. इस मौसम में सरसों का साग (Sarso ka Saag) बड़े चाव से खाया जाता है. घर में सरसों का साग बनाते समय उसका स्वाद वैसा नहीं आता जैसा हमें पंजाबी ढाबों पर मिलता है. इसका सबसे बड़ा कारण यह होता है कि सरसों का साग बनाते समय हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसके कारण इसका स्वाद बिगड़ जाता है, और साग में वह स्वाद नहीं मिल पाता जो हमें चाहिए होता है. आज हम इस आर्टिकल में सरसों के साग बनाने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? वह आपको बताएंगे.

पत्तों को रखकर डंठल फेंक देते हैं

अक्सर लोग भाजी छाटते हैं तो वह यह गलती कर देते हैं कि पत्ते-पत्ते रख लेते हैं और डंठल को फेंक देते हैं. लेकिन वह यह भूल जाते हैं कि अगर वह पंजाबी स्टाइल में सरसों का साग बनाना चाहते हैं तो उन्हें इसके पूरे स्टेप फॉलो भी करने चाहिए. इसके लिए हमें इसके पत्तों के साथ इसके डंठल को भी छीलकर इस्तेमाल करना चाहिए. इससे सरसों के साग में स्वाद 10 गुना ज्यादा बढ़ जाता है.

सरसो के साग की कड़वाहट कम करने के लिए उनमें दूसरी भाजी को भी मिलाइए

सरसों भाजी अन्य भाजी की तुलना में थोड़ी कड़वी होती है जो सरसों के सांग को भी थोड़ा कड़वा बनती है इसके तीखेपन को कम करने के लिए आप इसमें पालक, बथुआ, मेथी और लाल भाजी के पत्ते भी जरूर शामिल करें. सरसों का साग बनाने के लिए सबसे पहले इन सभी भजियों को मोटा-मोटा काट ले और एक बड़े से बर्तन में थोड़ा सा पानी डालकर उसमें भाजी को डालें और ऊपर से नमक छिड़क कर इसे उबालने के लिए रख दें .अच्छी तरीके से पत्ते गल जाने पर इसे मधनी से घोट ले या मिक्सी में थोड़ा दरदरा पीस लें.

ये भी पढ़े : Health Tips : क्या आप भी सर्दियों में हो जाते है कब्ज और खट्टी डकार के शिकार? तो आजमाएं ये घरेलू उपचार

पानी से अच्छी तरह धोएं

जब मार्केट में भाजी आती है तो वह ताजी होती है जिसे खेतों से तोड़कर लाया जाता है और उसमें खेत की मिट्टी लगी रहती है जब आप भाजी को काटते है तो इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि आप इसे पानी से अच्छी तरह से धोएं उसमे किसी भी तरह से कोई मिट्टी न रह जाएं. अगर थोड़ी सी भी मिट्टी सरसों में आ जाती है तो आपके साग को किरकिरा बना देती है और उसका स्वाद बिगाड़ देती है. इसलिए जब आप सभी भाजियाें को काट लें तो इस पानी से अच्छी तरह से 3 से 4 बार जरूर धोएं.

साग को तड़का लगाने के लिए सॉल्टेड बटर का यूज न करें

सरसों के साग का स्वाद बढ़ाने के लिए लोग अक्सर बटर से तड़का लगाकर उसे स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं लेकिन ऐसा न होकर उनके साग में नमक ज्यादा बढ़ जाता है. यह इसलिए होता है क्योंकि पालक और सरसों में नमक थोड़ा सा भी डालने से उसका स्वाद ज्यादा आने लगता है .वहीं अगर आप सॉल्टेड बटर का यूज साग में तड़का लगाने में करते हैं तो उसमें पहले से मौजूद नमक की मात्रा और बढ़ जाती है और इसका स्वाद बिगड़ जाता है. इसलिए अगर आप साग को तड़का लगा रहे हैं तो घर पर बना शुद्ध मक्खन या सरसों के तेल का प्रयोग कर अपने साग का स्वाद बढ़ा सकते हैं.

गैस बनने से रोकने के लिए करें इसका यूज

साग काफी हैवी होता है और कई लोगों को यह आसानी से पचता भी नहीं है और गैस्टिक जैसी समस्या होने लगती है अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो साग बनाते समय इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाकर इसका तड़का लगा सकते है. हल्दी में करक्यूमिन होता है जो प्रकृति में एंटी इंफ्लेमटरी होता है. इससे आपके साग का रंग भी निखर जाता हैं.

ये भी पढ़े : MP Food: ये हैं मध्य प्रदेश में खाए जाने वाले 10 बेहतरीन फूड, स्वाद ऐसा की मुंह में आ जाए पानी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close