विज्ञापन
Story ProgressBack

तपती गर्मी में क्या आप भी लेते हैं AC का मजा? तो एक बार जान लीजिए इसके नुकसान के बारे में

यदि आप भी ऐसे ही एसी की ठंडी हवा के नीचे बैठते हैं या सोते हैं, तो एक बार यह भी जान लीजिए कि ये आपके लिए कितना नुकसानदेह (Air conditioner ke nuksan) साबित हो सकता है, आइए जानें कैसे....

Read Time: 3 min
तपती गर्मी में क्या आप भी लेते हैं AC का मजा? तो एक बार जान लीजिए इसके नुकसान के बारे में

Disadvantages of Air conditioner: चिलचिलाती गर्मी और धूप की वजह से तापमान लगातार बढ़ता जाता है. इस बढ़ते तापमान से राहत पाने के लिए लोग एसी का इस्तेमाल करते हैं, पूरे समय ऑफ़िस में एसी चलता है और घरों में भी एसी का मज़ा उठाते हुए लोग नींद लेते हैं, यदि आप भी ऐसे ही एसी (AC) की ठंडी हवा के नीचे बैठते हैं या सोते हैं, तो एक बार यह भी जान लीजिए कि ये आपके लिए कितना नुकसानदेह (Air conditioner ke nuksan) साबित हो सकता है, आइए जानें कैसे....

बुखार और थकान
लंबे समय तक एसी में रहने से आपको हल्का बुखार और थकान बने रहने की प्रॉब्लम हो सकती है और इसका तापमान ज़्यादा कम करने पर आपको सिरदर्द और घबराहट महसूस हो सकती है.

जॉइंट पेन
लगातार एसी के कम तापमान में बैठने से आपको ज्वाइंट पेन की समस्या हो सकती है, शरीर के सभी जोड़ों में दर्द के साथ साथ अकड़न भी पैदा हो सकती है.

मोटापा
आपको जानकर हैरानी होगी कि एसी में बैठने से आपको मोटापा भी हो सकता है, तापमान कम होने के कारण हमारा शरीर अधिक सक्रिय नहीं हो पाता और शरीर की ऊर्जा कम होती जाती है, जिससे मोटापा बढ़ता है.

ब्लड प्रेशर की समस्या
यदि किसी को ब्लड प्रेशर संबंधित प्रॉब्लम से तो उसे एसी से पूर्ण रूप से परहेज करना चाहिए, एसी से लो ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ती है और अस्थमा के मरीज़ों को एसी के संपर्क में नहीं आना चाहिए.

ड्राई स्किन
एसी की वजह से आपकी स्किन भी प्रभावित होती है. यदि आप लगातार एसी में बैठते हैं तो त्वचा की नेचुरल नमी ख़त्म हो जाती है और त्वचा में रूखापन होता है.

ब्लड फ्लो
एसी में बैठने से शारीरिक तापमान कृत्रिम तरीके से ज़्यादा कम हो जाता है, जिससे सेल्स में सिकुड़न होती है और अंगों में रक्त का संचार बेहतर तरीके से नहीं हो पाता है.

दिमाग पर असर
एसी का तापमान कम होने से शरीर पर भी असर होता है, इससे मस्तिष्क की कोशिकाएं संकुचित होती है, जिससे क्रियाशीलता प्रभावित होती है, आपको लगातार एसी में बैठने से चक्कर आने की समस्या भी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: Home Remedies: घमौरियों का नहीं रहेगा नामोनिशान, अपनाइए ये घरेलू इलाज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close