विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या होगा अगर आप रोज़ छाछ पीना शुरू कर दें ! जानिए इससे मिलने वाले गज़ब के फायदे

सबसे लोकप्रिय ड्रिंक है छाछ. गर्मियों में लोग इसका बहुत अधिक सेवन करते हैं छाछ पीने से कई प्रकार के फ़ायदे (Drinking Buttermilk benefits) होते हैं. छाछ में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद है, आइए जानते हैं छाछ पीने से होने वाले फायदों के बारे में....

Read Time: 4 min
क्या होगा अगर आप रोज़ छाछ पीना शुरू कर दें ! जानिए इससे मिलने वाले गज़ब के फायदे
Buttermilk Health Benefits

Buttermilk in Summer: जैसे-जैसे गर्मी आती जाती है वैसे ही शरीर में पानी की कमी होने लगती है. ऐसे में लोग ठंडा खाना और ठंडा पीना पसंद करते हैं. अक्सर हम गर्मियों के मौसम (Chaach in Summer) में लोगों को आइसक्रीम, कोल्ड्रिंक और शरबत आदि का सेवन करते हुए देखते हैं... लेकिन इसको पीने के कई नुकसान भी होते हैं. ऐसे में आपको छाछ पीने के फायदे के बारे में ज़रूर पता होना चाहिए. बाजार में छाछ कई फ्लेवर में मिलते हैं. आप अपने स्वाद के मुताबिक, मसाला छाछ या नार्मल छाछ का सेवन कर सकते हैं.

मक्खन की तरह पिघलेगा मोटापा

आपको बता दें कि छाछ पीने से कई फ़ायदे (Drinking Buttermilk benefits) होते हैं. छाछ में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद है. यही नहीं, छाछ का सेवन उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद हैं जिन्हें मोटापे की समस्या है... लेकिन इस खबर के आखिर में हम आपको ये भी बताएंगे कि किन लोगों को छाछ के सेवन से बचना चाहिए. ऐसे में आइए सबसे पहले गर्मियों में छाछ पीने के फायदे जान लेते हैं: 

Bloating और Acidity से मिलेगी राहत 

छाछ का सेवन करने से खाना अच्छे तरीक़े से पच जाता है, पेट में हो रही गैस, एसिडिटी (Acidity), मरोड़ (Bloating) जैसी समस्या नहीं होती है. छाछ पीने में भी काफ़ी स्वादिष्ट लगता है और इसका सेवन करने Digestive System दुरुस्त रहता है.रोज़ाना छाछ पीने से आप वजन भी घटा सकते हैं. छाछ में कम मात्रा में कैलरी होती है और यह वेट लॉस करने में आपकी मदद कर सकता है.

Calcium से हड्डियां होगी मज़बूत 

छाछ में कैल्शियम होता है जिससे हड्डियां मज़बूत होती है यदि आप डाइट में छाछ को शामिल करते हैं तो आपको हड्डियों से जुड़ी समस्या नहीं होगी.

यह भी पढ़ें: Waxing Tips: गर्मियों में वैक्सिंग कराने का सोच रही हैं! पहले इन बातों पर नज़र डालिए, धूप से हो सकता है नुकसान

Skin को बनाएगा चमकदार 

छाछ त्वचा को पोषण देता है, साथ ही इससे स्किन चमकदार होती है, यदि आपको खाने में छाछ का प्रयोग करते हैं तो बॉडी जल्दी डिटॉक्स होती है और चेहरे पर पिम्पल्स नहीं आते हैं.

Heart के लिए बेहद फ़ायदेमंद 

छाछ में मौजूद कैल्शियम हार्ट संबंधित बीमारियों को भी दूर करता है और शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है.

किन्हें नहीं पीना चाहिए Buttermilk ? 

छाछ को आप बिना मसाले के भी पी सकते हैं. यदि आप चाहें तो इसमें धनिया, पुदीना, ज़ीरा, काला नमक डाल सकते हैं और इसे मसालेदार बनाकर पी सकते हैं. छाछ पीने का सही समय भोजन के बाद होता है, जिससे Digestion बेहतर होती है. सुबह ख़ाली पेट भी छाछ का सेवन करना अच्छा माना जाता है लेकिन इस बात का ध्यान रखें जिन लोगों को छाछ या दही से एलर्जी है उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए. जिन्हें दूध के सेवन से भी एलर्जी या दिक्क्त हो उन्हें भी छाछ का सेवन नहीं करना चाहिए. 

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

यह भी पढ़ें: Cleaning Tips: घर की दीवार और फर्श पर लगे दागों को मिनटों में कैसे छुड़ाएं? जानिए सिंपल ट्रिक्स यहां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close