विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 13, 2023

Kishore Kumar Death Anniversary: मुंबई छोड़ खंडवा जाने को आतुर रहते थे किशोर दा, आधे पैसे में किया आधा काम

एक इंटरव्यू के दौरान किशोर कुमार ने कहा था कि कौन मूर्ख इस शहर में रहना चाहता है, यहां हर कोई दूसरे का इस्तेमाल करता हैं. कोई दोस्त नहीं है, किसी पर भरोसा नहीं कर सकते हैं. मैं इन सब से दूर अपने शहर खंडवा चला जाऊंगा.

Read Time: 3 min
Kishore Kumar Death Anniversary: मुंबई छोड़ खंडवा जाने को आतुर रहते थे किशोर दा, आधे पैसे में किया आधा काम

Kishore Kumar Death Anniversary : 70 और 80 के दशक के सबसे दमदार और महंगे गायक किशोर कुमार (Kishore Kumar) की आज पुण्यतिथि है. संगीत के जगमगाते सितारे किशोर कुमार 1987 में आज ही के दिन इस दुनिया को अलविदा कह गए थे. किशोद दा न सिर्फ़ अच्छे गायन बल्कि अच्छे अभिनय के लिए जाने जाते थे.

दिग्गज एक्टर अशोक कुमार के भाई थे किशोर दा

किशोर कुमार Kishore Kumar का जन्म मध्यप्रदेश के खंडवा (Khandwa) में हुआ था.  उनका का असली नाम आभास कुमार गांगुली था. दिग्गज एक्टर अशोक कुमार के भाई होने के बावजूद भी किशोर दा (Kishore da) को इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाने में बहुत मेहनत करनी पड़ी थी.

धोखेबाजों से चिढ़ते थे किशोर दा

किशोर कुमार स्वभाव से बेहद मासूम और भोले थे. किशोर कुमार से जो कोई मिलता था, बस उन्हीं का हो जाता था. झूठ और फरेब की दुनिया से दूर रहने वाले मशहूर गायक किशोर कुमार अपने आप को घर में ही संगीत और हॉरर फ़िल्मों में मशगूल रखते थे.

'मैं इन सब से दूर अपने शहर खंडवा चला जाऊंगा'

किशोर कुमार हमेशा अपनी जन्मभूमि खंडवा को याद करते रहते थे. एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा कौन मूर्ख इस शहर में रहना चाहता है, यहां हर कोई दूसरे का इस्तेमाल करता हैं. कोई दोस्त नहीं है, किसी पर भरोसा नहीं कर सकते हैं. मैं इन सब से दूर अपने शहर खंडवा चला जाऊंगा. इस बदसूरत शहर में भला कौन रहे?

लड़की की आवाज़ में भी गाते थे गाना

किशोर कुमार ऐसे गायक थे जो मेल-फीमेल दोनों वर्जन में गाना गाते थे. किशोर दा का "आके सीधे लगी दिल पे" गाना बहुत मशहूर था. फैंस ने इस गाने के लिए उन्हें खूब प्यार लुटाया था.

लाइमलाइट नहीं आती थी रास

किशोर दा को लाइमलाइट में और मीडिया की सुर्ख़ियों में रहना बिल्कुल भी पसंद नहीं था. न ही उन्हें इंटरव्यू देना पसंद था. उन्हें ये भी रास नहीं आता था कि उनसे कोई भी उनके घर मिलने आये. इसीलिए उन्होंने घर के लिविंग रूम में खोपड़ी और हड्डियां लगवा दी थीं. 

आधे पैसे मिलने पर किया आधा काम

बात उस समय की है जब किशोर कुमार एक फिल्म की शूटिंग कर रहे थे तब प्रोड्यूसर्स ने उन्हें आधे ही पैसे दिए थे, तब किशोर कुमार इस बात से चिढ़कर आधा मेकअप करके ही शूटिंग सेट से वापस आ गए थे. जब डायरेक्टर ने उनसे कहा कि पूरा मेकअप करिये तब किशोर दा बोले- "आधा पैसा, आधा काम पूरा पैसा-पूरा काम".

यह भी पढ़ें : Kishore Kumar Special : इन सुपरस्टार्स को "Kishore Da" ने दी थी अपनी आवाज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close