विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 27, 2023

फिर बजा इंदौर का डंका! बना देश का 'बेस्ट स्मार्ट सिटी', मध्य प्रदेश ने जीता सर्वश्रेष्ठ राज्य का अवॉर्ड

इससे पहले 2020 में सूरत और इंदौर ने 'बेस्ट स्मार्ट सिटीज' का जॉइंट अवॉर्ड जीता था. ये नतीजे ऐसे समय पर आए हैं जब मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की ओर बढ़ रहा है. ऐसे में प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ISAC के नतीजों को अपनी उपलब्धियों के रूप में भी प्रचारित कर सकती है.

Read Time: 3 min
फिर बजा इंदौर का डंका! बना देश का 'बेस्ट स्मार्ट सिटी', मध्य प्रदेश ने जीता सर्वश्रेष्ठ राज्य का अवॉर्ड
इंदौर बना 2022 का बेस्ट नेशनल स्मार्ट सिटी

इंदौर : मध्य प्रदेश का इंदौर (Indore) शहर, पिछले 6 साल से देश का 'सबसे स्वच्छ शहर' बना हुआ है. अब इस शहर ने एक और उपलब्धि हासिल कर ली है. इंदौर ने 'बेस्ट नेशनल स्मार्ट सिटी अवार्ड 2022' जीता है. शहर ने देश की 100 स्मार्ट सिटीज के बीच सबसे अच्छा प्रदर्शन कर यह अवॉर्ड अपने नाम किया है. 'इंडिया स्मार्ट सिटीज अवार्ड कॉन्टेस्ट' (ISAC) के चौथे संस्करण में इंदौर के बाद सूरत और आगरा दूसरे और तीसरे नंबर पर रहे. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 27 सितंबर को इंदौर में विजेताओं को सम्मानित करेंगी. 

अधिकारियों ने कहा कि इंदौर शहरी मामलों के मंत्रालय के सभी बिंदुओं पर शीर्ष प्रदर्शन करने वाला शहर रहा है. ये नतीजे ऐसे समय पर आए हैं जब मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की ओर बढ़ रहा है. ऐसे में प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ISAC के नतीजों को अपनी उपलब्धियों के रूप में भी प्रचारित कर सकती है. इससे पहले 2020 में सूरत और इंदौर ने 'बेस्ट स्मार्ट सिटीज' का जॉइंट अवॉर्ड जीता था. 2021 में कोविड-19 के चलते ISAC के नतीजे घोषित नहीं किए गए थे.

यह भी पढ़ें : इंदौर : समझौते के नाम पर मांगे 10 लाख रुपए, रिश्वत लेते हवलदार का VIDEO वायरल 

मध्य प्रदेश बना 'बेस्ट स्टेट'
 

इस साल एक तरफ जहां इंदौर बेस्ट स्मार्ट सिटी बना तो वहीं मध्य प्रदेश को स्मार्ट सिटी मिशन में शानदार प्रदर्शन के लिए 'बेस्ट स्टेट' चुना गया. स्टेट कैटेगरी में दूसरे नंबर पर तमिलनाडु रहा जिसके बाद राजस्थान और उत्तर प्रदेश हैं.

सर्वश्रेष्ठ केंद्र शासित प्रदेश का पुरस्कार चंडीगढ़ को गया है. आईएसएसी 2022 के लिए कुल 845 नॉमिनेशन आए थे जिनमें से 80 शहरों ने क्वालिफाई किया था. आखिर में अलग-अलग कैटेगरी में 66 अंतिम विजेता चुने गए थे. स्मार्ट सिटी मिशन 25 जून 2015 को लॉन्च किया गया था. 

यह भी पढ़ें : इंदौर में हुआ इंडो-यूएई समिट, उद्योग मंत्री ओम प्रकाश सकलेचा ने दिया निवेश करने का न्‍योता

छह साल से 'सबसे स्वच्छ शहर'
पिछले साल अक्टूबर में इंदौर को लगातार छठी बार भारत का सबसे स्वच्छ शहर चुना गया था. 'पर्यावरण निर्माण' श्रेणी में, कोयंबटूर को उसकी आदर्श सड़कों और झीलों के जीर्णोद्धार और कायाकल्प के लिए सर्वश्रेष्ठ शहर का दर्जा दिया गया. इसके बाद इंदौर दूसरे नंबर पर रहा, जबकि न्यू टाउन कोलकाता और कानपुर संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे. एक 'इन्क्यूबेशन सेंटर' के साथ 'इकोनॉमी' श्रेणी में जबलपुर विजेता रहा, जबकि इंदौर और लखनऊ उसके बाद अगले दो स्थानों पर रहे.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close