विज्ञापन
Story ProgressBack

संसद के भीतर-बाहर हंगामा करने वाले छह युवा कौन हैं ? एक आरोपी तो सिविल सर्वेंट बनना चाहती है

संसद के बाहर और भीतर हंगामा करने वाले युवाओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.  इनकी संख्या 6 बताई जा रही है. इनमें से पांच की पहचान हो गई है जबकि एक की पहचान बाकी है. सुरक्षा एजेंसियों (security agencies) के मुताबिक इस साजिश को बेहद प्लानिंग के बाद अंजाम दिया गया. आरोपियों में से कुछ तो बेहद पढ़े-लिखे हैं.

Read Time: 3 min
संसद के भीतर-बाहर हंगामा करने वाले छह युवा कौन हैं ? एक आरोपी तो सिविल सर्वेंट बनना चाहती है

Lok Sabha Security Breach: संसद के बाहर और भीतर हंगामा करने वाले युवाओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.  इनकी संख्या 6 बताई जा रही है. इनमें से पांच की पहचान हो गई है जबकि एक की पहचान बाकी है. सुरक्षा एजेंसियों (security agencies) के मुताबिक इस साजिश को बेहद प्लानिंग के बाद अंजाम दिया गया. आरोपियों में से कुछ तो बेहद पढ़े-लिखे हैं. फिलहाल पुलिस इनसे पूछताछ कर रही है ताकि पूरी साजिश का पता लग सके. बता दें कि बुधवार को जब संसद में शून्यकाल चल रहा था तभी दर्शक दीर्घा में बैठे दो युवक लोकसभा में कूद गए,और मेज़ों पर कूदते-फांदते धुआं स्प्रे कर दिया. इस घटना से कुछ ही वक्त पहले संसद भवन के बाहर ट्रांसपोर्ट भवन के सामने भी एक युवक और एक महिला को लगभग उसी प्रकार की गैस का छिड़काव कर नारेबाज़ी करते हुए गिरफ़्तार किया गया.

आरोपी नीलम M.Phil और NET पास कर चुकी है

संसद के अंदर जिन युवकों को गिरफ़्तार किया गया है, उनके नाम सागर शर्मा (पुत्र शंकरलाल शर्मा) तथा मनोरंजन डी. (पुत्र देवराज डी.) हैं. मनोरंजन डी. कर्नाटक के मैसूर का रहने वाला है. उसके पिता देवराज ने कहा कि अगर मेरे बेटे ने कुछ अच्छा किया है तो बेशक मैं उसका समर्थन करता हूं लेकिन अगर उसने कुछ गलत किया है तो मैं उसकी कड़ी निंदा करता हूं। अगर उसने समाज के लिए कुछ गलत किया है तो उसे फांसी दे दी जाए. वहीं संसद के बाहर पकड़ी गई युवती का नाम नीलम है. वो हरियाणा के हिसार में पढ़ाई कर रही है. नीलम के छोटे भाई ने कहा- हमें इस बारे में जानकारी नहीं थी कि वह दिल्ली गई है हमें जानकारी थी कि वह अपनी पढ़ाई के लिए हिसार में है.वह सोमवार को हमसे मिलने आई थी और कल लौटी है.  वह BA, MA, B.Ed, M.Ed, CTET, M.Phil और NET पास कर चुकी है. उसने कई बार बेरोजगारी का मुद्दा उठाया था और किसानों के विरोध-प्रदर्शन में भी भाग लिया था.  

BJP सांसद के पास पर घुसे थे संसद में

दिल्ली पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, ट्रांसपोर्ट भवन के सामने जिन दो प्रदर्शनकारियों को गिरफ़्तार किया गया है, उन्हें पार्लियामेंट स्ट्रीट पुलिस स्टेशन लाया गया है, और फिलहाल पूछताछ जारी है. उनके नाम नीलम (42) तथा अनमोल शिंदे (25) बताए गए हैं. अनमोल शिंदे महाराष्ट्र के लातूर में रहता है. उधर अमरोहा के सांसद कुंवर दानिश अली ने बताया है कि संसद के अंदर घुसने वाले सागर शर्मा और मनोरंजन डी. को  BJP सांसद प्रताप सिन्हा के कार्यालय द्वारा पास जारी किए गए थे.

ये भी पढ़ें: मैसूर के सांसद प्रताप सिम्हा के पास के जरिए संसद में घुसे थे आरोपी, जानिए क्या है पूरा मामला?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close