विज्ञापन
Story ProgressBack

मैसूर के सांसद प्रताप सिम्हा के पास के जरिए संसद में घुसे थे आरोपी, जानिए क्या है पूरा मामला?

संसद के शीतकालीन सत्र के आठवें दिन संसद की सुरक्षा में सेंध (breach in parliament security)लगाने वाले दोनों आरोपी युवक पकड़े गए हैं. ये दोनों युवक लोकसभा की विजिटर गैलरी (Visitor Gallery)से कूदे थे. दोनों युवक कर्नाटक से सांसद प्रताप सिम्हा (MP Pratap Simha) के रेफरेंस से बनाए गए विजिटर पास के जरिए संसद में दाखिल हुए थे.

Read Time: 3 min
मैसूर के सांसद प्रताप सिम्हा के पास के जरिए संसद में घुसे थे आरोपी, जानिए क्या है पूरा मामला?

Parliament Attack:संसद के शीतकालीन सत्र के आठवें दिन संसद की सुरक्षा में सेंध (breach in parliament security)लगाने वाले दोनों आरोपी युवक पकड़े गए हैं. ये दोनों युवक लोकसभा की विजिटर गैलरी (Visitor Gallery)से कूदे थे और इसके बाद दोनों स्मोक बम का इस्तेमाल करते हुए धुंआ छोड़ा और स्पीकर के आसन की ओर जाने की कोशिश की. हालांकि इसी दौरान सदन में मौजूद सांसदों ने एक युवक को दबोच लिया और सुरक्षाबलों के हवाले कर दिया. अब पता चला है कि संसद की सुरक्षा के दावों को तार-तार करने वाले ये दोनों युवक कर्नाटक से सांसद प्रताप सिम्हा (MP Pratap Simha) के रेफरेंस से बनाए गए विजिटर पास के जरिए संसद में दाखिल हुए थे. 

जो दो आरोपी संसद की कार्यवाही के दौरान घुसे,उनमें एक का नाम सागर बताया गया है. इनके दो साथी संसद के बाहर पकड़े गए. यानी इस पूरी वारदात में कुल चार लोग शामिल थे. जब बाहर में पुलिस ने उन लोगों को ले जा रही थी तब भी उनके जूतों से रंगीन गैस निकल रही थी. चारों आरोपियों से फिलहाल पूछताछ जारी है. सांसद दानिश अली ने बताया कि दोनों मैसूर से बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा के नाम पर लोकसभा विजिटर पास पर आए थे. कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा, शून्यकाल के दौरान दोनों दर्शक गैलरी से कूदे और उनके द्वारा कुछ फेंका गया, जिससे गैस निकल रही थी. उन्हें सांसदों ने पकड़ लिया. उनसे पुलिस पूछताछ जारी है. 42 साल के प्रताप सिम्हा मैसूर (कर्नाटक) से बीजेपी के सांसद हैं. एक मतदाता के रूप में उनकी पहचान 215-चामुंडेश्वरी (कर्नाटक) निर्वाचन क्षेत्र, भाग संख्या 109 में क्रमांक 845 पर दर्ज है. वो कन्नड़ भाषा के समाचार पत्रों में कॉलम लिखते हैं.उनकी पत्नी हाउस मेकर हैं. प्रताप दूसरी बार सांसद बने हैं. वे भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के कर्नाटक प्रदेश के अध्यक्ष हैं. 

ये भी पढ़ें: संसद हमले की बरसी पर सुरक्षा में हुई बड़ी चूक, दर्शक दीर्घा से दो लोग कूदे, मची अफरातफरी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close