विज्ञापन
Story ProgressBack

UPSC CSE Prelims Exam 2024 : जानिए समय, ड्रेस कोड, क्या करें और क्या न करें

UPSC Exam Do's & Don'ts : उम्मीदवारों को सरल व सभ्य पहनावे के साथ परीक्षा में बैठना चाहिए. साथ ही ऐसे कपड़ें पहने जो आपके लिए आरामदायक हो. ऐसा न हो कि आपका सारा ध्यान कपड़ों पर हो.

Read Time: 4 mins
UPSC CSE Prelims Exam 2024 : जानिए समय, ड्रेस कोड, क्या करें और क्या न करें
UPSC CSE Prelims Exam 2024 : जानिए समय, ड्रेस कोड, क्या करें और क्या न करें

UPSC Prelims Exam 2024 : Union Public Service Commission की तरफ से आयोजित होने वाली यूपीएससी सीएसई परीक्षा (UPSC CSE Exam) देश ही नहीं दुनिया भर के सबसे कठिन एग्जाम में से एक है. इस साल UPSC के पहले चरण के एग्जाम यानी कि UPSC Prelims 16 जून को होने वाले हैं. ऐसे में परीक्षा में गिनती के दिन बाकी रह गए हैं... और सभी उम्मीदवारों को परीक्षा का इंतज़ार है. लेकिन इससे पहले तारीख और नज़दीक आए... तमाम उम्मीदवारों और छात्रों को चाहिए कि वे परीक्षा की तैयारी पक्की कर लें. इस खबर में हम आपको पहले चरण की परीक्षा से जुड़ी सभी अहम जानकारी देंगे.

परीक्षा में होंगे कितने सवाल ?

जानकारी के लिए बता दें कि इसमें आपसे कुल 180 सवाल पूछे जाएंगे जो ऑब्जेक्टिव बेस्ड होंगे. इसमें जनरल स्टडीज के 100 सवाल और CSAT के 80 सवाल पूछे जाएंगे. इस परीक्षा को पास करने के बाद ही छात्र अगले चरण यानी कि UPSC मेंस की परीक्षा दे पाएंगे. उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि OMR Sheet (Optical Mark Recognition) शीट में जानकारी भरते समय संयम से काम लें. इसके साथ ही चेक कर लें कि OMR Sheet का नंबर और टेस्ट बुकलेट सीरीज कोड सही है या नहीं. कोई गलती होने पर तुरंत निरीक्षक को सूचित करें.

कुल कितने पेपर होंगे ?

बता दें कि प्रीलिम्स में उम्मीदवारों को दो पेपर देने होते हैं. ये दोनों पेपर ऑब्जेक्टिव टाइप के होते हैं. पहला पेपर GS (General Studies) का होता है और दूसरा पेपर CSAT (Civil Services Aptitude Test) का होता है. वहीं, जनरल स्टडीज के एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग भी होती है. इसमें हर गलत जवाब के लिए सही में से 0.66 अंक काट लिए जाते हैं.  इस परीक्षा में पास होना अनिवार्य है, और प्रीलिम्स के मेरिट के आधार पर ही उम्मीदवार मेन्स के चरण में प्रवेश प्राप्त करते हैं. प्रीलिम्स के बाद मेन्स होता है, जिसमें उम्मीदवारों को विभिन्न विषयों पर लिखित परीक्षा देनी होती है. इसमें भूगोल, इतिहास, राजनीति विज्ञान, विज्ञान इत्यादि के अलग-अलग पेपर होते हैं. इसके साथ ही एक ऑप्शनल पेपर भी होता है.  इन सभी पेपरों को पास करने पर उम्मीदवार तीसरे और अंतिम चरण में पहुंचते हैं, जहां उनका इंटरव्यू होता है जिसे क्लियर करने पर वे सिविल सर्वेंट बन जाते हैं .

क्या करें और क्या न करें

UPSC Prelims के लिए छात्रों को कुल 4 घंटे का समय दिया जाता है. जैसा कि हमने आपको बताया इसमें आपके 2 पेपर होते हैं. दोनों एग्जाम के बीच आपको एक ब्रेक दिया जाएगा. अमूमन इसमें किसी तरह का ड्रेस कोड तय नहीं किया गया है... लेकिन फिर भी उम्मीदवारों को सरल व सभ्य पहनावे के साथ परीक्षा में बैठना चाहिए. साथ ही ऐसे कपड़ें पहने जो आपके लिए आरामदायक हो. ऐसा न हो कि आपका सारा ध्यान कपड़ों पर हो और आप एग्जाम पर फोकस ही न कर पाएं. इसके अलावा परीक्षा हॉल के अंदर उम्मीदवार साधारण कलाई घड़ी पहन सकते हैं लेकिन किसी भी सूरत में स्मार्ट वॉच वगैरह पहनने की परमिशन नहीं हैं.

ये भी पढ़ें : 

किसान का बेटा बना IAS, तो वर्दी के शौक़ीन दो सगे भाइयों ने भी पास की UPSC  

इन चीजों को करने से बचे

इसके साथ ही उम्मीदवारों को एग्जाम हॉल में महंगे और कीमत बैग या सामान वगैरह लाने से बचना चाहिए... क्योंकि एग्जाम के समय पर यदि कोई सामान गुम या खो जाता है तो इसकी जिम्मेदारी आयोग की नहीं होगी. इसके अलावा उम्मीदवार कोई भी मोबाइल फोन, गैजेट/ब्लूटूथ डिवाइस, स्मार्ट वॉच और स्मार्ट कैलकुलेटर वगैरह को अंदर लेकर जाने से बचें. अगर कोई उम्मीदवार नियमों को तोड़ते हुए पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ एक्शन लिया लाएगा.

ये भी पढ़ें : 

UPSC Result 2023: UPSC के 10 होनहार जिनका प्रीमियर इंस्टिट्यूट्स से हैं नाता 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Tech News: एप्पल पर Elon Musk सख्त, कहा अगर iOS में ChatGPT जुड़ा तो बैन कर देंगे iPhone
UPSC CSE Prelims Exam 2024 : जानिए समय, ड्रेस कोड, क्या करें और क्या न करें
Indian Railways Train timings changed in South Eastern Railway trains cancelled in Chakradharpur Division
Next Article
Indian Railways: यात्रीगण जरा ध्यान दें! इस रूट की 53 ट्रेनों के समय में किया गया है बदलाव, कैंसिल रहेंगी ये गाड़ियां
Close
;