विज्ञापन
Story ProgressBack

UPSC Success Story: IIT क्लियर कर Coal India की जॉब छोड़ी, डिप्रेशन से लड़ CSE निकाला, ये है जिज्ञासु की कहानी

UPSC Aspirant: इसके पहले भी दो बार जिज्ञासु यूपीएससी के इंटरव्यू (UPSC Interview) सेशन तक पहुंच चुके थे, लेकिन लगातार असफलता जिज्ञासु के हाथ लग रही थी, जिससे वह बहुत ज्यादा परेशान हो चुके थे और एंजायटी डिप्रेशन (Anxiety Depression) के शिकार हो गए थे. इस परेशानी के चलते जिज्ञासु ने ना पढ़ने का मन बना लिया था.

UPSC Success Story: IIT क्लियर कर Coal India की जॉब छोड़ी, डिप्रेशन से लड़ CSE निकाला, ये है जिज्ञासु की कहानी

How to Crack UPSC Exam: कभी ना रुकने की सोच से ही जीवन की जिज्ञासा पूरी होती है, इस सोच के साथ आगे बढ़ते हुए जबलपुर के रहने वाले जिज्ञासु अग्रवाल ने संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) की सिविल सेवा परीक्षा, 2023 (UPSC Civil Services Exam Result 2023) को क्रैक कर लिया है. फैमिली के सपोर्ट और आत्मविश्वास के कारण ही जीवन में सफलता पाई जा सकती है, इसी का बहुत अच्छा उदाहरण हैं जबलपुर के जिज्ञासु अग्रवाल, उन्होंने UPSC एग्जाम (UPSC Exam) को क्लियर करते हुए ऑल इंडिया 326वीं रैंक (UPSC CSE 2023 AIR) हासिल की है. यह सफलता जिज्ञासु को तीसरे प्रयास के बाद मिली है, जो की कभी ना रुकने का एक बहुत अच्छा उदाहरण हैं. मंगलवार 16 अप्रैल को यूपीएससी द्वारा भारतीय प्रशासनिक सेवा (Indian Administrative Service) IAS, भारतीय विदेश सेवा (Indian Foreign Service) IFS, भारतीय पुलिस सेवा (Indian Police Service) IPS और केंद्रीय सेवाओं, ग्रुप "A" तथा ग्रुप “B” (Central Services, Group “A” and Group “B”) के लिए चयनित उम्मीदवारों की घोषणा कर दी गई है. सिविल सेवा परीक्षा, 2023 का अंतिम परिणाम (UPSC CSE 2023 Final Result) WWW.UPSCONLINE.NIC.IN पर भी उपलब्ध है. जबलपुर के जिज्ञासु डिप्रेशन से जूझते हुए इस कठिन परीक्षा की तैयारी की थी और उसमें जीत भी अर्जित की, आइए जानते यूपीएससी एग्जाम क्लियर करने वाले जिज्ञासु की सफलता (Success Story of Candidates Clearing UPSC Exam) की कहानी...

10वीं से ही घर से दूर रह कर की पढ़ाई

जिज्ञासु के पिता पी के अग्रवाल ने बताया कि जिज्ञासु ने दसवीं तक केंद्रीय विद्यालय (Central School) में पढ़ाई की और दसवीं के बाद वह आईआईटी (IIT Coaching) की कोचिंग के लिए कोटा (IIT Coaching Center Kota) चला गया और वहां रहकर जिज्ञासु ने पूरी मेहनत से आईआईटी एग्जाम (IIT Exam) क्लियर किया.

आईआईटी क्लियर करने के बाद जिज्ञासु को आईआईएसएम कॉलेज धनबाद IIT(ISM) Dhanbad मिला, जहां रह कर जिज्ञासु ने 5 साल पढ़ाई की. कॉलेज की पढ़ाई के दौरान ही जिज्ञासु ने यूपीएससी के बारे में जाना और यूपीएससी एग्जाम देने के लिए सोच लिया.

Coal India की Job छोड़, शुरु हुई UPSC Preparation

कॉलेज की पढ़ाई के दौरान ही जिज्ञासु ने यूपीएससी की तैयारी (How to Prepare for UPSC?) करना शुरू कर दिया था. PG की पढ़ाई पूरी होने के बाद जिज्ञासु की जॉब कोल इंडिया लिमिटेड (Coal India Limited) रांची में लग गई थी. यह जॉब जिज्ञासु ने 1 साल तक की फिर जिज्ञासु ने यह जॉब छोड़ दी. जिज्ञासु ने जॉब यूपीएससी एक्जाम क्लियर करने के लिए ही छोड़ी थी. फिर यूपीएससी (UPSC Coaching) की तैयारी के लिए दिल्ली (UPSC Preparation in Delhi) चले गए.

डिप्रेशन से लड़ते हुए क्लियर किया यूपीएससी एग्जाम

इसके पहले भी दो बार जिज्ञासु यूपीएससी के इंटरव्यू (UPSC Interview) सेशन तक पहुंच चुके थे, लेकिन लगातार असफलता जिज्ञासु के हाथ लग रही थी, जिससे वह बहुत ज्यादा परेशान हो चुके थे और एंजायटी डिप्रेशन (Anxiety Depression) के शिकार हो गए थे. इस परेशानी के चलते जिज्ञासु ने ना पढ़ने का मन बना लिया था, लेकिन घरवालों के सपोर्ट (Family Support) और सेल्फ मोटिवेशन (Self Motivation) के बाद उन्होंने फिर एग्जाम दिया और बहुत अच्छे नंबरों से यूपीएससी का एग्जाम क्लियर किया.

घरवालों और दोस्तों का सपोर्ट दिलाता है सफलता

जिज्ञासु के घर में उनके मम्मी पापा और बड़े भैया भाभी हैं. पिताजी होम साइंस कॉलेज से रिटायर्ड प्रोफेसर हैं और बड़े भैया-भाभी सिंगापुर में रहते हैं. जिज्ञासु के पिताजी ने बताया कि जिज्ञासु के बहुत सारे ऐसे दोस्त भी हैं, जिन्होंने जिज्ञासु को हमेशा सपोर्ट किया है और यूपीएससी एग्जाम के लिए तैयार किया है. यही कारण है कि जिज्ञासु ने इतने अच्छे नंबरों से यूपीएससी एक्जाम क्लियर किया.

यह भी पढ़ें :

** UPSC Civil Services Exam 2023 Final Results: सिविल सेवा के परिणाम जारी, आदित्य बने टॉपर, ये रही पूरी लिस्ट

** छत्तीसगढ़ बनने के बाद नक्सलियों के खिलाफ सबसे बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक की पूरी कहानी, बस्तर में ऐसे हुए प्रहार

** Satna Seat: कभी हराने के लिए की थी 'दुआ', अब जीत का 'सेहरा' सजा रहे, क्या राजाराम-सुधीर से BJP को होगा लाभ?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
CM मोहन यादव का बड़ा फैसला: MP के धार्मिक गलियारों में विकसित किया जाएगा प्रकाश और ध्वनि शो
UPSC Success Story: IIT क्लियर कर Coal India की जॉब छोड़ी, डिप्रेशन से लड़ CSE निकाला, ये है जिज्ञासु की कहानी
inciting religious sentiments by posting objectionable posts on social media in Ratlam police arrested the accused with a reward of five thousand rupees
Next Article
Ratlam: सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट कर भड़का रहा था धार्मिक भावनाएं, पांच हजार के इनामी आरोपी को पुलिस ने ऐसे पकड़ा
Close
;