विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 21, 2023

Ram Mandir News: रावण के ससुराल से अयोध्या जाएगा 600 Kg देशी घी, 9 सालों में किया इकट्ठा

अयोध्या में बन रहे राममंदिर को लेकर राजस्थान से अनूठी पहल हुई है. यहां राणव की ससुराल जोधपुर (Jodhpur) से विशेष तौर पर बनाए 108 कलश शुद्ध देसी गाय का घी 108 रथों पर रखकर अयोध्या भेजा जा रहा है. जोधपुर के बनाड़ रोड पर स्थित संदीपन राम धर्म गौशाला के महाराज 2014 से ही इस घी को इकट्ठा कर रहे थे.

Read Time: 5 min
Ram Mandir News: रावण के ससुराल से अयोध्या जाएगा  600 Kg देशी घी, 9 सालों में किया इकट्ठा

Rajasthan News: अयोध्या में बन रहे राममंदिर को लेकर राजस्थान से अनूठी पहल हुई है. यहां राणव की ससुराल जोधपुर (Jodhpur) से विशेष तौर पर बनाए 108 कलश शुद्ध देसी गाय का घी 108 रथों पर रखकर अयोध्या भेजा जा रहा है. जोधपुर के बनाड़ रोड पर स्थित संदीपन राम धर्म गौशाला के महाराज 2014 से ही इस घी को इकट्ठा कर रहे थे.उनका सपना है कि जब भी राम मंदिर बनेगा तब उन्हीं की गौशाला से इकट्ठा किया हुआ घी वह राम मंदिर को समर्पित करेंगे. संदीपन के मुताबिक साल 2014 में उन्होंने गायों से भरे हुए एक ट्रक को रुकवाया था जो जोधपुर से गोकशी के लिए ले जाया जा रहा था.उस ट्रक में करीब 60 गाये थीं.संदीपन महाराज ने इन गायों को छुड़ाकर आसपास की गौशाला में लेकर गए तो सभी ने इन गायों को रखने से मना कर दिया. ऐसी स्थित में उन्होंने खुद ही इन गायों को पालने का फैसला किया.उस दौरान उन्होंने संकल्प लिया कि वह इन गायों से इकट्ठा होने वाले घी को राम मंदिर भेजेंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

9 साल तक कई परेशानियों का किया सामना

 संदीपन महाराज जब घी इकट्ठा करने लगे तो उनमें से कई मटकियों में धी खराब होने लगी. इसके बाद किसी दूसरे संत ने उन्हें बताया कि पांच अलग-अलग जड़ी बूटियों के रस से घी को कई सालों तक सुरक्षित स्टोरेज रखा जा सकता है.जिसके बाद संदीपन ऐसे में वे हरिद्वार गए और वहां से ब्राह्मी व पान की पत्तियां समेत अन्य जड़ी बूटियां लेकर आए और इनका रस तैयार करके घी मिलाया. इसके बाद इस घी को स्टील की टंकी में डालकर AC के जरिए 16 डिग्री तक के तापमान में रखा. इसी वजह से 9 साल बाद भी यह घी पहले जैसा ही है और यह घी जो स्टील की टंकियां में इन्हें स्टोरेज कर रखा गया है, जिसमें 600 क्विंटल घी है, जो अयोध्या ले जाया जाएगा. 

गायों की खिलाते हैं हरा चारा

संदीपन महाराज ने बताया कि शुद्ध देसी घी के लिए उन्होंने गायों की डाइट को भी बदल दिया, क्योंकि यदि घी में मिलावट हो तो वह जल्दी खराब हो जाता है और उन्होंने जो देसी घी तैयार किया है. वह प्राचीन परंपरा के अनुसार तैयार किया है जिसकी वजह से यह खराब नहीं होता. वहीं गाय की डाइट में भी गायों को हरा चारा, सूखा चारा और पानी ही दिया जाता है. इसके अलावा बाकी सारी चीजों पर उन्होंने पाबंदी लगा दी. यहां तक की गौशाला में आने वाले लोगों को भी साफ हिदायत दी गई कि इन गायों को बाहर से लाया हुआ कुछ ना खिलाया जाए. गौशाला में 24 घंटे भगवत गीता के श्लोक बजते रहते हैं.

संदीपन के पास अब हैं 350 गाय

9 साल में इस गौशाला में गायों की संख्या 60 से बढ़कर 350 हो गई और इनमें अधिकांश वे गोवंश हैं जो सड़क पर किसी हादसे का शिकार थे या बीमार थे. गायों की संख्या बढ़ी तो घी की मात्रा भी बढ़ने लगी. घी को जड़ी बूटियां के रस से तो सुरक्षित रखा ही जाता है, लेकिन इसके अलावा भी पूरे घी को हर 3 साल में एक बार पांच जड़ी बूटियां मिलाकर उबाला जाता है और घी के बर्तनों को अच्छी तरह साफ किया जाता है. यही कारण है कि इतने साल में भी यह घी खराब नहीं हुआ और इसके अलावा जिस कमरे में घी स्टोर किया जा रहा है उसमें भी साफ सफाई के साथ हर चीज का ध्यान रखा जाता है.

27 नवंबर को रवाना होंगे 108 रथ

27 नवंबर को 108 रथ जोधपुर से 600 किलो घी लेकर अयोध्या के लिए रवाना होंगे. हर रथ में दो बैल होंगे.एक रथ पर 3:30 लाख रुपए का खर्च आ रहा है और इस पूरी यात्रा में करीब 10 करोड़ रुपए खर्च होने की संभावना है. इसके लिए राम भक्तों से और भामाशाहों से भी सहयोग मांगा गया है. इस रथ यात्रा में शामिल होने वाले 324 लोगों का चयन गौशाला में रजिस्ट्रेशन के आधार पर हुआ है और यात्रा जिस दिन जिस गांव या शहर में होगी, वहां के लोगों और सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से इन यात्रियों और बैलों के खाने और सोने की व्यवस्था की जाएगी. अयोध्या में होने वाले महायज्ञ के लिए गांव से भी एक-एक मुट्ठी हवन सामग्री जुटाई जा रही है. मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के दौरान महायज्ञ भी होगा और महायज्ञ में भी इसी घी की आहुति दी जाएगी. 

ये भी पढ़ें: ओंकारेश्वर में बनी आदि शंकराचार्य की 108 फुट ऊंची प्रतिमा, 18 सितंबर को CM शिवराज करेंगे अनावरण

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close