विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV Defence Summit में बोले राजनाथ: 2029 तक भारत डिफेंस में 50 हजार करोड़ का करेगा निर्यात

डिफेंस समिट में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बड़ी बात कही है. उन्होंने कहा कि रक्षा के क्षेत्र में अब तक हम टेक्नोलॉजी इमिटेट यानी तकनीक की नकल कर रहे थे. हम अभी तक विकसित देशों के तकनीक के आधार पर आगे बढ़े, नकल की यही आदत हमें 2-3 दशक पीछे रखती है. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. अब अपनी तकनीक के आधार पर आगे बढ़ने का दौर है.

Read Time: 3 min
NDTV Defence Summit में बोले राजनाथ: 2029 तक भारत डिफेंस में 50 हजार करोड़ का करेगा निर्यात

Defence Minister Rajnath Singh in NDTV Defence Summit: NDTV डिफेंस समिट में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने बड़ी बात कही है. उन्होंने कहा कि रक्षा के क्षेत्र में अब तक हम टेक्नोलॉजी इमिटेट (Technology Imitate)यानी तकनीक की नकल कर रहे थे. हम अभी तक विकसित देशों के तकनीक के आधार पर आगे बढ़े लेकिन अब अपनी तकनीक के आधार पर आगे बढ़ने का दौर है. उन्होंने कहा कि अक्सर हम हर क्षेत्र में इमिटेट करते न लग जाते हैं. नकल की यही आदत हमें 2-3 दशक पीछे रखती है. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. हम अब हमारा नजरिया हमारी क्षमता पर विश्वास करने का है. यही फर्क है पहले की सरकारों और हमारी सरकार में. 

रक्षा मंत्री ने NDTV के एडिटर-इन चीफ संजय पुगलिया (Sanjay Pugalia)के साथ खास बातचीत में रक्षा क्षेत्र को लेकर विस्तार से अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि हम देश में रक्षा क्षेत्र को लगातार मॉडर्न बना रहे हैं. राजनाथ ने ये भी स्वीकार किया  कि पहले की सरकारों ने भी रक्षा क्षेत्र को मजबूत किया लेकिन हमारी सरकार और उनकी सरकार में मूलभूत अंतर है. पहले की सरकारें देश की रक्षा क्षमता पर भरोसा नहीं करती थीं और वे दुविधा में रहती थीं. हम अब भारत की क्षमता पर भरोसा करते हैं. हमने भारत की धरती पर ही रक्षा क्षेत्र के निर्माण शुरू किए और रक्षा औद्योगिक क्षेत्र को कॉरपोरेटाइज किया.

उन्होंने बताया कि इस दौरान हमने घरेलू कंपनियों के हितों का भी ख्याल रखा. जिसके लिए हमने 75% प्रोक्योरमेंट घरेलू कंपनियों के हाथ रखा. रक्षा मंत्री ने बताया कि हमने मेक इन इंडिया के तहत रक्षा क्षेत्र को आगे बढ़ाया है. इसी वजह से अब हम डिफेंस सेक्टर में निर्यात की ओर बढ़ रहे हैं. मौजूदा समय में हम डिफेंस सेक्टर में 16 हजार करोड़ का एक्सपोर्ट किया है. राजनाथ सिंह ने बताया कि  2029 आते-आते हमने रक्षा एक्सपोर्ट 50 हजार करोड़ करने का लक्ष्य रखा है. इसी के साथ मोदी सरकार सरकार आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को बढ़ावा दे रही है. 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि हमारी सरकार रक्षा सेक्टर में स्टार्ट अप्स (Startups in defense sector)को प्रोत्साहित कर रही है. हमने देश में अच्छा वातावरण बनाया जिससे युवाओं को भी बढ़िया माहौल मिला. उन्होंने साफ कहा कि यदि हमारे देश के नौजवान एक कदम आगे बढ़ाएंगे तो हमारी सरकार 100 कदम बढ़ेगी. इसे हमने अपने कामों से सिद्ध भी किया है. राजनाथ सिंह ने बताया कि पहले आईआईटी या आईआईएम से पढ़ने वाले युवा हमेशा विदेश में नौकरी करना चाहता था लेकिन मोदी सरकार ने इस सोच को बदला है. सरकार ने अपने नौजवानों के विश्वास को और मजबूत किया है. जब हमारा विश्वास मजबूत हुआ तो देश के आईआईटी भी बदले और आईआईएम भी बदले.


ये भी पढ़ें: NDTV Defence Summit: भारत युद्ध नहीं चाहता, पर किसी ने आंख दिखाई तो मुंहतोड़ जवाब देंगे: रक्षा मंत्री

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close