विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV Defence Summit: भारत युद्ध नहीं चाहता, पर किसी ने आंख दिखाई तो मुंहतोड़ जवाब देंगे: रक्षा मंत्री

रक्षा मंत्री ने कहा कि आज अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत की बात ध्यान से सुनी जाती है. हमने रक्षा व्यवस्था को ना सिर्फ मजबूत किया है बल्कि उसे भारतीयों की दृष्टि के अनुकुल किया है. भारत की सैन्य शक्ति जल्द ही दुनिया की सर्वोच्च शक्ति बनकर उभरेगी.

Read Time: 4 min
NDTV Defence Summit: भारत युद्ध नहीं चाहता, पर किसी ने आंख दिखाई तो मुंहतोड़ जवाब देंगे: रक्षा मंत्री

Defence Minister Rajnath Singh in NDTV Defence Summit: एनडीटीवी द्वारा आज गुरुवार 7 मार्च को इंटरनेशनल डिफेंस समिट (NDTV Defence Summit) का आयोजन किया जा रहा है. इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री (Defence Minister of India) राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) भी शामिल हुए. इस दौरान NDTV के एडिटर-इन चीफ संजय पुगलिया (Sanjay Pugalia) के साथ सवाल-जवाब के दौरान रक्षा मंत्री ने इंडो पेसेफिक (Indo Pacific) में भारत के बढ़ते प्रभाव से लेकर चीन के मामले (China Affairs) तक कई मुद्दे पर अपनी बात खुलकर रखी. रक्षा मंत्री सख्त संदेश देते हुए कहा कि आज कोई भी भारत के साथ नापाक हरकत करने की कोशिश करेगा तो हम मुंहतोड़ जवाब देने की ताकत रखते हैं. आइए जानते हैं रक्षा मंत्री ने सवाल जवाब के दौरान क्या कुछ कहा?

पहले सुनिए राजनाथ सिंह से सुनिए सर्वेश्वर दयाल की कविता

समुद्र पर फोकस और नेवी की बढ़ती भूमिका पर क्या कहा?

जब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से पूछा गया कि भारत की रक्षा नीति अब लैंड सेंट्रिक (थल पर केंद्रित होने) की बजाए सी सेंट्रिक (समुद्र पर केंद्रित) हो गई, जिससे नेवी की भूमिका बढ़ी और इंडो पेसिफिक में भारत की भूमिका को लेकर क्‍या कहेंगे?

इसका जवाब देते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत की भूमिका इंडो पैसेफिक में पहले से कहीं ज्‍यादा प्रभावी हुई है. हाल ही में एक घटना हुई थी, जिसमें हमारी नौसेना ने अनूखी और सराहनीय भूमिका निभायी थी. इसके लिए भारतीय नौसेना (Indian Navy) को बधाई. वहीं राजनाथ सिंह ने कहा कि अगर कोई भी भारत के साथ नापाक हरकत करने की कोशिश करेगा, तो भारत के अंदर इतनी दृढ़ इच्छा शक्ति है कि हम उसका मुंहतोड़ जवाब देने की क्षमता रखते हैं.

आज अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत की बात ध्यान से सुनी जाती है. हमने रक्षा व्यवस्था को ना सिर्फ मजबूत किया है बल्कि उसे भारतीयों की दृष्टि के अनुकुल किया है. भारत की सैन्य शक्ति जल्द ही दुनिया की सर्वोच्च शक्ति बनकर उभरेगी.

चीन के प्रति कैसे बदला रुख?

रक्षा मंत्री से जब पूछा गया कि पहले जब चीन की बात करते थे, तो एक अलग भाव रहता था, लेकिन अब पब्लिक का मूड है कि ठीक है चीन को भी देख लेंगे, ये भाव क्यों और कैसे बदला है? 

इसका जवाब देते हुए राजनाथ सिंह ने कहा- यह सब स्‍ट्रॉन्‍ग विल पावर से हुआ है. बदलाव के लिए स्‍ट्रॉन्‍ग विल पावर चाहिए. इससे लीडरशिप मजबूत होगी, जिसकी वजह से जनता का विश्‍वास भी बढ़ेगा. मेरा मानना है कि सबसे बड़ी वजह लोगों का विश्‍वास बढ़ने की यही (स्‍ट्रॉन्‍ग विल पावर) है. 

चीन को करारा जवाब देने की वजह भारत की मजबूत लीडरशिप है. हमें शांति काल में भी युद्ध के लिए तैयार रहना चाहिए. भारतीय सेना को युद्ध के लिए हर समय, यानी कि शांतिकाल में भी तैयार रहना होगा. चाहे जमीन से, हवा से या समुद्र से, कोई भी भारत पर हमला करता है तो हमारी सेनाएं दृढ़ता से जवाब देंगी. 

भारत अब ऐसी स्थिति में है कि माकूल जवाब दे सकता है: रक्षा मंत्री

राजनाथ सिंह से जब पूछा गया कि रक्षा सामग्री की खरीददारी में पहले भारत हिचक कर काम करता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है. इसके पीछे क्‍या वजह रही है? इसका जवाब देते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि हमारा प्रयास रहता है कि किसी पड़ोसी के साथ युद्ध की स्थिति हो या ना हो, लेकिन हमें हमेशा से युद्ध के लिए तैयार रहना चाहिए है. चाहे शांति का काल ही क्‍यों न हो, हमारी तैयारी हमेशा पूरी रहनी चाहिए.

भारत के इतिहास के पन्‍नों को उठाकर भी कोई देखे, तो पाएंगे हमने न कभी देश पर आक्रमण किया है और न किसी देश की एक इंच जमीन पर भी भारत ने कब्‍जा किया है. लेकिन भारत को यदि कोई आंख दिखाएगा, तो भारत अब ऐसी स्थिति में है कि माकूल जवाब दे सकता है.

राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री

इसके साथ डिफेंस समितट में रक्षा मंत्री ने कहा कि आज हम जब इंटरनेशनल फोरम में जो बोलते है, तो पूरी दुनिया वह बात कान खोलकर सुनती है. हिन्द महासागर में भारत की भूमिका काफी प्रभावी है. जो कोई हमारे खिलाफ बोलेगा, उसको हम मुंहतोड़ जवाब देंगे.

यह भी पढ़ें: NDTV Defence Summit: रक्षा मंत्री राजनाथ ने कहा- मीडिया की आजादी से ही है हमारे यहां वाइब्रेंट कल्चर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close