विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Election Voting: लोकतंत्र के पर्व पर लोगों में उत्साह, मतदान केंद्रों पर लगी कतार

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए 25 नवबंर को 199 सीटों पर मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो गए हैं. गुलाबी सर्दी के बीच युवाओं से लेकर महिलाओं और बुजुर्ग मतदाताओं में खासा उत्साह देखने को मिल रहे हैं.

Read Time: 4 min
Rajasthan Election Voting: लोकतंत्र के पर्व पर लोगों में उत्साह, मतदान केंद्रों पर लगी कतार

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव (Rajasthan Election 2023) के लिए शनिवार, 25 नवबंर को 199 सीटों पर मतदान (Rajasthan Election Voting 2023) सुबह 7 बजे से शुरू हो गए हैं. गुलाबी सर्दी के बीच मतदान केंद्रों पर वोटरों की लंबी कतारें लग रही है और मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र के पर्व में अपनी भागीदारी निभा रहे हैं. बता दें कि राज्य में मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो गए जो शाम 6 बजे तक चलेगा. वहीं मतदान केंद्रों पर पहुंचे युवाओं से लेकर महिलाओं और बुजुर्ग मतदाताओं में खासा उत्साह देखने को मिल रहे हैं.

लोकतंत्र के पर्व पर लोगों में दिख रहा उत्साह 

जयपुर के मालवीय नगर के नितिन पब्लिक स्कूल में बने मतदान केंद्र पर वोट डालने आए कॉलेज छात्र हिमांशु जायसवाल ने ‘पीटीआई-भाषा' से कहा, 'सुबह छह बजे तैयार होकर मैंने दोस्तों को फोन किया और मतदान केंद्र पर पहुंचा ताकि हम सबसे पहले मतदान करें.' अन्य निर्वाचन क्षेत्रों में भी लोगों ने उत्साह दिखाया और बड़ी संख्या में मतदान के लिए निकले. वहीं एक अन्य मतदाता जय सिंह ने कहा, 'यह लोकतंत्र का पर्व है और हम सभी को इसमें भाग लेना चाहिए.'

मतदाताओं ने कहा-ग्रामीण क्षेत्र में लोग विकास के लिए करेंगे वोट

जमवारामगढ़ में तो एक मतदाता सुबह सात बजे से पहले मतदान केंद्र पर पहुंच गए. इस दौरान उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में लोग विकास के लिए अपना वोट डालेंगे. मतदाता ने कहा, 'कतार में न खड़ा होना पड़े इसीलिए मैं सुबह जल्दी आ गया. जहां तक रुझान की बात है, मेरा मानना है कि इस ग्रामीण क्षेत्र में लोग विकास के लिए वोट करेंगे. जो विकास के लिए काम करेगा उसे वोट मिलेगा.'

सचिन पायलट ने जयपुर में किया मतदान

मतदान को लेकर नेताओं में भी उत्साह देखा गया. पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट (Sachin Pilot) ने महात्मा गांधी रेजिडेंसी सी स्कीम बूथ पर मतदान किया. वहीं केंद्रीय किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी (Kailash Choudhary) ने पचपदरा विधानसभा में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बालोतरा में वोट डाला.

जयपुर के विद्याधर नगर निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (BJP) उम्मीदवार दीया कुमारी ने सुबह मतदान केंद्र पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि लोगों को बड़ी संख्या में मतदान करना चाहिए. वहीं राजसमंद सांसद ने संवाददाताओं से कहा, 'मताधिकार का प्रयोग करना महत्वपूर्ण है और सभी मतदाताओं को इसका का प्रयोग करना चाहिए.' उन्होंने आगे कहा कि जनादेश भाजपा को ही मिलेगा.

ये भी पढ़े: दुर्ग में पार्षद की गिरफ्तारी की मांग को लेकर व्यक्ति टावर पर चढ़ा, फिर पुलिस ने उठाया ये कदम

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता की मतदाताओं से वोट डालने की अपील 

राज्य के आला अधिकारी भी सुबह-सुबह वोट डालने मतदान केंद्र पहुंचे. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने जयपुर के गांधी नगर के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचे. इस दौरान गुप्ता ने राज्य के सभी मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की.

राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा, 'मतदान आज सुबह सात बजे शुरू हुआ. मतदान शाम छह बजे तक चलेगा.'

5.25 करोड़ मतदाता करेंगे 1862 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 

बता दें कि राजस्थान में 16वीं विधानसभा के चुनाव के लिए मतदान शनिवार सुबह सात बजे शुरू हुआ है जो शाम 6 बजे तक चलेगा. वहीं राज्य में 200 विधानसभा सीटें हैं. 5.25 करोड़ से अधिक मतदाता 1862 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे.

ये भी पढ़े: Rajasthan Election Voting: राजस्‍थान विधानसभा के लिए वोटिंग शुरू, 5.26 करोड़ मतदाता करेंगे 1862 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close