विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 11, 2023

Rajasthan Assembly Elections: राजस्थान चुनाव की तारीखों में हुआ बदलाव, जानिए वजह

राजस्थान में अब 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव होंगे. इस बदलाव के पीछे चुनाव आयोग ने वजह भी बताई है. वहीं, वोटों के नतीजे 3 दिसंबर को ही आएंगे. सिर्फ वोटिंग की तारीख  को 2 दिन आगे बढ़ाया गया है. नामांकन समेत नामवापसी की तारीखें वगैरह पहली जैसी ही रहेगी. 

Read Time: 3 min
Rajasthan Assembly Elections: राजस्थान चुनाव की तारीखों में हुआ बदलाव, जानिए वजह
चुनाव आयोग

Rajasthan Assembly Elections: चुनाव आयोग ने सोमवार को पांचों राज्यों में चुनावों की तारीखों का ऐलान किया था. जहां राजस्थान में 23 नवंबर को विधानसभा चुनाव प्रस्तावित थे. ताजा खबर के मुताबिक चुनाव आयोग ने राजस्थान में चुनाव की तारीख में बदलाव किया है. इसी के साथ राजस्थान में अब 23 की जगह 25 नवंबर को चुनाव होंगे. मालूम हो कि राजस्थान में चुनावों को लेकर बदलाव की मांग की जा रही थी. दरअसल, 23 नवंबर को देवउठनी एकादशी है. ऐसे में तय तारीख पर बड़ी संख्या में शादियां हो सकती है. 

23 नवंबर को देवउठनी एकादशी है. इस मौके पर राजस्थान में बड़ी संख्या में शादियां होने की संभावना है. ऐसे में लोग समारोह व विवाह को छोड़कर चुनाव के लिए शायद ही समय निकाल पाएं. 
Latest and Breaking News on NDTV

तमाम जनप्रतिनिधियों समेत धार्मिक-सामाजिक संगठनों की तरफ से चुनाव की तारीख बदलने की मांग उठ रही थी. इसी को देखते हुए चुनाव आयोग ने फैसला लेते हुए मतदान तिथि में बदलाव किया. राजस्थान में अब 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव होंगे. इस बदलाव के पीछे चुनाव आयोग ने वजह भी बताई है. वहीं, वोटों के नतीजे 3 दिसंबर को ही आएंगे. सिर्फ वोटिंग की तारीख  को 2 दिन आगे बढ़ाया गया है. नामांकन समेत नामवापसी की तारीखें वगैरह पहली जैसी ही रहेगी. 

 'हम सभी का दायित्व है कि वोटिंग प्रतिशत बढ़े और मतदान में हर भारतीय बढ़-चढ़कर भागीदारी ले जिससे कि लोकतांत्रिक व्यवस्था मजबूत बनी रहे.' -चुनाव आयोग 

ये भी पढ़ें: Ratlam News : GRP की कार्रवाई में धराया ज्वेलरी तस्कर, पिछले महीने पुलिस ने पकड़ा था ₹8 करोड़ का 13 किलो सोना


तारीख बदलने के लिए BJP सांसद ने लिखा पत्र 

चुनाव की तारीखों में बदलाव के लिए सांसद पीपी चौधरी ने भी चुनाव आयोग को पत्र लिखता था. इस पत्र में संसद चौधरी ने कहा था कि 23 नवंबर को देवउठनी एकादशी है. यह पर्व संस्कृति एवं धार्मिक श्रद्धा के लिहाज से बेहद अहम है. यह पर्व देशभर में प्रसिद्ध है लेकिन राजस्थान में इसका खास प्रभाव है. इस अवसर पर 50 हजार शादियों की संभावना है. ऐसे में तमाम लोग शादी-विवाद के कार्यक्रमों में व्यस्त रहेंगे. इसका प्रभाव चुनावों पर न पड़े इसलिए तारीखों को बदलने की मांग की गई.  

Latest and Breaking News on NDTV


 

ये भी पढ़ें: Barwani News : जज-वकील ने उठाया जिम्मा, 6 लाख जुटाकर कस्तूरबा गांधी आश्रम को देंगे मूलभूत सुविधाएं

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close