विज्ञापन
Story ProgressBack

राहुल गांधी ने कहा- 'खुद को हिंदू कहने वाले करते हैं 'हिंसा', नेता प्रतिपक्ष के बयान के बाद सदन में हंगामा

Parliament Session: संसद में चल रहे सत्र के दौरान राहुल गांधी ने एक ऐसा बयान दे दिया, जिससे हंगामा खड़ा हो गया. इसी बीच प्रधानमंत्री मोदी अचानक खड़े हो गए और विरोध जताते हुए कहा कि पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना गंभीर बात है. 

राहुल गांधी ने कहा- 'खुद को हिंदू कहने वाले करते हैं 'हिंसा', नेता प्रतिपक्ष के बयान के बाद सदन में हंगामा

सोमवार, 1 जुलाई को संसद में चल रहे सत्र के दौरान नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के हिंदू को हिंसक कहने वाले बयान पर हंगामा हो गया. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने भी राहुल गांधी का विरोध के बयान पर ऐतराज जताया. जिस वक्त राहुल बोल रहे थे, तभी अचानक से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीच ही खड़े हो गए और उन्होंने कहा कि हिंदू समाज को हिंसक कहना गलत है.

राहुल ने बयान बाद लोकसभा में हंगामा

दरअसल, लोकसभा में आज राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा चल रही है. इस दौरान नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी संविधान की कॉपी हाथ में लेकर बहस की शुरूआत की और संविधान के बहाने मोदी सरकार पर जमकर हमला किया. इतना ही नहीं बहस  के दौरान राहुल ने एक ऐसा बयान दे दिया, जिससे हंगामा खड़ा हो गया. इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अचानक खड़े हो गए और विरोध जताते हुए कहा कि पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना गंभीर बात है. 

राहुल गांधी ने संसद में क्या कहा?

बहस के दौरान राहुल गांधी ने संसद में कहा, 'मोदीजी ने अपने भाषण में एक दिन कहा कि हिंदुस्तान ने कभी किसी पर हमला नहीं किया. इसका कारण है हिंदुस्तान अहिंसा का देश है, यह डरता नहीं है. हमारे महापुरुषों ने यह संदेश दिया- डरो मत, डराओ मत. शिव जी कहते हैं- डरो मत, डराओ मत और त्रिशूल को जमीन में गाड़ देते हैं. दूसरी तरफ जो लोग अपने आपको हिंदू कहते हैं वो 24 घंटे हिंसा-हिंसा-हिंसा, नफरत-नफरत-नफरत... करते हैं.  इसी के बाद संसद भवन में हंगामा मच गया. राहुल ने आगे कहा, 'हिंदू धर्म में साफ लिखा है सत्य के साथ खड़ा होना चाहिए, सत्य से नहीं डरना चाहिए, सत्य हमारा प्रतीक है.'

इस दौरान संसद भवन में मौजूद सभी सांसद राहुल गांधी के इस बयान का विरोध करते रहे.

राहुल गांधी ने कहा, सब लोग इसलिए चिल्ला रहे हैं, क्योंकि इनके दिल में तीर लगा है. तभी स्पीकर ओम बिरला संसद में शांति स्थापित करने की कोशिश करते हैं.

इसके बाद पीएम मोदी अचानक खड़ा हो जाते हैं और कहते हैं, 'यह विषय बहुत गंभीर है, पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना गंभीर विषय है.'

अमित शाह ने राहुल गांधी के बयान का किया विरोध

इसके बाद भूपेंद्र यादव और फिर गृह मंत्री अमित शाह भी राहुल गांधी के बयान का विरोध करते हैं. वो कहते हैं, शोर शराबा कर के इसे छिपाया नहीं जा सकता है. उन्होंने कहा, 'राहुल गांधी ने कहा है कि जो अपने आप को हिंदू कहते हैं वो हिंसा की बात करते हैं, हिंसा करते हैं. इस देश में शायद इनको पता नहीं है, लेकिन करोड़ों लोग अपने आप को गर्व से हिंदू कहते हैं. क्या वो सभी लोग हिंसा करते हैं? हिंसा की भावना को किसी धर्म के साथ जोड़ना और संवैधानिक पद पर बैठे व्यक्ति को ऐसा बोलने के लिए माफी मांगनी चाहिए.'

ये भी पढ़े: राहुल गांधी ने कहा- 'खुद को हिंदू कहने वाले करते हैं 'हिंसा', नेता प्रतिपक्ष के बयान के बाद सदन में हंगामा


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
New Indian Laws: आज से तीन नए कानून BNSS, BNS और BSA लागू, जानें नई भारतीय संहिताओं की खासियत
राहुल गांधी ने कहा- 'खुद को हिंदू कहने वाले करते हैं 'हिंसा', नेता प्रतिपक्ष के बयान के बाद सदन में हंगामा
Amazing connection between Army and Navy chiefs both have been classmates from rewa
Next Article
MP News: सेना और नेवी प्रमुख के बीच गजब का कनेक्शन आया सामने, दोनों ही रह चुके हैं सहपाठी
Close
;