विज्ञापन

Investors के लिए मौका ! PM मोदी की तरह इस स्कीम में करें निवेश, जानिए डिटेल

NSC Eligibility, Interest Rate and Tax Saving Benefits: आजकल के दौर में एक तरफ जहां महंगाई आसमान छू रही हैं... तो दूसरी तरफ आम जनता के लिए बचत करना उतना ही मुश्किल होता जा रहा है. हर व्यक्ति इस कोशिश में लगा हुआ है कि उसे कोई ऐसा मौका मिले जहां वो कुछ पैसे निवेश करके अच्छा फायदा और मुनाफा कमा सके.

Investors के लिए मौका ! PM मोदी की तरह इस स्कीम में करें निवेश, जानिए डिटेल
Investors के लिए मौका ! PM मोदी की तरह इस स्कीम में करें निवेश, जानिए डिटेल

Savings and Investment Tips: आजकल के दौर में एक तरफ जहां महंगाई आसमान छू रही हैं... तो दूसरी तरफ आम जनता के लिए बचत करना उतना ही मुश्किल होता जा रहा है. हर व्यक्ति इस कोशिश में लगा हुआ है कि उसे कोई ऐसा मौका मिले जहां वो कुछ पैसे निवेश करके अच्छा फायदा और मुनाफा कमा सके... लेकिन जैसा कि हम सब जानते हैं कि निवेश करना जोखिम भरा होने के साथ-साथ चुनौतीपूर्ण होता है. ऐसे में कई बार इंसान अच्छे मौके की तलाश में रह जाता है... और कुछ कर नहीं पाता. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक आम इंसान पोस्ट ऑफिस स्कीम (Post Office Schemes 2024) में भी निवेश करके अच्छा फायदा कमा सकता है. जी हां, अगर आप भी अपनी कमाई का कुछ हिस्सा बचा कर भविष्य के लिए जोड़ना चाहते हैं....तो आप पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम में पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं जिसमें खुद देश के प्रधानमंत्री ने निवेश किया हुआ है. ऐसे में आइए जानते हैं कि ये स्कीम क्या है... और इसके क्या फायदे हैं? 

PM मोदी ने कहां किया हुआ है निवेश ? 

दरअसल, बीते दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वाराणसी में अपना नामांकन पर्चा दाखिल कराया था. इस दौरान PM मोदी ने अपना हलफनामा भी जमा करवाया था. प्रधानमंत्री के हलफनामे में उनके जीवन से जुड़े तमाम बिंदुओं पर जानकारी मौजूद थी. इसी हलफनामे में बताया गया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बैंक एफडी (Bank FD) के निवेश करने के साथ-साथ पोस्ट ऑफिस की एक खास स्कीम में भी कुछ पैसा लगाया हुआ है. चुनावी हलफनामे के मुताबिक, उन्होंने SBI की Fixed Deposit Schemes में करीब 2.85 करोड़ रुपये निवेश किए हुए हैं. इसके अलावा उन्होंने NSC में भी करीब  लाख रुपये निवेश किए हुए हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि ये NSC क्या है तो बता दें कि National Savings Certificate को कहा जाता है. 

आखिर क्या है ये NSC ? 

NSC यानी कि National Savings Certificate एक ऐसा निवेश स्कीम जिसमें जोखिम कम है. दरअसल, ये स्कीम उन लोगों के लिए फायदेमंद हैं जो लंबे समय तक अपना पैसा निवेश करके रख सकते हैं. ऐसे में अगर आप भी अपने निवेश किए गए पैसों पर गारंटीड रिटर्न का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस (Post Office) की NSC में इन्वेस्ट करना काफी बेहतर विकल्प हो सकता है. PM मोदी की बात की जाए तो उन्होंने बैंक की FD समेत NSC दोनों में कुल मिलाकर  तीन करोड़ रुपये निवेश किए हुए हैं... लेकिन करोड़ रुपए के बारे में सुनकर आपको घबराने की जरूरत नहीं हैं. आप अपनी बचत के हिसाब से इसमें शुरुआती तौर पर 1000 रुपए भी निवेश कर सकते हैं. जी हां, आपने बिलकुल सही पढ़ा. आइए आपको इस स्कीम के और फायदे बता सकते हैं. 

NSC में निवेश पर मिलेंगे ये फायदे !

• National Savings Certificate में आप सिर्फ 1,000 रुपये से Initial Investment कर सकते हैं. 
• इसमें आपको 7.7 % से Rate पर Interest मिल जाता है. 
• इस Investment में Lock in Period पांच सालों का होता है. 
• इसका मतलब है कि आपकी Investment पांच सालों में Mature होती हैं. 
• इसमें दिया जाने वाला Interest बिना Tax काटे मिलता है.
• इसके अलावा NSC में Invest किए गए पैसों पर आपको गारंटीड रिटर्न दिया जाता है.

ये भी पढ़ें : 

जानिए MA पास पीएम मोदी के पास ज्वेलरी के नाम पर कौन सी चार चीजें हैं?

PM Modi Net Worth : न घर है न गाड़ी, जानिए कितनी संपत्ति के मालिक हैं पीएम मोदी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Kargil war पर पाकिस्तान का पहली बार कबूलनामा, Pak Army Chief ने कह दी ये बड़ी बात
Investors के लिए मौका ! PM मोदी की तरह इस स्कीम में करें निवेश, जानिए डिटेल
Supreme Court of India Give big verdict Muslim women also entitled to maintenance allowance after divorce
Next Article
Supreme Court: तलाक के बाद मुस्लिम महिलाएं भी गुजारा भत्ते की हकदार, जानिए- सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले पर किसने क्या कहा ?
Close