विज्ञापन
Story ProgressBack

जानिए MA पास पीएम मोदी के पास ज्वेलरी के नाम पर कौन सी चार चीजें हैं?  

PM Modi Net Worth in Hindi : इस बार के लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी 400 पार का नारा बुलंद करते हुए दावा कर रही है कि लगातार तीसरी बार नरेन्द्र मोदी ही प्रधानमंत्री बनेंगे. बता दें कि वाराणसी सीट से सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए आज अपना नामंकन जमा कराया. 

जानिए MA पास पीएम मोदी के पास ज्वेलरी के नाम पर कौन सी चार चीजें हैं?  
जानिए MA पास पीएम मोदी के पास ज्वेलरी के नाम पर कौन सी चार चीजें हैं?  

PM Modi's Gold Rings : इस बार के लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी 400 पार का नारा बुलंद करते हुए दावा कर रही है कि लगातार तीसरी बार नरेन्द्र मोदी ही प्रधानमंत्री बनेंगे. बता दें कि वाराणसी सीट से सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए आज अपना नामंकन जमा कराया. इस दौरान पीएम ने अपने हलफनामा भी दाखिल कराया. हलफनामे के मुताबिक, PM के पास सोने की 4 अंगूठियां भी है. कहा जाता है कि पीएम मोदी ने इन अंगूठियों को काफी समय से संभाल कर रखा हुआ है... लेकिन वो इन्हें पहन कर नहीं रखते. वहीं, कीमत की बात करें तो इन सभी अंगूठियों की कीमत 2,67,750 रुपये है. 

जानिए कितना कमाते हैं PM मोदी 

रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी को सालाना 23,56,080 रुपए का वेतन मिलता है. इस लिहाज़ से देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को हर महीने करीब 2 लाख रुपए का वेतन मिलता है. लेकिन प्रधानमंत्री को वेतन के साथ-साथ अन्य सुविधाएं जैसे कि डेली अलाउंस, सांसद भत्ते आदि भी दिए जाते हैं. इसके साथ ही PM मोदी के पास अपनी कोई निजी गाड़ी/कार या घर भी नहीं हैं. नकदी की बात करें तो प्रधानमंत्री के पास करीब 52,920 रुपये कैश है. इसके साथ उनके गांधीनगर शाखा के स्टेट बैंक के खाते में 73,304 रुपये तो वहीं, वाराणसी शाखा के स्टेट बैंक अकाउंट में सिर्फ 7000 हजार रुपये जमा है. 

PM मोदी के पास है इतनी संपत्ति 

इसके अलावा पीएम मोदी ने स्टेट बैंक में एक 2,85,60,338 करोड़ की FD (Fixed Deposit) भी करवाई हुई है. जमा किए गए हलफनामे के मुताबिक, पीएम मोदी ने किसी शेयर बाजार, म्यूचल फंड या बॉन्ड आदि में भी कोई निवेश नहीं किया है. साथ ही पीएम मोदी ने अपनी गुजरात के गांधीनगर की पारिवारिक जमीन को दान दे दिया है. कुल मिलाकर बात की जाए तो PM मोदी के पास ₹3,02,06,889 रुपये की संपत्ति है. वहीं, हलफनामे के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पत्नी का नाम जशोदाबेन है. 

जानिए PM मोदी ने कहां से की पढ़ाई ? 

PM मोदी ने हलफनामे में अपनी स्कूल समेत शिक्षा की तमाम जानकारी दी है. रिपोर्ट के मुताबिक,  PM मोदी ने MA यानी कि Masters of Arts तक की पढ़ाई की है. PM ने साल 1967 में दसवीं की पढ़ाई तो वहीं, 1978 में अपनी Graduation (BA) की पढ़ाई को पूरा किया था. इसके बाद PM ने साल 1983 में अपनी MA की डिग्री ली थी. जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री ने BA और MA दोनों ही डिग्री दिल्ली यूनिवर्सिटी से ली थी.  

ये भी पढ़ें : 

PM Modi Net Worth : न घर है न गाड़ी, जानिए कितनी संपत्ति के मालिक हैं पीएम मोदी

शादी के सवाल पर मुस्कुराते हुए राहुल गांधी ने इस अंदाज़ में दिया जवाब, कहा- अब तो जल्दी...


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NGT का निर्देश- MP के सभी कलेक्टर ग्रीन पटाखा फर्जीवाडे पर दंडात्मक एक्शन लें, QR कोड भी जांचें
जानिए MA पास पीएम मोदी के पास ज्वेलरी के नाम पर कौन सी चार चीजें हैं?  
Unlocking Indias Dream Top 5 Lucrative Government Jobs
Next Article
युवाओं के लिए बड़ी खबर ! इन 5 नौकरियों में मिलेगी सबसे ज़्यादा सैलरी
Close
;