विज्ञापन
Story ProgressBack

शादी, नौकरी डॉट कॉम जैस पाॅपुलर एप्स को गूगल ने प्ले स्टोर से हटाया, जानें 10 भारतीय एप क्यों हुई कार्रवाई

Payment Dispute: गूगल ने एक बड़ी कार्रवाई प्ले स्टोर से 10 भारतीय ऐप को हटा दिया है. इनमें Shaadi.com, Naukri.com, 99 acres जैसे बड़े ऐप्स शामिल हैं. 

Read Time: 3 min
शादी, नौकरी डॉट कॉम जैस पाॅपुलर एप्स को गूगल ने प्ले स्टोर से हटाया, जानें 10 भारतीय एप क्यों हुई कार्रवाई

Google removed 10 Indian apps from its Play Store: गूगल ने 10 बड़े भारतीय ऐप्स पर कार्रवाई करते हुए इन्हें प्ले स्टोर से हटा दिया है. इनमें शादी डॉट कॉम, नौकरी डॉट कॉम, 99 एकड़ डॉट कॉम जैसे पॉपुलर ऐप्स के नाम शामिल हैं. सर्च इंजन कंपनी गूगल प्ले स्टोर का कहना है कि उनकी गाइडलाइन का पालन इन ऐप डेवलपर्स ने नहीं किया है, इसलिए यह एक्शन लिया गया है. 

गूगल की इस कार्रवाई के बाद शादी डॉट कॉम के फाउंडर अनुपम मित्तल ने भी एक्स पर एक पोस्ट लिखा और कहा कि, "आज इंडियन इंटरनेट का काला दिन है. गूगल ने प्ले स्टोर से कई बड़े ऐप्स को डिलिस्ट कर दिया है, जबकि अभी भी कानूनी सुनवाई चल रही है.

पेमेंट नहीं हुआ इसलिए हटाए 

बता दें कि गूगल ने अपने प्ले स्टोर की पेमेंट पॉलिसी को अपडेट किया है. गूगल का कहना है कि इन भारतीय कंपनियों ने प्ले स्टोर की सर्विस फीस का पेमेंट नहीं किया. इन ऐप्स को तैयारी के लिए तीन साल से भी ज्यादा का समय दिया गया है, जिसमें सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी तीन हफ्ते बीत चुके हैं. ऐसे में अब 10 भारतीय ऐप्स को हटा दिया है. गूगल के इस कदम की जमकर आलोचना की जा रही है. इंडियन स्टार्टअप इकोसिस्टम से जुड़े  लोगों ने गूगल के इस कदम पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है. Shadi.com के फाउंडर अनुपम मित्तल ने ऐप्स को हटाने पर निराशा जताते हुए इसे  "भारत के इंटरनेट के लिए काला दिन" करार दिया.

कोर्ट में लगाई थी याचिका 

बताया जा रहा है कि इस कार्रवाई की भनक इन इन ऐप्स को लग गई थी. ऐसे में गूगल के खिलाफ कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. इन इंडियन ऐप डेवलपर्स ने पहले मद्रास हाई कोर्ट में गूगल प्ले स्टोर की बिलिंग पॉलिसी को चुनौती देने की याचिका दायर की थी. लेकिन कोर्ट ने उस याचिका को खारिज कर दिया. उसके बाद इन ऐप्स ने सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगाई. 

ये भी पढ़ें मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय का ऐलान, इस तारीख को किसानों के खाते में डाले जाएंगे 13 हजार करोड़ रुपये

नीतियां सभी पर एक समान लागू हों

गूगल ने प्ले स्टोर से जिन 10 इंडियन ऐप्स को हटा दिया है. उनमें  Kuku FM, Bharat Matrimony, Shaadi.com, Naukri.com, 99 acres, Truly Madly, Quack Quack, Stage, ALTT (Alt Balaji)का नाम शामिल है. गूगल ने कहा था कि भारतीय एप डेवलपर्स को तैयारी के लिए तीन साल से ज्यादा समय दिया गया, इसमें सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद दिया गया तीन हफ्ते का समय भी शामिल है. गूगल ने कहा कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए जरूरी कदम उठा रहा है कि उसकी नीतियां सभी पर एक समान लागू हों.

ये भी पढ़ें हवाई जहाज में सफर करने के साथ देश के लिए ला रहे हैं मेडल, दिख रहा है SAI के प्रशिक्षण का असर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close