विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 26, 2023

चीन ने शेनझोउ-17 मिशन किया लॉन्च, चीनी अंतरिक्ष में भेजा सबसे कम उम्र का अपना दल

China launches Shenzhou-17 mission: अंतरिक्ष यात्रियों को 2030 से पहले चांद पर भेजने की योजना बना रही चीन ने 26 अक्टूबर को अपने अंतरिक्ष स्टेशन के लिए अपने सबसे कम उम्र के दल को रवाना किया.

Read Time: 3 min
चीन ने शेनझोउ-17 मिशन किया लॉन्च, चीनी अंतरिक्ष में भेजा सबसे कम उम्र का अपना दल

अंतरिक्ष यात्रियों को 2030 से पहले चांद (Moon) पर भेजने की योजना बना रही चीन (China) ने गुरुवार, 26 अक्टूबर को अपने अंतरिक्ष स्टेशन के लिए अपने सबसे कम उम्र के दल को रवाना किया. उत्तर-पश्चिमी चीन में गोबी रेगिस्तान (Gobi Desert) के किनारे पर स्थित ‘जिउक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर' (Jiuquan Satellite Launch Center) से सुबह 11:14 बजे मार्च 2-एफ रॉकेट के माध्यम से शेनझोउ 17 अंतरिक्ष यान ने अंतरिक्ष दल को लेकर उड़ान भरी.

सरकारी प्रसारणकर्ता 'सीसीटीवी' ने बताया कि ‘चाइना मैन्ड स्पेस एजेंसी' के अनुसार, अंतरिक्ष स्टेशन निर्माण मिशन की शुरुआत से भेजे गए दलों में इस तीन सदस्यीय दल की औसत आयु सबसे कम है. वहीं सरकारी मीडिया ‘चाइना डेली' ने कहा कि अंतरिक्ष दल की औसत आयु 38 साल है.

चांद पर अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने की योजना पर काम कर रहा चीन

अंतरिक्ष में नए उपलब्धि हासिल करने के लिए अमेरिका से मिल रही प्रतिद्वंद्विता के बीच चीन इस दशक के अंत तक चांद पर अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने की योजना पर काम कर रहा है. यह दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच प्रौद्योगिकी, सैन्य और राजनयिक क्षेत्रों में प्रभाव बढ़ाने की प्रतिस्पर्धा को दर्शाता है. अंतरिक्ष स्टेशन के लिए रवाना हुए तीनों अंतरिक्ष यात्री तांग होंगबो, तांग शेंगजी और जियांग शिनलिन छह महीने से स्टेशन पर मौजूद दल का स्थान लेंगे. इनमें से तांग अधिक अनुभवी हैं और उन्होंने 2021 के अंतरिक्ष मिशन का तीन महीने नेतृत्व किया था.

ये भी पढ़े: MP Election 2023: छिंडवाड़ा में कमलनाथ से हुई पूर्व डिप्टी कलेक्टर निशा बांगरे की मुलाकात, इस जगह से लड़ सकती हैं चुनाव?

चीन ने ब्रह्मांड की और गहनता से जांच करने के लिए अंतरिक्ष में एक नया दूरदर्शक यंत्र (टेलीस्कोप) भेजने की बुधवार को घोषणा की थी. सीसीटीवी ने बताया था कि टेलीस्कोप सर्वेक्षण करने के साथ-साथ आकाश का मानचित्रण करेगा.

ये भी पढ़े: Udbhav Utsav: ग्वालियर में अंतर्राष्ट्रीय नृत्य-संगीत समारोह की आज से शुरुआत, विश्व भर के कलाकार होंगे शामिल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close