विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 26, 2023

Udbhav Utsav: ग्वालियर में अंतर्राष्ट्रीय नृत्य-संगीत समारोह की आज से शुरुआत, विश्व भर के कलाकार होंगे शामिल

Udbhav Utsav Celebrate in Gwalior: ग्वालियर में चार दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय नृत्य महोत्सव का आगाज गुरुवार से होगा. इस महोतस्व में देश के अलग-अलग राज्यों सहित विदेशों के भी कई दल शामिल होंगे. नृत्य महोत्सव के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर ग्वालियर की अलग पहचान बन चुकी हैं.

Read Time: 4 min
Udbhav Utsav: ग्वालियर में अंतर्राष्ट्रीय नृत्य-संगीत समारोह की आज से शुरुआत, विश्व भर के कलाकार होंगे शामिल
ग्वालियर में आज से udbhav utsav का आगाज
ग्वालियर:

International Festival in Gwalior: उद्धव सासंकृति व क्रीड़ा संस्थान के 18वें अंतर्राष्ट्रीय नृत्य व म्यूजिक फेस्टिवल का भव्य (International Dance and Music Festival) आगाज गुरुवार, 26 अक्टूबर से ग्वालियर में होगा. चार दिवसीय इस उत्सव में देश-विदेश के 27 दल और बैंड अपनी भागीदारी करेंगे, जबकि मैसेडोनिया और एस्टोनिया देश के कलाकार पहली बार अपना रंग जमाएंगे. वहीं इस संमारोह का शुभारंभ किर्गिजस्तान के राजदूत ऑस्कर बैशीमॉव करेंगे.

इन देशों के कलाकार करेंगे शिरकत

बता दें कि देश और दुनिया में संगीत और नृत्य को लेकर ग्वालियर की अलग पहचान बन गई है. वहीं ग्वालियर में अंतर्राष्ट्रीय नृत्य व संगीत महोत्सव 'उद्भव उत्सव' (Udbhav Utsav) का 26 अक्टूबर को भव्य व सतरंगी शुरुआत होगी. इस महोत्सव का आयोजन 26 से 29 अक्टूबर तक सिंधिया कन्या विद्यालय में किया जाएगा. वहीं इसमें मैसेडोनिया, एस्टोनिया, मलेशिया, किर्गिजस्तान और श्रीलंका के दलों के साथ मध्य प्रदेश, राजस्थान, जम्मू, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हिमाचल और हरियाण सहित अन्य प्रदेशों के 22 दल देश का प्रतिनिधित्व करेंगे.

18वें 'उद्भव उत्सव 2023' का आयोजन 26 से 29 अक्टूबर तक सिंधिया कन्या विद्यालय में आयोजित किया जाएगा. देश के ख्याति प्राप्त इस उत्सव में इस बार विदेश के मैसेडोनिया, एस्टोनिया, मलेशिया व किर्गिजस्तान और श्रीलंका के दलों के साथ ही मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, जम्मू, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हिमाचल और हरियाण सहित अन्य प्रदेशों के 22 दल देश का प्रतिनिधित्व करेंगे.

अध्यक्ष डॉ. केशव पाण्डेय और सचिव दीपक तोमर (उद्भव कल्चरल एंड स्पोर्ट्स एसोसिएशन)

पहले सड़कों पर निकलेगा कार्निवाल

आयोजकों ने बताया कि सिंधिया कन्या विद्यालय व ग्रीनवुड पब्लिक स्कूल के सहयोग से आयोजित होने वाले इस उत्सव का आगाज भव्य रंगारंग कार्निवाल के साथ होगा. इसकी शुरुआत मोती पैलेस से दोपहर दो बजे होगी. कार्निवाल में विदेशी और भारतीय दल के कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देते हुए बैजाताल रोड से गुजरकर सिंधिया कन्या विद्यालय पहुंचेंगे. जहां भव्य समारोह में ‘'उद्भव उत्सव 2023' का शुभारंभ होगा.

राजदूत करेंगे शुभारंभ

'उद्भव उत्सव' का भव्य शुभारंभ शाम 05 बजे सिंधिया कन्या विद्यालय में होगा. समारोह के मुख्य अतिथि किर्गिजस्तान के राजदूत ऑस्कर बैशीमॉव होंगे.

विदेशी कलाकार भी हुए रूबरू

आयोजकों ने देश-विदेश से आए कलाकारों को भी मीडिया से रूबरू कराया. इस दौरान फॉल्कर गु्रप कॉहर बिशकेक किर्गिजस्तान की टीम लीडर एलीना, फॉक डांस सोसायटी कण्डाली तल्लिन एस्टोनिया के ग्रुप लीडर वाल्दो रिबाने और सेलंगोर एजुकेशन कल्चरल ग्रुप शाह आलम मलेशिया के टीम लीडर महेंद्र ने अपने-अपने देशों की कला, संस्कृति और नृत्य की प्रस्तुति से अवगत कराया.

Latest and Breaking News on NDTV

ये भी पढ़े: Chhath Puja 2023: अब घर जाने की नो टेंशन, छठ पूजा तक देशभर में चलेंगी 283 स्पेशल ट्रेनें

उत्सव में यह रहेगा खास

'उद्भव उत्सव' में समूह नृत्य, एकल नृत्य और बैण्ड (आर्केस्ट्रा) प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी. इसके अलावा समूह नृत्य शास्त्रीय प्रतियोगिता, अर्धशास्त्रीय व लोक नृत्य प्रतियोगिता, एकल नृत्य शास्त्रीय प्रतियोगिता और अर्धशास्त्रीय प्रतियोगिता होंगी. वहीं बैण्ड (आर्केस्ट्रा) में समूह किसी भी विधा में अपनी प्रस्तुति दे सकेंगे. 

29 अक्टूबर को गाला नाइट का आयोजन

इस उत्सव का समापन समारोह 29 अक्टूबर, 2023 को होगा. इसके लिए गाला नाइट का आयोजन किया गया है. इसमें चयनित भारतीय और विदेशी दलों के मध्य इंटरनेशनल चैम्पियनशिप के लिए मुकाबला होगा.अंतर्राष्ट्रीय ज्यूरी के माध्यम से विजेताओं को चयन किया जाएगा.

ये भी पढ़े: MP News: कीटनाशक से बेसुध हो गया था सांप, CPR देकर पुलिसकर्मी ने बचाई जान, अब तक कर चुके है 500 रेस्क्यू, देखिए वीडियो

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close