विज्ञापन
Story ProgressBack

Budget Session: आरक्षण के खिलाफ थे नेहरू, आंबेडकर ने दिया हमें रिज़र्वेशन: राज्यसभा में बोले PM मोदी

Budget Session 2024: पीएम मोदी ने कांग्रेस को आईना दिखाते हुए कहा कि मुझे विश्वास है कि यह पार्टी सोच के मामले में पुरानी हो चुकी है. इसलिए उन्होंने अपना काम आउटसोर्स कर दिया है. देखते ही देखते देश पर राज करने वाली इतनी बड़ी पार्टी गर्त में जा रही है. इसके आगे उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल से चुनौती आई है कि कांग्रेस 40 पार नहीं कर पाएगी. मैं प्रार्थना करता हूं कि आप 40 बचा पाएं.

Read Time: 3 min
Budget Session: आरक्षण के खिलाफ थे नेहरू, आंबेडकर ने दिया हमें रिज़र्वेशन: राज्यसभा में बोले PM मोदी

PM Modi Speech Today: राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान राज्यसभा में बोलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) कांग्रेस (Congress) पर जमकर हमला किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कांग्रेस के ओबीसी जनगणना के सहारे ओबीसी की राजनीति (OBC Politics) करने पर भी करारा प्रहार किया. पीएम मोदी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने ओबीसी को कभी आरक्षण नहीं देना चाहती थी. इसके साथ ही उन्होंने दलितों के मसीहा बाबा साहब अंबेडकर (Bhim Rao Ambedkar) को भारत रत्न (BHarat Ratna) नहीं देने पर भी निशाना साधा. पीएम ने कहा कि जवाहरलाल नेहरू ने तो बाकायदा एक पत्र लिखकर आरक्षण का विरोध किया था. अगर बाबा साहब नहीं होते, तो दलितों, आदिवासियों और ओबीसी को आरक्षण नहीं मिलता. 

इसके साथ ही पीएम मोदी ने कांग्रेस को अंग्रेजों की हितैषी करार दिया. उन्होंने कहा कि अगर आपको अंग्रेजों से प्रेम नहीं था तो आजादी के इतने वर्षों के बाद भी अंग्रेजों के बनाए कानून क्यों नहीं बदले गए. वहीं, देश के कई हिस्सों में लगे अंग्रेजी शासन के प्रतीकों को भी नहीं बदलने पर हमला किया.

लोकतंत्र का गला घोंटने का लगाया आरोप

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने सत्ता के लिए लोकतंत्र का गला घोंटा. उन्होंने लोकतांत्रिक तरीके से चुनी गई सरकारों को बर्खास्त कर दिया था. उन्होंने लोकतंत्र की गरिमा को सलाखों के पीछे डाल दिया और उन्होंने अखबारों की दुकानें बंद कर दीं. यही कांग्रेस हमें लोकतंत्र और संघवाद का उपदेश दे रही है.

कांग्रेस के लिए कही ऐसी बात

पीएम मोदी ने कांग्रेस को आईना दिखाते हुए कहा कि मुझे विश्वास है कि यह पार्टी सोच के मामले में पुरानी हो चुकी है. इसलिए उन्होंने अपना काम आउटसोर्स कर दिया है. देखते ही देखते देश पर राज करने वाली इतनी बड़ी पार्टी गर्त में जा रही है. इसके आगे उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल से चुनौती आई है कि कांग्रेस 40 पार नहीं कर पाएगी. मैं प्रार्थना करता हूं कि आप 40 बचा पाएं.

ये भी पढ़ें- CM मोहन के आदेश पर टीकमगढ़ प्रशासन हुआ सख्त, पटाखा दुकानों पर कार्रवाई कर अवैध विस्फोटक सामग्री की जब्त
 

विपक्ष के हंगामे पर कही ऐसी बात

प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन के दौरान विपक्ष की ओर से हल्ला मचाने पर पीएम मोदी ने कहा कि हम बड़े धैर्य और नम्रता के साथ आपके एक-एक शब्द को सुनते रहे हैं, लेकिन आप आज भी न सुनने की तैयारी के साथ आए हैं, लेकिन मेरी आवाज को आप दबा नहीं सकते हैं. देश की जनता ने इस आवाज को ताकत दी है. इसलिए मैं भी इस बार पूरी तैयारी के साथ आया हूं.

ये भी पढ़ें- Exclusive: हरदा ब्लास्ट पर सामने आई बड़ी लापरवाही, बिना लाइसेंस के ही वर्षों से चल रहा था पटाखे बनाने का खतरनाक खेल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close