विज्ञापन
Story ProgressBack

तिरुपति, स्वर्ण मंदिर और मक्का को पीछे छोड़ सकती है अयोध्या, सालाना पांच करोड़ पर्यटकों के पहुंचने का है अनुमान

Tourism in Ram Mandir: जेफरीज की एक रिपोर्ट के मुताबिक अयोध्या में सालाना 50 मिलियन पर्यटकों के आने का अनुमान लगाया गया है. रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि पर्यटकों के मामले में अयोध्या, तिरुपति, अमृतसर, मक्का मदीना और वेटिकन सिटी को भी पीछे छोड़ सकता है.

Read Time: 4 min
तिरुपति, स्वर्ण मंदिर और मक्का को पीछे छोड़ सकती है अयोध्या, सालाना पांच करोड़ पर्यटकों के पहुंचने का है अनुमान
फाइल फोटो

Tourism in Ayodhya: अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) के उद्घाटन के बाद पर्यटकों का जमावड़ा लगने लगा है. जिसके बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि धार्मिक नगरी अयोध्या पर्यटकों (Tourists in Ayodhya) के मामले में रिकॉर्ड बना सकती है. जेफरीज की एक रिपोर्ट के मुताबिक अयोध्या (Ayodhya) में सालाना 50 मिलियन पर्यटकों के आने का अनुमान लगाया गया है. रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि पर्यटकों के मामले में अयोध्या, तिरुपति (Tirupati), अमृतसर (Amritsar), मक्का मदीना (Mecca Medina) और वेटिकन सिटी (Vatican City) को भी पीछे छोड़ सकता है.

वहीं सीएनबीसी के मुताबिक उत्तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने विश्वास जताया है कि राम मंदिर के ऐतिहासिक उद्घाटन के साथ, अयोध्या दुनिया की सबसे अधिक मांग वाली डेस्टिनेशन बनने की राह पर है. सिंह का अनुमान है कि एक प्रमुख राजस्व योगदानकर्ता के रूप में अयोध्या का महत्व अगले दो से तीन साल में बढ़ेगा और यहां धार्मिक पर्यटन विकसित होगा. 26 जनवरी के बाद छह जिलों से हेलीकॉप्टर सेवाएं शुरू होने और ट्रेनों के नियमित समय पर चलने पर मंदिर में पर्यटकों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है.

अयोध्या में रिकॉर्ड पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

जेफ़रीज रिपोर्ट के मुताबिक तिरुपति मंदिर में सालाना 30-40 मिलियन और अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में सालाना अनुमानित 30-35 लोग आते हैं. वहीं वैश्विक स्तर पर वेटिकन सिटी में लगभग 9 मिलियन पर्यटक और सऊदी अरब के मक्का में सालाना लगभग 20 मिलियन पर्यटक आते हैं. जेफरीज रिपोर्ट में 10 बिलियन डॉलर के ट्रांसफॉर्मेशन प्लान पर प्रकाश डालते हुए कहा गया कि अयोध्या में नया हवाई अड्डा, पुनर्निर्मित रेलवे स्टेशन, टाउनशिप, बेहतर सड़क कनेक्टिविटी और नए होटलों की स्थापना को बढ़ावा दिए जाने के बाद रिकॉर्ड पर्यटक आएंगे.

इंफ्रा डेवलपमेंट से पर्यटन में होगा विकास

उत्तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने सुझाव दिया कि अयोध्या में ताज, मैरियट, जिंजर, ओबेरॉय, ट्राइडेंट और रेडिसन जैसे ब्रांडों के अपनी संपत्तियां खोलने से धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. उन्नत बुनियादी ढांचे और विविध आवास के साथ, अयोध्या आतिथ्य के लिए एक उभरते केंद्र और एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में उभरेगा. इस बीच, रॉयटर्स ने सरकारी आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि अयोध्या के 6 बिलियन डॉलर के मेकओवर के अलावा, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर के पहले चरण का उद्घाटन किया, सरकार ने पिछले दशक में कई हिंदू तीर्थ स्थलों को विकसित करने के लिए लगभग 120 मिलियन डॉलर खर्च किए हैं और अधिक फंडिंग की योजना बनाई गई है.

कॉरिडोर बनने से काशी में बढ़े पर्यटक

जेफ़रीज के विश्लेषकों ने कहा, "बेहतर कनेक्टिविटी और इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ एक नए धार्मिक पर्यटन केंद्र (अयोध्या) का निर्माण बड़ा आर्थिक प्रभाव पैदा कर सकता है." बता दें कि 2021 में पीएम मोदी के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में गंगा के तट पर काशी विश्वनाथ कॉरिडोर तीर्थ स्थल के उद्घाटन के बाद 130 मिलियन से अधिक पर्यटक आ चुके हैं. कॉरिडोर बनने से पहले, वाराणसी में सालाना पर्यटकों की संख्या 7 मिलियन थी.

ये भी पढ़ें - Cabinet Meeting: विष्णुदेव कैबिनेट ने लिया बड़ा फैसला, छत्तीसगढ़ में अब नहीं खुलेंगी शराब की नई दुकानें

ये भी पढ़ें - MP Nursing College Scam: हाईकोर्ट ने 61 हजार छात्रों को दी बड़ी राहत, रुके हुए रिजल्ट जारी होने का रास्ता साफ

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close