विज्ञापन

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में वोटिंग व मतगणना की तरीखों का ECI ने किया ऐलान, इतनी सीटों पर होगा चुनाव

Assembly Election 2024 Date Announcement: चुनाव आयोग के मुताबिक जम्मू कश्मीर का प्रत्येक मतदान केंद्र सीसीटीवी की निगरानी में रहेगा. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के मुताबिक जम्मू कश्मीर और हरियाणा में प्रत्येक मतदान केंद्र पर सीसीटीवी की व्यवस्था की जाएगी. मुख्य चुनाव आयुक्त ने हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव का जिक्र करते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर में मतदान केंद्र पर जो लंबी-लंबी कतारें लगी हुई थी वे लोकतंत्र का एक बेहतरीन दृश्य पेश करती हैं. चुनाव के दौरान लगी हुई लंबी कतार एक केवल कतारें नहीं थी बल्कि वह जनता का भरोसा दिखाती हैं.

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में वोटिंग व मतगणना की तरीखों का ECI ने किया ऐलान, इतनी सीटों पर होगा चुनाव

Assembly Election 2024 Date Announcement: चुनाव आयोग (Election Commission of India) की तरफ से आगामी विधानसभा चुनावों की तरीखों का ऐलान कर दिया गया है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (Chief Election Commissioner Rajiv Kumar) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषणा करते हुए कहा कि हरियाणा (Assembly Elections in Haryana) में 1 अक्टूबर को मतदान होगा और 4 अक्टूबर को मतगणना होगी. जबकि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होंगे, 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को मतदान होगा. 4 अक्टूबर को मतगणना होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, "जम्मू-कश्मीर में पार्टियों ने एक और अनुरोध किया था कि उनके जो उम्मीदवार हैं, और पार्टी के पदाधिकारी हैं उन सभी को बराबर सुरक्षा मिले ऐसा ना हो किसी को कम सुरक्षा मिले. हमने इसे लेकर दिशा निर्देश दे दिए हैं कि सभी उम्मीदवारों को सुरक्षा मिले."

ऐसी है दोनों राज्यों की प्रोफाइल

हरियाणा में कुल 90 निर्वाचन क्षेत्र हैं जिसमें से 73 जनरल, ST-0 और SC- 17 हैं. कुल मतदाताओं की संख्या 2.01 करोड़ हैं, जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 1.06 करोड़, महिला मतदाताओं की संख्या 0.95 करोड़ है.

जम्मू-कश्मीर में कुल 90 निर्वाचन क्षेत्र हैं जिसमें से 74 जनरल, 9 ST और 7 SC हैं. मतदाताओं की संख्या कुल 87.09 लाख हैं जिसमें 44.46 लाख पुरुष और 42.62 लाख महिला मतदाता होंगे. जम्मू-कश्मीर में युवा मतदाताओं की संख्या 20 लाख है.

मतदाता सूची बनाने का काम जारी है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव ने बताया कि 19 अगस्त को अमरनाथ यात्रा समाप्त होगी और 20 अगस्त को फाइनल मतदाता सूची तैयार हो जाएगी. सभी राजनीतिक दलों को इसकी कॉपी भिजवाई जाएगी.

पूरे जम्मू कश्मीर में करीब 11, 838 मतदाता केंद्र बनाए जा रहे हैं. यह मतदाता केंद्र कुल 9169 स्थानों पर बनाए जाएंगे. इनमें ग्रामीण क्षेत्रों में 9506 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे. प्रत्येक मतदान केंद्र पर औसतन 735 मतदाता है. जम्मू कश्मीर में चुनाव आयोग ने इस बार 360 मॉडल पोलिंग स्टेशन बनाने का फैसला किया है. मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि जम्मू कश्मीर में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं. इनमें से 74 जनरल, 9 एसटी व 7 एससी सीटें हैं.

प्रत्येक मतदान केंद्र सीसीटीवी की निगरानी

चुनाव आयोग के मुताबिक जम्मू कश्मीर का प्रत्येक मतदान केंद्र सीसीटीवी की निगरानी में रहेगा. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के मुताबिक जम्मू कश्मीर और हरियाणा में प्रत्येक मतदान केंद्र पर सीसीटीवी की व्यवस्था की जाएगी. मुख्य चुनाव आयुक्त ने हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव का जिक्र करते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर में मतदान केंद्र पर जो लंबी-लंबी कतारें लगी हुई थी वे लोकतंत्र का एक बेहतरीन दृश्य पेश करती हैं. चुनाव के दौरान लगी हुई लंबी कतार एक केवल कतारें नहीं थी बल्कि वह जनता का भरोसा दिखाती हैं. हर कोई चुनाव में लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भागीदारी सुनिश्चित करना चाहता था.

उम्मीद और लोकतंत्र की ऐसी झलक से पता लगता है कि जनता बदलाव चाहती है. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि जम्मू कश्मीर के लोग न केवल बदलाव चाहते हैं बल्कि वे इस बदलाव का हिस्सा भी बनना चाहते हैं. लोगों ने बुलेट के मुकाबले बैलट को चुनने का फैसला किया.

यह भी पढ़ें : Assembly Elections Date Announcement: ECI क ऐलान हरियाण में एक अक्टूबर को, कश्मीर में 3 चरणों में मतदान

यह भी पढ़ें : Monkeypox: एमपॉक्स का बढ़ा प्रकोप, WHO ने घोषित की वर्ल्ड हेल्थ इमरजेंसी, आपातकालीन समिति ने ये कहा

यह भी पढ़ें : 78th Independence Day: लाल किले पर PM मोदी का रिकॉर्ड लंबा भाषण, नेहरू-गांधी के बाद 11वीं बार ध्वजारोहण

यह भी पढ़ें : Independence Day पर CM मोहन यादव ने दी बड़ी सौगात, MP में मजदूरों को ई-स्कूटर के लिए मिलेंगे ₹40 हजार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Assembly Elections Date Announcement: ECI क ऐलान हरियाण में एक अक्टूबर को, कश्मीर में 3 चरणों में मतदान
हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में वोटिंग व मतगणना की तरीखों का ECI ने किया ऐलान, इतनी सीटों पर होगा चुनाव
Kolkata rape-murder case Punjabi singer AP Dhillon expressed anger and protest through song on RG Kar Medical College and Hospital incident
Next Article
Kolkata Rape-Murder Case: पंजाबी सिंगर एपी ढिल्लों ने अपने गाने के जरिए ऐसे जताया गुस्सा
Close