विज्ञापन

78th Independence Day: लाल किले पर PM मोदी का रिकॉर्ड लंबा भाषण, नेहरू-गांधी के बाद 11वीं बार ध्वजारोहण

PM Narendra Modi's 78th Independence Day Speech: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का संबोधन अन्य प्रधानमंत्रियों के भाषणों की तुलना में सबसे लंबा रहा है. अगर पीएम मोदी के पिछले भाषणों के समय पर नजर डालें तो साल 2023 में 90 मिनट, 2022 में 83 मिनट, 2021 में 88 मिनट, साल 2020 में 86 का भाषण दिया था.

78th Independence Day: लाल किले पर PM मोदी का रिकॉर्ड लंबा भाषण, नेहरू-गांधी के बाद 11वीं बार ध्वजारोहण

PM Narendra Modi's 78th Independence Day Speech from Red Fort: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार सत्ता पर विराजमान होने के बाद गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2024) के मौके पर 11वीं बार ऐतिहासिक लाल किले पर तिरंगा फहराया. लाल किले (Red Fort) की प्राचीर से उन्होंने देशवासियों को संबोधित करते हुए देश को आजादी दिलाने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को नमन किया. इस दौरान पीएम मोदी (PM Modi) ने लाल किले से एक नया रिकॉर्ड भी बनाया. उन्होंने 78 वें स्वतंत्रता दिवस पर अब तक का सबसे लंबा भाषण दिया. पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से 98 मिनट तक देशवासियों को संबोधित किया. यानी उन्होंने डेढ़ घंटे से ज्यादा का भाषण दिया.

खुद का तोड़ा रिकॉर्ड

इससे पहले पीएम मोदी ने साल 2016 में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 96 मिनट का भाषण दिया था. लेकिन आज उन्होंने 98 मिनट का भाषण देकर अपना खुद का रिकॉर्ड तोड़ दिया. पीएम मोदी का सबसे छोटा संबोधन साल 2017 में था, जब उन्होंने करीब 56 मिनट तक भाषण दिया था.

खास बात ये भी है कि स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का संबोधन अन्य प्रधानमंत्रियों के भाषणों की तुलना में सबसे लंबा रहा है. अगर पीएम मोदी के पिछले भाषणों के समय पर नजर डालें तो साल 2023 में 90 मिनट, 2022 में 83 मिनट, 2021 में 88 मिनट, साल 2020 में 86 का भाषण दिया था.

वहीं साल 2019 में 93 मिनट, 2018 में 82 मिनट, 2017 में 56 मिनट, 2016 में 96 मिनट, 2015 में 86 मिनट का संबोधन दिया था. साल 2014 में पहली बार प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने 65 मिनट तक देशवासियों को संबोधित किया था.

नेहरू-गांधी के बाद तीसरे पीएम

प्रधानमंत्री मोदी लाल किले की प्राचीर पर 11वीं बार देशवासियों को संबोधित किया. इस तरह वो पूर्व पीएम पंडित जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. जवाहर लाल नेहरू को 17 और इंदिरा गांधी को 16 बार लाल किले पर तिरंगा फहराने का सम्मान मिला था.

वहीं भाषण खत्म करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी से लाल किले पर समारोह में शामिल देश भर के बच्चे भी मिलने पहुंचे. उन्होंने एनसीसी कैडेट्स और पीएम श्री स्कूलों के बच्चे से मुलाकात की. जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहा है. वीडियो में देखा जा सकता है कि पीएम मोदी बच्चों के बीच जाते हैं और कुछ से बातचीत कर हाथ भी मिलाते हैं. इस दौरान बच्चे उनसे हाथ मिलाने के लिए खासे उत्साहित नजर आए.

यह भी पढ़ें : मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, 5 साल में 75 हजार सीटें, लाल किले से PM Modi के संबोधन की अहम घोषणाएं

यह भी पढ़ें : Independence Day 2024: गुरु घासीदास से लेकर महतारी वंदन योजना तक, CM विष्णु देव साय ने पूरे भाषण में क्या कहा

यह भी पढ़ें : 78th Independence Day: CM मोहन यादव का बड़ा ऐलान- स्थापना दिवस से शुरू होंगे MP में 4 मिशन

यह भी पढ़ें : Good News: MP के नाम एक और बड़ी उपलब्धि, तवा जलाशय रामसर साइट घोषित, PM मोदी-CM मोहन यादव ने दी बधाई

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Monkeypox: एमपॉक्स का बढ़ा प्रकोप, WHO ने घोषित की वर्ल्ड हेल्थ इमरजेंसी, आपातकालीन समिति ने ये कहा
78th Independence Day: लाल किले पर PM मोदी का रिकॉर्ड लंबा भाषण, नेहरू-गांधी के बाद 11वीं बार ध्वजारोहण
Kisanon ki baat Program Start September Union Agriculture Minister Shivraj Singh Chauhan announced 
Next Article
किसानों के लिए शुरू होने जा रहा है बड़ा कार्यक्रम, जानें सरकार की क्या है योजना ? 
Close