विज्ञापन
Story ProgressBack

Ice Cream in Summer: आइसक्रीम खाने के बाद कभी न खाएं ये चीजें, सेहत को हो सकते हैं भारी नुकसान

आइसक्रीम खाने के बाद कुछ चीज़ों से परहेज (What not to eat after eating ice crea) करना चाहिए, यदि आप आइसक्रीम खाने के बाद इन चीज़ों का सेवन करते हैं तो आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती है. डाइटीशियन नीलम ने इसके बारे में जानकारी दी है, जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं.

Read Time: 3 mins
Ice Cream in Summer: आइसक्रीम खाने के बाद कभी न खाएं ये चीजें, सेहत को हो सकते हैं भारी नुकसान

Icecream Eating Tips: गर्मियों के मौसम में हर कोई आइसक्रीम खाना बहुत पसंद करता है. वहीं, कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं, जो 12 महीने आइसक्रीम खाते हैं. आइसक्रीम को बच्चों से लेकर बड़े तक खाने के लिए बेताब रहते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आइसक्रीम खाने के बाद कुछ चीज़ों से परहेज (What not to eat after eating ice cream) करना चाहिए, यदि आप आइसक्रीम खाने के बाद इन चीज़ों का सेवन करते हैं, तो आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. डाइटीशियन नीलम ने इसके बारे में जानकारी दी है, जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं. आइए, जानते हैं कि आइसक्रीम खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए...

गर्म पेय पदार्थों का सेवन (hot beverages)

आइसक्रीम खाने के बाद गर्म पेय पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए. आइसक्रीम खाने के तुरंत बाद चाय और गर्म कॉफी बिलकुल भी नहीं पीना चाहिए, इससे पेट में दर्द और उल्टी की समस्याएं हो सकती है.

खट्टे फल (citrus fruits)

आइसक्रीम खाने के बाद खट्टे फल भूल कर भी नहीं खाना चाहिए. खट्टे फलों में मौजूद एसिड आपके पेट में मौजूद आइसक्रीम के साथ मिलकर गैस और अपच पैदा कर सकता है.

फ्राइड फूड (Fried food)

आइसक्रीम खाने के बाद कभी भी तली हुई चीज़ें नहीं खानी चाहिए, इससे पेट में विपरीत रासायनिक क्रिया होती है और आपकी तबियत बिगड़ सकती है.

चॉकलेट (Chocolate)

आइसक्रीम खाने के बाद चॉकलेट खाने से बचना चाहिए, चॉकलेट में मौजूद कैफीन आपके पेट में मौजूद आइसक्रीम के साथ मिलकर पेट दर्द की समस्या खड़ी करता है.

यह भी न करें

इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि आइसक्रीम खाने के बाद तुरंत बिस्तर पर सोने न जाएं, व्यायाम न करें और आइसक्रीम खाने के बाद ठंडी हवा में न जाएं. ऐसा करने से आपकी सेहत पर गलत असर पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें: रात को दूध पीना सही है या नहीं? इसे पढ़ लें तो आपकी कन्फ्यूजन हो जाएगी दूर...

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Toothbrush Care Tips: कितने दिनों में बदल देना चाहिए टूथब्रश? जान लीजिये आपके काम की बात
Ice Cream in Summer: आइसक्रीम खाने के बाद कभी न खाएं ये चीजें, सेहत को हो सकते हैं भारी नुकसान
onion benefits in summer: Do not eat onion because of smell, definitely include it in your diet in summer
Next Article
Onion Benefits: क्या आप दुर्गंध की वजह से नहीं खाते हैं प्याज? इसमें छिपा है सेहत का राज
Close
;