विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Care: इन लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए छाछ, नुकसान जानकर रह जाएंगे हैरान

Health Care in Summer: छाछ पेट की सेहत को ठीक रखने के साथ-साथ चेहरे की रंगत को निखारने में भी मदद करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि छाछ के फायदों के साथ-साथ कुछ नुकसान (Chach ke nuksan) भी होते है और कुछ लोगों को इसे पीने की मनाही होती है आइए जानते हैं इसके बारे में...

Read Time: 3 mins
Health Care: इन लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए छाछ, नुकसान जानकर रह जाएंगे हैरान

Buttermilk Ke Nuksan: गर्मियों के मौसम में नाश्ते के साथ हर कोई एक गिलास छाछ पीता है. छाछ पीने से पूरे दिन एनर्जी रहती है और इंस्टेंट एनर्जी के लिए भी छाछ का प्रयोग किया जाता है. छाछ में मिनरल, पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन और फॉस्फोरस ऐसे तत्व होते हैं जो सेहत को लाभ पहुंचाते हैं. छाछ पेट की सेहत को ठीक रखने के साथ-साथ चेहरे की रंगत को निखारने में भी मदद करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि छाछ के फायदों के साथ-साथ कुछ नुकसान (Chach ke nuksan) भी होते है और कुछ लोगों को इसे पीने की मनाही होती है आइए जानते हैं इसके बारे में...

बुखार में न खाएं

बुखार होने पर ठंडी तासीर वाली और खट्टी चीज़ें नहीं लेना चाहिए, ऐसे में यदि आप बुखार से पीड़ित है और छाछ का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर पर गलत असर हो सकता है.

सर्दी-जुखाम में

सर्दी-खांसी की समस्या होने पर छाछ का सेवन करने से और परेशानी हो सकती है. आयुर्वेद में भी सर्दी-खांसी होने पर घर में तासीर वाली चीजों के सेवन करने की सलाह देते हैं.

दिल के मरीजों को नहीं पीना चाहिए

छाछ में सैचुरेटेड फैट होता है. जिसकी वजह से दिल के गंभीर मरीजों में कोलेस्ट्रोल बढ़ाने का काम करता है. जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल लेवल बहुत ज़्यादा है उन्हें छाछ का सेवन नहीं करना चाहिए

जोड़ों में दर्द होता है

यदि कोई जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, गठिया की समस्या से जूझ रहा है तो उन्हें छाछ नहीं पीना चाहिए. यदि आपके जोड़ो में दर्द है किसी हिस्से में अकड़न है और छाछ पीते हैं तो जोड़ों में दर्द की समस्या हो जाती है.

स्किन पर करता है बुरा असर

चेहरे पर रोजाना छाछ का इस्तेमाल करने से स्किन ड्राई हो जाती है. यदि किसी को एक्जिमा है तो उसे छाछ पीने से बचना चाहिए, ऐसा करने से स्किन पर खुजली, जलन और अन्य समस्या हो सकती है.

यह भी पढ़ें: Sugar Level को कंट्रोल करना है बेहद आसान ! सिर्फ इन चीज़ों से बना लें दूरी

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Healthy Workplaces: ऑफिस की कुर्सी बढ़ा रही है वजन, इन टिप्स को फॉलो करके पाएं चुटकियों में छुटकारा
Health Care: इन लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए छाछ, नुकसान जानकर रह जाएंगे हैरान
Success Story: Big achievement of Made in India Surgical Robot System SSI Mantra successfully completed 100 cardiac surgeries, new hope arose in the health sector
Next Article
मेड इन इंडिया का कमाल... यह रोबोट करता है सक्सेसफुल कार्डियक सर्जरी, अब तक 100 का आंकड़ा हुआ पूरा
Close
;