विज्ञापन
Story ProgressBack

Sugar Level को कंट्रोल करना है बेहद आसान ! सिर्फ इन चीज़ों से बना लें दूरी

How to Control Sugar Level : डायबिटीज के मरीजोंके लिए जरूरी है कि वे शुगर लेवल को कंट्रोल करें, इसके लिए दवाइयों के साथ-साथ यदि आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करते हैं तो आपको इससे राहत मिल सकती है, आइये जानते है इसके बारे में..

Read Time: 3 mins
Sugar Level को कंट्रोल करना है बेहद आसान ! सिर्फ इन चीज़ों से बना लें दूरी

Health & Lifestyle News in Hindi : आजकल बदलते और बिगड़ते लाइफस्टाइल का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ रहा है. आजकल डायबिटीज के मरीज़ों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, वैसे ये बीमारी 40 साल के बाद ही होती है लेकिन अब Youth भी इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं. यह बीमारी काफी खतरनाक होती हैं, डायबिटीज के मरीजों (Diabetic Patients) के लिए जरूरी है कि वे शुगर लेवल को कंट्रोल (Control Sugar Level) करें, इसके लिए दवाइयों के साथ-साथ यदि आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करते हैं तो आपको इससे राहत मिल सकती है, आइये जानते है इसके बारे में..

1. समय पर खाना खाएं

कई लोगों को देर रात खाना खाने की आदत होती है, शुगर के मरीजों के लिए ये आदत बहुत खतरनाक हो सकती है, देर रात खाने से खाना पचता नहीं है और कई तरह की परेशानियां भी शरीर में होने लगती हैं, जो शुगर बढ़ने से लेकर हार्ट अटैक का कारण भी बन सकती है.

2. चीनी और मैदे से से परहेज

शुगर के मरीजों को चीनी और मैदे से बनी चीजों से परहेज करना चाहिए, इनमे कार्ब्स और कैलरी बहुत ज़्यादा मात्रा में होती हैं, इससे शुगर लेवल बढ़ने का खतरा होता है.

3. नींद का समय

डायबिटीज में लाइफस्टाइल से जुड़ी चीजों पर भी ध्यान देना चाहिए, खाना खाने के तुरंत बाद सोने से शरीर को कई प्रकार की बीमारियां घेरने लगती है, ऐसे में खाना खाने के बाद कम से कम 3-4 घंटे बाद ही सोना बेहतर होता है.

4. इनेक्टिव लाइफस्टाइल

एक ही जगह पर घंटो बैठे रहने से भी शुगर लेवल बढ़ता है, ऐसे में जरूरी है कि जिसको शुगर लेवल कंट्रोल में रखना है वो एक्टिव रहें और एक्टिविटी करते रहे क्योंकि इनेक्टिव लाइफस्टाइल शुगर को बढ़ावा देता है. 

5. समय-समय पर चेकअप है जरूरी

शुगर के मरीजों को शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के लिए समय पर दवाइयां खानी चाहिए, इसके साथ ही डॉक्टर से समय-समय पर मिलते ही रहना चाहिए ताकि शुगर लेवल कंट्रोल में रहे.

यह भी पढ़ें: Kheera Benefits: खीरा खाने से गर्मी के मौसम में हैं बहुत फायदे, वेट लॉस करने में भी है सहायक...

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
constipation medicine: सोने से पहले एक गिलास दूध में ये दो चीजें डालकर पी लें, हमेशा के लिए दूर हो जाएगी कब्ज की समस्या
Sugar Level को कंट्रोल करना है बेहद आसान ! सिर्फ इन चीज़ों से बना लें दूरी
Vastu Tips: Keeping these things in the temple of the house leads to quarrels, know the correct Vastu rules from the Pandit ji
Next Article
Vastu Tips: घर के मंदिर में इन चीजों को रखने से होता है झगड़ा, पंडित जी से जानिये सही वास्तु नियम
Close
;