विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 17, 2023

फेफड़ों को कमजोर होने से बचाने के लिए खाना शुरू कीजिए ये फूड्स, लंग्स रहेंगे हमेशा हेल्दी और स्ट्रॉन्ग

Foods For Lungs: कुछ ऐसे फूड्स हैं जो फेफड़ों को बीमारियों से बचाने में सहायता कर सकते हैं. यहां ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है जो लंग्स कैपेसिटी बढ़ाने और फेफड़ों को हमेशा हेल्दी रखने के लिए जाने जाते हैं.

Read Time: 3 min
फेफड़ों को कमजोर होने से बचाने के लिए खाना शुरू कीजिए ये फूड्स, लंग्स रहेंगे हमेशा हेल्दी और स्ट्रॉन्ग
Lungs Health: हमारी डाइट भी फेफड़ों के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है.

Healthy Lungs Diet: हम धूम्रपान से बचने या प्रदूषित वातावरण से दूर रहने जैसी बुनियादी बातों के बारे में तो जानते हैं लेकिन क्या हमें ये पता है कि हमारी डाइट भी फेफड़ों के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है. लंग इंफेक्शन से लड़ने और फेफड़ों पर हमला करने वाले वायरस से निपटने के लिए अपने लंग्स को स्ट्रॉन्ग बनाने की जरूरत है. अगर आप लंग्स हेल्थ में सुधार के लिए उपाय की तलाश कर रहे हैं, तो हम यहां आफको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिनका सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

लंग कैपेसिटी को बढ़ाने के लिए फूड्स | Foods That Boost Lung Capacity

1. काली मिर्च: ये विटामिन सी के सबसे समृद्ध स्रोतों में से हैं. यह एक पानी में घुलनशील पोषक तत्व है जो आपके शरीर में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है. विटामिन सी फेफड़ों के बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और सूजन कम करता है.

2. हल्दी: यह मसाला अक्सर समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए प्रयोग किया जाता है. हल्दी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करती है और इसमें सूजन-रोधी प्रभाव होते हैं. करक्यूमिन, हल्दी में मुख्य सक्रिय घटक फेफड़ों के कार्य को सपोर्ट करने के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है.

3. अदरक: अदरक लंग डैमेज को कम करने और हाइपरॉक्सिया और सूजन के कारण फेफड़ों को होने वाली गंभीर क्षति से बचाने के लिए कुशल है.

4. जौ: यह फाइबर से भरपूर पौष्टिक साबुत अनाज है. सामान्य तौर पर साबुत अनाज से भरपूर हाई फाइबर वाली डाइट का फेफड़ों के कार्य पर सुरक्षात्मक प्रभाव पड़ता है.

5. पत्तेदार सब्जियां: बोक चॉय, पालक और केल सहित ऐसी सब्जियां कैरोटीनॉयड, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन का एक समृद्ध स्रोत हैं. इन पोषक तत्वों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं, जो फेफड़ों की सूजन को कम करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

6. अखरोट: अखरोट के अन्य स्वास्थ्य लाभों के अलावा उनमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड एक एंटी इंफ्लेमेटरी के रूप में कार्य करता है, संभावित रूप से फेफड़ों की सूजन को कम करता है और आपकी सांस लेने की क्षमता में सुधार करता है.

7. लहसुन: वैसे तो आमतौर पर भारतीय घरों में इस्तेमाल किया जाता है, लहसुन एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिकों का एक बड़ा स्रोत है जो आपके फेफड़ों को समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close