विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 17, 2023

Health Tips: फेफड़ों को रखना है दुरुस्त, तो इन चीजों को कहें बाय-बाय, जानिए- क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Health Lungs: अधिक मात्रा में एल्कोहल का सेवन करने से लीवर और लंग्स खराब हो सकते हैं. एल्कोहल में सल्फाइट होता है जिससे अस्थमा जैसी बीमारियां भी हो सकती है.

Health Tips: फेफड़ों को रखना है दुरुस्त, तो इन चीजों को कहें बाय-बाय, जानिए- क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Lungs Healthy Food: कोरोना संक्रमण के बाद हर कोई अपने फेफड़ों यानि लंग्स (Lungs) का खास ध्यान रखने लगा है, क्योंकि कोरोना वायरस का सीधा प्रभाव फेफड़ों पर पड़ा है, जिससे कई लोगों की जान भी गई है, लंग्स हमारे शरीर का बहुत ही अहम हिस्सा है. क्यूंकि फेफड़ों से फ़िल्टर होने के बाद ही ऑक्सीजन (Oxygen) पूरी बॉडी में पहुंचती है. भोपाल के AIIMS की डॉ. भावना अहिरवार ने फेफड़ों को स्वस्थ्य रखने के लिए बताया कि हमें इन चीजों का सेवन कभी नहीं करना चाहिए....  

फ्राइड फ्रूट्स
फ्राइड फूड्स (Fried Foods) सेहत के लिए बहुत ज़्यादा खतरनाक होते है. तले हुए खाने का ज़्यादा सेवन करने से साँस लेने में दिक़्क़त होती है, इसके अलावा ये मोटापा बढ़ाने में भी कारण बनता है. अन हेल्दी फ़ैट के कारण बेड केलोस्ट्रोल बढ़ने के साथ हार्ट संबंधी समस्याएं हो सकती है.

पत्तागोभी, ब्रोकली
एसिडिटी और ब्लोटिंग के कारण भी आपको साँस लेने में दिक्कत हो सकती है. जिसका असर फेफड़ों पर पड़ता है इसीलिए पत्तागोभी, ब्रोकली का अत्याधिक सेवन नहीं करना चाहिए, इसमें अधिक मात्रा में फाइवर और न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. ये पेट में गैस बनने का कारण बनते हैं.

यह भी पढ़ें: Health News : सर्दियों में लें इस पत्ते से बनी चाय की चुस्की, आपको होंगे कई फायदे

अधिक नमक का सेवन
यदि आप अधिक मात्रा में नमक का सेवन करते हैं तो ये आपके लंग्स के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. हाई सोडियम डाइट के कारण आपको अस्थमा के लक्षण नज़र आएंगे, इसीलिए ज़रूरी है कि कम से कम नमक का सेवन करें.

एल्कोहल
अधिक मात्रा में एल्कोहल का सेवन करने से लीवर और लंग्स खराब हो सकते हैं. एल्कोहल में सल्फाइट होता है जिससे अस्थमा जैसी बीमारियां भी हो सकती है. इसके साथ ही एल्कोहल का सेवन करने से लंग्स सेल्स भी डैमेज होते हैं.

सॉफ्ट ड्रिंक
यदि आप विभिन्न तरीके से सॉफ़्ट ड्रिंक का सेवन कर रहे हैं, जिसमें अधिक मात्रा में शुगर होती है तो ऐसा करना आज ही छोड़ दें, अधिक ड्रिंक का सेवन करने से ब्रोंकाइटिस की समस्या बढ़ती है.

यह भी पढ़ें: Tea Side Effects: भूलकर भी चाय के साथ न खाएं ये चीजें, पेट को हो सकता है नुकसान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Delhi के आसपास घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो इन फेमस Jain Temple जरूर जाएं, दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं दर्शन करने
Health Tips: फेफड़ों को रखना है दुरुस्त, तो इन चीजों को कहें बाय-बाय, जानिए- क्या कहते हैं एक्सपर्ट
If you are planning to travel in summer, then definitely keep these things in your makeup kit.
Next Article
Summer Vacation में दें ध्यान ! Makeup Kit में जरूर रखें ये 5 चीज़ें 
Close
;