विज्ञापन
Story ProgressBack

Fruits For Health: इन 10 फलों में छिपा है सेहत का राज, जानिए क्या है डाइटीशियन की राय

खट्टे फलों में सबसे ज़्यादा सेहतमंद चकोतरा माना जाता है. विटामिन और मिनरल के लिए सबसे अच्छा स्रोत चकोतरा है. वजन घटाने के अलावा ये इंसुलिन का स्तर भी कम करता है. चकोतरा कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है और गुर्दे की पथरी को रोकने में मदद करता है.

Read Time: 4 min
Fruits For Health: इन 10 फलों में छिपा है सेहत का राज, जानिए क्या है डाइटीशियन की राय

Healthy Fruits: फल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. फलों में कई लाभदायक गुण (Fruits For Health) होते हैं और शरीर को गंभीर बीमारियों से बचाते हैं. डाइटीशियन नीलम ने उन फलों (Healthy Fruits) के बारे में जिन्हें सबसे ज्यादा हेल्दी माना जाता है और इनका सेवन जरूर करना चाहिए....

अनानास

अनानास को कुपोषण का सुपरस्टार कहा जाता है अनानास में ब्रोमेलैन पाया जाता है और प्रोटीन को पचाने की क्षमता के लिए जाना जाता है. अनानास में पाया जाने वाला ब्रोमेलैन के अनुसार और ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है.

चकोतरा

खट्टे फलों में सबसे ज़्यादा सेहतमंद चकोतरा माना जाता है. विटामिन और मिनरल के लिए सबसे अच्छा स्रोत चकोतरा है. वजन घटाने के अलावा ये इंसुलिन का स्तर भी कम करता है. चकोतरा कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है और गुर्दे की पथरी को रोकने में मदद करता है.

एवोकाडो

एवोकाडो में कार्ब्स बहुत कम और हेल्दी फैट पाया जाता है. एवोकाडो पोटेशियम फाइबर और मैग्नीशियम से भरा होता है. पोटेशियम उचित मात्रा में हाई ब्लड प्रेशर को कम करती है और एवोकाडो में पोटेशियम की 28 फीसदी की जरूरत को पूरा करता है और स्ट्रोक के खतरे से भी बचाता है.

सेब

कहते हैं कि एक सेबफल रोज खाने से डॉक्टर से दूरी बनी रहती है. सेब सबसे लोकप्रिय और पोषण से भरपूर फलों में से एक है. सेब में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट शरीर को सेहतमंद रखता है और टाइप टू डायबिटीज, अल्ज़ाइमर के खतरे को भी कम करता है.

केला

केला में विटामिन मिनरल्स और पोटेशियम भरपूर मात्रा में होते हैं. केले में पाया जाने वाला कार्ब्स ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है और इसे खाने से जल्दी भूख नहीं लगती है इसीलिए एक्सरसाइज करने से पहले केला खाने की सलाह दी जाती है.

पपीता

पपीता पाचन तंत्र को ठीक करने में सहायक है. विटामिन सी, विटामिन ए, पोटेशियम और फोलिक से भरपूर भव्यता में लाइकोपेन जैसे एंटी कैंसर, एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं.

अनार

अनार एनीमिया जैसे रोगों को दूर करने में सहायक है. अनार को सेहतमंद फलों में से एक माना जाता है. अनार में पाया जाने वाला एंटी इंफ्लेमेटरी कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है, अनार में तीन गुना ज्यादा एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है.

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी में सभी प्रकार में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं. ब्लूबेरी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, फाइबर, मैगनीज आदि पाया जाता है. अन्य फलों की तुलना में ब्लूबेरी में एंटीओक्सिडेंट्स बहुत ज्यादा होता है जो दिल संबंधी रोग, डायबिटीज और अल्जाइमर के खतरों को कम करता है.

तरबूज

तरबूज में विटामिन ए और सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. लाइकोपेन दिल को सेहतमंद रखता है और बढ़े हुए ब्लडप्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. तरबूज खाने से शरीर में कभी भी पानी की कमी नहीं होती है.

आम

विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत आम घुलनशील फाइबर से भरपूर होता है, जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है. आम में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. जो अन्य बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: Winter Headache: सर्दियों में सिर दर्द से हैं परेशान, तो अपनाइए ये घरेलू उपाय

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close