विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 26, 2023

डायबिटीज में फल खा सकते हैं या नहीं? यहां जानें किन फलों का सेवन करना हो सकता है फायदेमंद

Fruits For Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी समस्या है जिससे आज देश दुनिया में लाखों लोग जूझ रहे हैं. ऐसे भी कई लोग इस बीमारी में फलों का सेवन करने पर कंफ्यूज रहते हैं कि उनको फल खाने चाहिए या नहीं.

Read Time: 3 min
डायबिटीज में फल खा सकते हैं या नहीं? यहां जानें किन फलों का सेवन करना हो सकता है फायदेमंद
डायबिटीज में कौन से फल खा सकते हैं.

Fruits For Diabetes Diet: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिससे आज के समय में अधिकतर लोग जूझ रहे हैं. इस बीमारी को कंट्रोल में रखने के लिए जरूरी है कि हम सही डाइट और अच्छी लाइफस्टाइल को अपनाएं.  डायबिटीज से मोटापा, ब्लड प्रेशर, सूजन, आंख की बीमारी, स्ट्रोक का भी खतरा हो सकता है. वैसे तो इसका कोई ज्ञात इलाज नहीं है लेकिन इसे लाइफस्टाइल और खानपान में कुछ बदलाव और दवाओं की मदद से कंट्रोल किया जा सकता है. टाइप-2 डायबिटीज होने पर आपको अपनी डाइट में फाइबर से भरपूर फूड आइटम्स, प्रोटीन और हेल्दी डाइट प्लान शामिल किया जाना चाहिए. कई रिसर्च में पाया गया है कि कम कार्बोहाइड्रेट, ज्यादा फाइबर और प्रोटीन वाली डाइट से इंसुलिन प्रतिरोध कम होने में मदद मिल सकती है. वहीं कुछ ऐसे फल भी हैं जो इसको कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. हालांकि कई लोगों को लगता है फल बहुत मीठे होते हैं इसलिए उनका सेवन नहीं करना चाहिए. ल्किन लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप कोई भी फल नहीं खा सकते. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फलों के बारे में बताते हैं जिन्हें आप डायबिटीज में खा सकते हैं. 

डायबिटीज में फायदेमंद है इन फलों का सेवन (Consuming these fruits is beneficial in diabetes)

1. सेबः

सेब को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सेब में कैलोरी कम और फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स अधिक मात्रा में पाया जाता है. साथ ही डायबिटीज के मरीजों के लिए अपनी डाइट में सेब को शामिल करना बेहद फायदेमंद हो सकता है. 

2. अनारः

अनार में फ्लैवेनॉइन, फेनॉलिक्स, विटामिन सी, फाइबर के गुण पाए जाते हैं. इसके  साथ ही इसमें एंटीडायबिटिक गुण भी पाया जाता है जो डायबिटीज रोगियों लिए अच्छा है. आपको बता दें कि अनार का सेवन डायबिटीज को कम करने में मदद कर सकता है.

97lj8urg

अनार का सेवन करने से डायबिटीज को कम किया जा सकता है. Photo Credit: iStock

3. संतराः

संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है और उसमें पाया जानेवाला फोलेट ब्लड प्रेशर को बनाए रखने में भी मदद कर सकता है.

4. कीवीः

कीवी का स्वाद थोड़ा खट्टा और मीठा होता है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. कीवी का सेवन डायबिटीज को कंट्रोल में रखने पर मदद कर सकता है. कीवी में विटामिन ए और सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close