विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 13, 2023

पीली नहीं सफेद हल्दी के भी होते हैं बेहतरीन फायदे, स्किन हेल्थ से लेकर बैक्टीरिया से लड़ने में करती है मदद, जानें 5 गजब फायदे

White Turmeric Benefits: आज तक आपने पीली हल्दी के बारे में बहुत सुना होगा और इसका इस्तेमाल किया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सफेद हल्दी भी हमारे सेहत के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है आइए आपको बताते हैं कैसे.

Read Time: 3 min
पीली नहीं सफेद हल्दी के भी होते हैं बेहतरीन फायदे, स्किन हेल्थ से लेकर बैक्टीरिया से लड़ने में करती है मदद, जानें 5 गजब फायदे
White Turmeric: सफेद हल्दी का इस्तेमाल पाचन को हेल्दी बनाए रखने के लिए किया जा सकता है.

White Turmeric Health Benefits: हल्दी हमारे किचन का सुपर इनग्रेडिएंट है, कोई भी सब्जी इसके बिना नहीं बनती. इतना ही नहीं इसमें कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स (Health Benefits) भी छुपे होते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सफेद हल्दी (White Turmeric) का इस्तेमाल किया है? जी हां सफेद हल्दी, जिसे वैज्ञानिक (Scietifically) रूप से करकुमा ज़ेडोएरिया के नाम से जाना जाता है, एक जड़ वाली सब्जी (Vegetable) है जो अदरक की तरह दिखती है. सफेद हल्दी का उपयोग सदियों से पारंपरिक चिकित्सा में किया जाता रहा है. ऐसा माना जाता है कि यह कई तरह से सेहत को फायदा पहुंचाती है. यहां सफेद हल्दी से जुड़े कुछ हेल्थ बेनेफिट्स दिए गए हैं.

सफेद हल्दी के फायदे के शानदार फायदे | Amazing benefits of white turmeric benefits 

1. एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज

पीली हल्दी की तरह सफेद हल्दी में करक्यूमिन होता है, एक यौगिक जो अपने एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है. ये गठिया, सूजन और कुछ स्किन प्रोब्लम्स को कम करने में मदद कर सकता है.

2. पाचन को हेल्दी रखती है

सफेद हल्दी का उपयोग पारंपरिक रूप से पाचन को हेल्दी बनाए रखने के लिए किया जाता रहा है. ये पाचन एंजाइमों के प्रोडक्शन, पित्त और  पाचन को बढ़ाने में मदद कर सकता है. इसके अलावा इसका उपयोग पेट फूलने से राहत देने और सूजन को कम करने के लिए किया जाता है.

foa4d6o8

Photo Credit: iStock

3. एंटीऑक्सीडेंट गुण

सफेद हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं. ये पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है.

4. एंटी माइक्रोबियल गुण

रिसर्च से पता चला है कि सफेद हल्दी कुछ बैक्टीरिया, कवक और वायरस के खिलाफ एंटी माइक्रोबियल रूप में काम करती है. इसे संक्रमणों से लड़ने के लिए एक प्राकृतिक उपचार माना जाता है.

5. स्किन हेल्थ

सफेद हल्दी का उपयोग त्वचा संबंधित समस्याओं से बचने के लिए सदियों से किया जा रहा है. ये त्वचा की सूजन को कम करने, घाव भरने और चेहरे की रंगत में सुधार करने में मदद कर सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close