विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 15, 2023

Happy birthday Hema Malini : फिल्मों में काम करने के लिए जब हेमा मालिनी ने छोड़ दी थी पढ़ाई

हेमा मालिनी ने साल 1969 में रिलीज़ हुई फिल्म 'वारिस' से बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की. पहली ही फिल्म में हेमा ने अपनी एक्टिंग का हुनर सबको दिखा दिया था.

Read Time: 3 min
Happy birthday Hema Malini : फिल्मों में काम करने के लिए जब हेमा मालिनी ने छोड़ दी थी पढ़ाई

Hema Malini Birthday : एक दौर था जब हेमा मालिनी (Hema Malini) बॉलीवुड (Bollywood) की टॉप एक्ट्रेस थीं. उन्होंने अपने फिल्मी करियर में बॉलीवुड को कई हिट फिल्में दी हैं. इन फिल्मों में उन्होंने ऐसे यादगार रोल किए हैं, जिनको आज भी उनके फैंस देखना पसंद करते हैं. आज हेमा मालिनी का जन्मदिन है और वह आज 75 साल की हो चुकी हैं.

यह भी पढ़ें :New Song : वर्षों पहले PM मोदी के लिखे गीत को मिला म्यूजिक, अब नवरात्र में शेयर करेंगे गरबा सॉन्ग

चेन्नई और दिल्ली में की पढ़ाई

हेमा मालिनी का पूरा नाम 'हेमा मालिनी चक्रवर्ती' है. हेमा ने अपनी शुरुआती पढ़ाई चेन्नई (Chennai) के 'आंध्र महिला सभा' से की थी. बाद में हेमा दिल्ली (Delhi) चली गईं और वहां पर उन्होंने 'तमिल एजुकेशन एसोसिएशन सीनियर सेकेंडरी स्कूल' से 12वीं तक की पढ़ाई की.

बचपन से था एक्टिंग का शौक

हेमा मालिनी को बचपन से पढ़ाई के अलावा एक्टिंग का भी शौक था. जब उनको फिल्मों में काम करने का मौका मिला तो उन्होंने 12वीं के बाद पढ़ाई छोड़ दी. आपको बता दें हेमा के पिता 'वीएस आर चक्रवर्ती' तमिल फिल्मों के निर्माता थे.

पहली फिल्म में किया था डांसर का रोल

हेमा को बहुत छोटी उम्र में साल 1961 में एक फिल्म में डांसर का रोल निभाने का मौका मिला था. यह रोल करने के बाद उन्होंने फिल्मों में ही अपना करियर देख लिया. इसके बाद हेमा मालिनी को फिल्मों में बड़े रोल मिलना शुरू हो गए.

हेमा-धर्मेन्द्र की पहली फिल्म

हेमा मालिनी ने साल 1969 में रिलीज़ हुई फिल्म 'वारिस' से बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की. पहली ही फिल्म में हेमा ने अपनी एक्टिंग का हुनर सबको दिखा दिया था. पहली बार धर्मेंद्र और हेमा मालिनी फिल्म 'शराफत' में साथ नजर आए थे. इसके बाद हेमा मालिनी और धर्मेंद्र कई फिल्मों में साथ दिखे. बॉलीवुड की इस हिट जोड़ी ने करीब 31 फिल्मों में साथ काम किया.

मथुरा से सांसद हैं हेमा 

बॉलीवुड में काफी सुपरहिट फिल्में करने के बाद हेमा मालिनी ने राजनीति में कदम रखा. हेमा मालिनी ने बीजेपी की सदस्यता ली और शुरुआती दौर में बीजेपी की स्टार प्रचारक के तौर पर काम किया. बाद में हेमा बीजेपी से राज्यसभा सांसद भी रहीं. आपको बता दें कि हेमा अभी उत्तर प्रदेश की मथुरा सीट से सांसद हैं. उन्होंने साल 2019 के चुनाव में लगातार दूसरी बार इस सीट पर जीत दर्ज की.

यह भी पढ़ें :Bollywood News: Kareena ने बताई Priyanka के साथ 'कैट फाइट' की सच्चाई, याद आए 90's के दिन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close